उदिहिन खुर्द पीएचसी में 18 साल बाद प्रसव शुरू

कौशाम्बी स्वतंत्र प्रभात

उदिहिन खुर्द पीएचसी में 18 साल बाद प्रसव शुरू

नितिन कुमार कश्यप

सिराथू कौशाम्बी। उदिहिन खुर्द गाँव के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में आखिरकार 18 साल बाद गुरुवार को प्रसव की सुविधा शुरू हो गई। आपके अपने अखबार स्वतंत्र प्रभात में प्रकाशित खबर का संज्ञान लेकर सुबह ही सिराथू सीएचसी अधीक्षक स्वास्थ्य केंद्र पर पहुँचे।

उन्होंने लापरवाही पर फार्मासिस्ट से जवाब_तलब किया। एएनएम के साथ स्टाॅफ नर्स को भी कड़ी फटकार लगाई। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र उदिहिन खुर्द वर्ष 2006 से संचालित है। यह डाॅ नागेंद्र सिंह के साथ फार्मासिस्ट कमल सिंह, एलटी सुखलाल, शालिनी सिंह, एमपी डब्ल्यू देवेन्द्र सिंह, एएनएम निरंजना, चौकीदार गोरेलाल और स्टाफ़ नर्स शिखा राय की तैनाती है।

दो साल पहले प्रसव कक्ष का भी निर्माण हुआ, लेकिन न तो दवाएं दी गई‌। न ही उपकरण नतीजतन यहाँ प्रसव नहीं किया जा रहा था। इसकी वजह से प्रसूताओ को परेशानियों का सामना करना पड़ता था।

और परिणाम रहा कि सुबह ही सिराथू सीएचसी अधीक्षक डाॅ, औचित्य सिंह अस्पताल पहुँच गए। उन्होंने बुधवार को बिना बाताए गैरहाजिर रहे फार्मासिस्ट से तीन दिन के भीतर जवाब-तलब किया ‌प्रसव कक्ष नहीं खोलने पर एएनएम निरंजना को फटकार लगाई। एएनएम के साथ स्टाॅफ नर्स शिखा राय से कहा कि प्रसव के लिए उपकरण और दवाएं तत्काल उपलब्ध कराई जा रही है। अब प्रसूताओ का प्रसव यही कराया जाए।

देखदेख के अभाव में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र उदिहिन खुर्द के स्टाॅफ का आवास जर्जर हो चुका है। आवास में लगे दरवाजे, खिड़की सब टटू गए है। कांच को बच्चें ने पत्थर मारकर तोड़ दिया है। सीएचसी अधीक्षक ने बताया कि आवास की मरम्मत के लिए जल्द ही अधिकारियों को पत्रक भेजा जाएगा।

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

राज्य

महात्मा गांधी की जयंती को गरिमापूर्ण ढंग से मनाये जाने हेतु अपर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बैठक
सिर्फ कागजो में संचालित होती है सरकार की तमाम योजनाएं धरातल पर सबकुछ दिखता शून्य
सी0एम0 पोर्टल पर प्राप्त भूमि विवाद का जिलाधिकारी ने स्ंवय मौके पर पहुंचकर कराई पैमाइश 
14 करोड़ 32 लाख 56 हजार 3 सौ 42 की लागत से 3 वर्ष पूर्व बना अनुमंडलीय अस्पताल के ओटी-एक्सरे रूम में टपकने लगा बारिश का पानी,कार्य बाधित।
बरही विधानसभा के ग्रामीणों का 27 सितंबर को हज़ारीबाग बिजली विभाग जीएम कार्यालय घेराव, पूर्व विधायक मनोज यादव ने कार्यकर्ताओं के साथ बैठक कर लिया निर्णय

साहित्य ज्योतिष

संजीव-नी।। 
संजीव-नी।
संजीवनी।
संजीव-नीl
संजीव-नी।