पीएम मोदी और अनुराग ठाकुर के हेट स्पीच के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका,।

 कार्रवाई की मांग।

पीएम मोदी और अनुराग ठाकुर के हेट स्पीच के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में याचिका,।

पीएम मोदी और अनुराग ठाकुर के हेट स्पीच के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में रिट याचिका दायर की गई। उक्त याचिका में भारत के चुनाव आयोग को राजनीतिक प्रचारकों, खासकर 2024 के आम चुनाव के लिए भारतीय जनता पार्टी की ओर से दी जा रही हेट स्पीच के खिलाफ उचित कार्रवाई शुरू करने का निर्देश देने की मांग की गई।याचिका में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर द्वारा कथित तौर पर दी गई हेट स्पीच की जांच शुरू करने के लिए चुनाव आयोग को निर्देश देने की मांग की गई। पूर्व आईएएस अधिकारी ईएएस सरमा और पूर्व आईआईएम डीन त्रिलोचन शास्त्री द्वारा दायर याचिका में 21.04.2024 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय सूचना और प्रसारण, युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर द्वारा दिनांक 27.04.2024 को दिए गए भाषणों का हवाला दिया गया। इन भाषणों को BJP के आधिकारिक हैंडल और मौजूदा सांसद अरविंद धर्मपुरी द्वारा इंस्टाग्राम और ट्विटर जैसे विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर बार-बार पोस्ट किया गया।
 
याचिका में कहा गया,"प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने 21.04.2024 को और केंद्रीय सूचना और प्रसारण और युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने 27.04.2024 को मुस्लिम समुदाय को बदनाम करने और रूढ़िवादी छवि देने के लिए घृणास्पद भाषण का इस्तेमाल किया, जिसे देश भर में विभिन्न माध्यमों से प्रसारित किया गया था।” याचिकाकर्ताओं का तर्क है कि चुनाव आयोग ने दिए गए भाषणों की प्रकृति पर आंखें मूंद ली हैं, जो आदर्श आचार संहिता, भारतीय दंड संहिता, 1860 और लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम, 1951 का गंभीर उल्लंघन है।
 
 याचिकाकर्ता चुनाव आयोग द्वारा कोई 'निर्णायक कार्रवाई' करने में विफलता से व्यथित हैं।
याचिका में आगे कहा गया,"भारत का चुनाव आयोग अपनी अनिवार्य जिम्मेदारियों के बारे में वैधानिक निकाय को सूचित करने और प्रेरित करने के बार-बार प्रयासों के बावजूद निर्णायक कार्रवाई करने में विफल रहा है।" याचिकाकर्ताओं का यह भी तर्क है कि चुनाव आयोग ने पहले अन्य राजनीतिक दलों के सदस्यों के खिलाफ स्वत: संज्ञान लेते हुए कार्रवाई की, जो आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन कर रहे थे जैसे कि आम आदमी पार्टी, भारत राष्ट्र समिति आदि।
याचिका में उल्लेख किया गया,"इसके विपरीत, भारत के चुनाव आयोग ने भारतीय जनता पार्टी और न्यायपालिका के खिलाफ कथित आक्षेपों का हवाला देते हुए आम आदमी पार्टी को अपने अभियान गान में बदलाव करने के निर्देश जारी किए। इसके अतिरिक्त, भारत राष्ट्र समिति के संस्थापक के.चंद्रशेखर राव को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के खिलाफ की गई कथित अपमानजनक टिप्पणियों के कारण चुनाव प्रचार से रोक दिया गया। विशेष रूप से, ये हस्तक्षेप चुनाव आयोग द्वारा स्वत: संज्ञान से शुरू किए गए। यह तर्क दिया गया कि आदर्श आचार संहिता मौजूदा पर लागू होने वाले विशिष्ट प्रावधानों और मानकों को चित्रित करती है।"
 
याचिकाकर्ताओं द्वारा मांगी गई मुख्य राहतेंइस प्रकार हैं-
(1) भाजपा और उसके प्रतिनिधियों द्वारा आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के खिलाफ उचित कार्रवाई करने के लिए भारत के चुनाव आयोग को परमादेश की प्रकृति में रिट और/या कोई अन्य रिट/आदेश या निर्देश जारी करना।
(2) चुनाव आयोग को अनुच्छेद 324 के तहत अपनी शक्ति का प्रयोग करने और माननीय प्रधानमंत्री और अनुराग ठाकुर द्वारा प्रचारित हेट स्पीच की जांच शुरू करने के लिए परमादेश की प्रकृति में रिट और/या कोई अन्य रिट/आदेश या निर्देश जारी करें, जिसे भाजपा ने अपने आधिकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट पर अपलोड किए गए वीडियो के माध्यम से दोहराया गया।
इसके पहले तमिलनाडु कांग्रेस (कमेटी ने मद्रास हाईकोर्ट में याचिका दायर कर भारत के चुनाव आयोग को निर्देश देने की मांग की कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से उनकी हेट स्पीच पर स्पष्टीकरण मांगें और झूठे, अपमानजनक बयानों पर अंकुश लगाने के लिए कार्रवाई करें और उन्हें आगे कांग्रेस चुनाव घोषणापत्र के खिलाफ अपमानजनक बयान और गुमराह करने से रोकें।
 
समिति के अध्यक्ष के.सेल्वापेरुन्थागई के माध्यम से दायर याचिका में आरोप लगाया गया कि आगामी 2024 लोकसभा चुनावों में हार के डर से बीजेपी हिंदू राष्ट्रवाद के विभाजनकारी अभियान में लगी हुई है।
याचिका में मोदी के हालिया भाषणों का हवाला देते हुए कहा गया कि प्रधानमंत्री का भाषण मनगढ़ंत और अपमानजनक भाषा से भरा हुआ था, जिसका उद्देश्य बिना किसी सच्चाई के कांग्रेस पार्टी के घोषणापत्र और उसकी विश्वसनीयता को बदनाम करना है।
याचिका में यह भी कहा गया कि अल्पसंख्यक वर्ग को निशाना बनाने वाला भाषण न केवल अपमानजनक है, बल्कि शर्मनाक और विश्वासघाती भी है, क्योंकि वे सांप्रदायिक तनाव को बढ़ावा देते हैं और लोगों के बीच विभाजन पैदा करते हैं।
याचिका में कहा गया कि पीएम, जिनसे देश के सभी नागरिकों की गरिमा बनाए रखने की उम्मीद की जाती है, ऐसे बयान देकर पद की शपथ का उल्लंघन कर रहे हैं। याचिका में कहा गया कि इस तरह के बयान बेहद चिंताजनक हैं और खतरनाक मिसाल कायम करते हैं।
 
याचिका में आरोप लगाया गया कि कई शिकायतों के बावजूद, चुनाव आयोग ने केवल कारण बताओ नोटिस भेजा है और चुनाव आयोग द्वारा दिखाई गई ऐसी उदारता नागरिकों को गलत संकेत भेजती है और पूरी चुनावी प्रक्रिया को कमजोर करती है।
इस प्रकार, चुनाव आयोग को मोदी को नोटिस जारी करने और उनके हालिया भाषण के संबंध में स्पष्टीकरण मांगने का निर्देश देने की प्रार्थना की गई। याचिका में मोदी के झूठे, अपमानजनक बयानों और सांप्रदायिक बयानबाजी पर अंकुश लगाने के लिए निर्णायक कार्रवाई की भी मांग की गई।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से पूछा कि कुल पड़े वोटों की जानकारी 48 घंटे के भीतर वेबसाइट पर क्यों नहीं डाली जा सकती? सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से पूछा कि कुल पड़े वोटों की जानकारी 48 घंटे के भीतर वेबसाइट पर क्यों नहीं डाली जा सकती?
सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को चुनाव आयोग को उस याचिका पर जवाब दाखिल करने के लिये एक सप्ताह का समय...

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel

साहित्य ज्योतिष