सीआईआई एग्रो टेक इंडिया अब बना सीआईआई कृषि भारत      

सीआईआई एग्रो टेक इंडिया अब बना सीआईआई कृषि भारत      

 लखनऊ, 7 मई 2024 भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) ने आज घोषणा की कि भारत के प्रमुख कृषि और खाद्य प्रौद्योगिकी मेले, सीआईआई एग्रो टेक इंडिया,जिसे अब कृषि भारत के नाम से जाना जाता है, का 16वां संस्करण 15 से 18 नवंबर 2024 तक लखनऊ में आयोजित किया जाएगा। सीआईआई कृषि भारत ने चंडीगढ़ में 15 सफल संस्करण देखे हैं, जिन्होंने पड़ोसी क्षेत्रों के किसानों और कृषि-तकनीकी हितधारकों को एकजुट किया है। इस वर्ष, खेती और कृषि क्षेत्र में और भी व्यापक दर्शकों तक पहुंचने का लक्ष्य रखते हुए, सीआईआई ने अपना ध्यान उत्तर प्रदेश पर केंद्रित किया है। सीआईआई कृषि भारत के साथ साझेदारी के लिए उत्तर प्रदेश सरकार को धन्यवाद देते हुए, सीआईआई उत्तरी क्षेत्र के अध्यक्ष और जेके सीमेंट लिमिटेड के उप प्रबंध निदेशक और सीईओ श्री माधव सिंघानिया ने साझा किया, “सीआईआई में, हमारा उद्देश्य हमेशा सरकार और नीति निर्माताओं के परामर्श से नीतिगत मुद्दों को हल करना रहा है, जो कृषि में प्रौद्योगिकी को उन्नत करने, कृषक समुदाय को विशिष्ट कौशल प्रदान करने और कृषि पारिस्थितिकी तंत्र की दीर्घकालिक स्थिरता में मदद करता है।
 
सीआईआई कृषि भारत सीआईआई का एक ऐसा प्रयास है।“ इस मेगा इवेंट के बारे में विवरण साझा करते हुए, सीआईआई कृषि भारत 2024 के अध्यक्ष और त्रिवेणी इंजीनियरिंग एंड इंडस्ट्रीज लिमिटेड के उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, तरुण साहनी ने कहा, “सीआईआई एग्रो टेक इंडिया, अब कृषि भारत, सीआईआई का एक प्रमुख कार्यक्रम है जो भारत की कृषि शक्ति का एक प्रतिष्ठित अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन है। यह आयोजन कृषि, खाद्य और पशुधन क्षेत्रों में बेहतरीन नवाचारों और प्रगति को एक साथ लाएगा और ज्ञान के आदान-प्रदान की सुविधा प्रदान करेगा जो वैश्विक प्रदर्शन के माध्यम से क्षमताओं को बढ़ाएगा।
 
 इस पहल के माध्यम से, सीआईआई अपने किसानों और हितधारकों के लिए सतत विकास और समृद्धि सुनिश्चित करते हुए देश के कृषि क्षेत्र को और ऊपर उठाना चाहता है। श्री साहनी ने कहा कि यह भारत के अंतर्राष्ट्रीय कृषि शो का 16वां संस्करण होगा, जो लखनऊ में आयोजित किया जा रहा है। एक विस्तृत प्रस्तुति में, साहनी ने साझा किया कि प्रदर्शनी 20,000 वर्गमीटर में फैली होगी और इसमें देश के विभिन्न राज्यों से 250 प्रदर्शक शामिल होंगे। मेले में 10 से अधिक राज्यों के 1 लाख से अधिक किसानों के आने की उम्मीद है, जिसमें किसान गोष्ठी और अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन भी शामिल होंगे। गुड अर्थ, फूड टेक, फार्म टेक और इम्प्लीमेंटेक्स, डेयरी एक्सपो और फार्म सर्विसेज सहित 6 समवर्ती शो भी होंगे। श्रीमती स्मिता अग्रवाल, चेयरपर्सन, सीआईआई उत्तर प्रदेश और सीएफओ और निदेशक, पीटीसी इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने लखनऊ में 16वें संस्करण की मेजबानी के बारे में उत्साह व्यक्त किया, और शहर के बढ़ते कृषि महत्व, सरकारी सहायता नीतियों और नेटवर्किंग अवसरों पर जोर दिया।
 
“मुझे विश्वास है कि इस वर्ष का संस्करण किसान समुदाय के लिए न केवल भारतीय उद्योग के साथ जुड़ने के लिए एक साझा मंच विकसित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा, बल्कि उभरती प्रौद्योगिकियों और कृषि प्रथाओं का पता लगाने के लिए अंतरराष्ट्रीय अवसरों का भी पता लगाएगा,” उन्होंने कहा।बी2बी विकास के लिए अवसर प्रदान करते हुए, इस 4-दिवसीय कार्यक्रम का लक्ष्य 6000 व्यावसायिक आगंतुकों के साथ 10 सम्मेलन आयोजित करना है, जो बी2बी और बी2जी बैठकों में भाग लेंगे। सीआईआई कृषि भारत 2024 में इस वर्ष 10 से अधिक देशों के 27 अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शकों के शामिल होने की उम्मीद है। प्रदर्शनी में जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, नीदरलैंड और कई अन्य देशों के अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधिमंडल की भागीदारी के साथ-साथ कृषि उपकरणों, नई प्रौद्योगिकियों का एक विशेष प्रदर्शन प्रस्तुत किया जाए।आयोजन के पिछले संस्करणों में केंद्रीय मंत्रियों, सरकारी अधिकारियों, किसानों, शिक्षाविदों और अन्य हितधारकों ने भाग लिया है। 2024 संस्करण में सरकार के 100 विशेषज्ञों के स्वागत की उम्मीद है, जो 2500 बी2बी और बी2जी बैठकों में भाग लेंगे।
 
 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से पूछा कि कुल पड़े वोटों की जानकारी 48 घंटे के भीतर वेबसाइट पर क्यों नहीं डाली जा सकती? सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से पूछा कि कुल पड़े वोटों की जानकारी 48 घंटे के भीतर वेबसाइट पर क्यों नहीं डाली जा सकती?
सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को चुनाव आयोग को उस याचिका पर जवाब दाखिल करने के लिये एक सप्ताह का समय...

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel