आकाश को पत्रकारिता में मिली पीएचडी की उपाधि

लखनऊ| वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय के 28वें दीक्षांत समारोह में लखनऊ निवासी आकाश यादव, पुत्र दीन दयाल यादव, को पत्रकारिता एवं जनसंचार में पीएचडी (डॉक्टर ऑफ फिलॉसफी) की उपाधि प्रदान की गई। आकाश को यह उपाधि उनके शोध विषय "प्रिंट मीडिया पर पड़ने वाले नागरिक पत्रकारिता के प्रभाव" के लिए दी गई।
 
अपने शोध में आकाश ने हिंदी अखबारों का गहन अध्ययन कर यह आकलन किया कि नागरिक पत्रकारिता का प्रिंट मीडिया पर क्या प्रभाव पड़ता है। उन्होंने कहा कि नागरिक पत्रकारिता न केवल समाज के प्रति अपने कर्तव्यों का निर्वाह है, बल्कि यह मीडिया में समाज की सक्रिय भागीदारी बढ़ाने का एक सशक्त माध्यम भी है। आकाश का मानना है कि उनके शोधकार्य से भविष्य में नागरिक पत्रकारिता को और अधिक प्रभावी बनाने में मदद मिलेगी।
 
आकाश यादव ने लखनऊ विश्वविद्यालय से पत्रकारिता एवं जनसंचार में स्नातकोत्तर किया है और 2017 में यूजीसी द्वारा आयोजित नेट परीक्षा उत्तीर्ण की। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने 'अमर उजाला' में बतौर ट्रेनी रिपोर्टर की। इस दौरान उन्होंने पत्रकारिता के विभिन्न पहलुओं का अनुभव प्राप्त किया और समाचारों कि बारीकीयों को समझा। इसके बाद उन्होंने 'समृद्धि न्यूज़' के साथ जुड़कर संपादकीय विभाग में महत्वपूर्ण ज़िम्मेदारियां निभाईं। 
 
पीएचडी की उपाधि प्राप्त करने पर आकाश ने सर्वप्रथम अपने माता-पिता का आभार व्यक्त किया और अपने शोध निर्देशक सहायक प्रोफेसर सुरेश प्रताप दीक्षित, प्रोफेसर मुकुल श्रीवास्तव, प्रोफेसर राजेश कुशवाहा, डॉक्टर सुरेंद्र यादव, डॉक्टर नितिन, और आकांक्ष पटेल का भी धन्यवाद किया। आकाश ने कहा कि उनके गुरुजनों के आशीर्वाद और परिवार के सहयोग के बिना उनका शोध सफर मुश्किल होता। जब भी किसी कठिनाई का सामना हुआ, गुरुजनों ने मार्गदर्शन किया और परिवार ने हर कदम पर साथ दिया। 
 

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

राज्य

महात्मा गांधी की जयंती को गरिमापूर्ण ढंग से मनाये जाने हेतु अपर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में बैठक
सिर्फ कागजो में संचालित होती है सरकार की तमाम योजनाएं धरातल पर सबकुछ दिखता शून्य
सी0एम0 पोर्टल पर प्राप्त भूमि विवाद का जिलाधिकारी ने स्ंवय मौके पर पहुंचकर कराई पैमाइश 
14 करोड़ 32 लाख 56 हजार 3 सौ 42 की लागत से 3 वर्ष पूर्व बना अनुमंडलीय अस्पताल के ओटी-एक्सरे रूम में टपकने लगा बारिश का पानी,कार्य बाधित।
बरही विधानसभा के ग्रामीणों का 27 सितंबर को हज़ारीबाग बिजली विभाग जीएम कार्यालय घेराव, पूर्व विधायक मनोज यादव ने कार्यकर्ताओं के साथ बैठक कर लिया निर्णय

साहित्य ज्योतिष

संजीव-नी।। 
संजीव-नी।
संजीवनी।
संजीव-नीl
संजीव-नी।