कुशीनगर : मां की डॉट पर छात्र ने खाया जहर, मौत, सदमे में पूरा परिवार 

कुशीनगर : मां की डॉट पर छात्र ने खाया जहर, मौत, सदमे में पूरा परिवार 

कुशीनगर। जिले के थाना जटहां बाजार कस्बा में एक बहुत ही दुखद घटना सामने आई है, जटहां बाजार कस्बा हरिजन बस्ती में कल बुधवार समय पूर्वान्ह करीब दो बजे 15 वर्षीय कक्षा सात का छात्र कृष द्वारा जहर खाने की घटना बहुत ही चिंताजनक है, घटना के पीछे कारण पढ़ाई के लिए मां की डॉट से नाराज पुत्र द्वारा जहर गटक लिए जानें की घटना बेहद चिंताजनक है।
 
पीड़ित सुरेंद्र राम राजगीर मिस्त्री ने बताया कि बुधवार को जिले के कप्तानगंज तहसील क्षेत्र में काम करने गए थे। घर से मेरे पुत्र कृष के घटना की सूचना मिलने पर किसी तरह भागदौड़ कर घर पहुंचे, बच्चे को बचाने के लिए पूरा प्रयास किए लेकिन इलाज कराने के बावजूद जान नही बची। मिस्त्री ने बताया की पढ़ाई लिखाई के लिए उसकी मां कुछ डांट लगाई थी, जिसे क्रोधित होकर बेटे ने घटना घटित कर दिया। 
 
इस घटना के बाद परिवार में करुण क्रंदन से मोहल्ले में मातम पसरा हुआ हैं, मां पिता बहन की रोने से बेहोशी छाई हुई हैं । ऐसा दुखद परिस्थित स्वाभाविक है, क्योंकि परिवार में यह बहुत बड़ा एक सदमा है, जो परिवार के सदस्यों को इस घटना से उबरने में वक्त लगेगा।
 
बचपन की घातक नशा और जहर पर जागरुकता जरूरी
 
कोई अतिरेक न माने तो मेरा तर्क हैं आजकल के छोटे–छोटे बच्चे नशे के लत में फसते जा रहे हैं, तनाव की स्थित झेल नहीं पा रहे हैं, जैसे पढ़ाई लिखाई से दूरी बनाना, स्कूल में अच्छे ग्रेड प्राप्त करना, पैरेंट्स की उम्मीदों पर खरा उतरना, सोशल मीडिया पर कई नकारात्मक और हानिकारक सामग्री देखना, जो बच्चों को गलत विचारों की ओर धकेल रहा हैं। इसके अलावा परिवारिक समस्याएं, घरेलू कलह, पैरेंट्स के बीच तनाव आदि बच्चों पर नकारात्मक प्रभाव डाल रहा हैं, बच्चों में मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं डिप्रेशन, एंग्जाइटी आदि हो सकती हैं। इसके अलावा नशे में डूब रहा बचपन से परेशान परिजन जब दबाव बना रहे हैं तो जहर के खतरों का अंजाम दे जा रहे हैं, ऐसे में नशा और जहर के बारे में जब तक जागरूक नहीं किया जायेगा, तब तक इसके शिकार होने से युवाओं के बचपन को बचाया नही जा सकता। 
 
उदाहरण तो बहुत पर हाल फिलहाल कुछ माह पहले जटहां कस्बा में एक बच्चे की तो दूसरा मौत ताजी हैं, या इसी थाना क्षेत्र के एकवन्ही में बीते दिन एक युवक की जहर निगलने से मौत का मामला हो या कइयों की जहर गटकने और उपचार बाद बचने की तमाम प्रकरण आएदिन ग्रामीण क्षेत्र से हो या कस्बा से सामने आती रहती हैं, जो बेहद ही चिंताजनक हैं।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

उत्तर कोरिया के किम ने फिर से अमेरिका और दक्षिण कोरिया के खिलाफ परमाणु हमले की धमकी दी उत्तर कोरिया के किम ने फिर से अमेरिका और दक्षिण कोरिया के खिलाफ परमाणु हमले की धमकी दी
International News उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने एक बार फिर चेतावनी दी है कि वह दक्षिण कोरिया...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

संजीव-नी।
संजीव-नीl
संजीव-नी। 
संजीवनी।
संजीव-नी।।