जर्जर हो गए हैं,  साधन सहकारी समितियों के भवन 

  जर्जर और क्षतिग्रस्त भवनों में खाद रखने से कतराते हैं जिम्मेदार

जर्जर हो गए हैं,  साधन सहकारी समितियों के भवन 

सिद्धार्थनगर । किसानों को समय से खाद और बीज उपलब्ध कराने के लिए स्थापित साधन सहकारी समितियों की स्थिति खराब है। जिले के कई साधन सहकारी समितियों के भवन जर्जर हो चुके हैं। जर्जर और क्षतिग्रस्त भवनों में खाद और बीज को सुरक्षित रखना कठिन हो गया है। इससे कर्मचारी और किसान सभी परेशान हैं। किसानों को खाद बीज उपलब्ध कराने के लिए हर न्याय पंचायतों में चार दशक पूर्व साधन सहकारी समितियों के भवनों का निर्माण कराया गया था। रख-रखाव न होने से वर्तमान में ये भवन जर्जर हालत में पहुंच गए हैं।
 
बरसात में तो छत से पानी टपकने के कारण सचिव और अन्य कर्मचारियों को काफी दुर्दशा झेलनी पड़ती है। सुरक्षित रख-रखाव की व्यवस्था नहीं होने से समय से पूर्व मिल रहे खाद की उठान करने से भी समितियों के सचिव कतराते हैं। इससे किसानों को समस्या झेलनी पड़ती है। ककरहवा में बने साधन सहकारी समिति के भवन की छत टूटकर जर्जर हो गया है। यही हाल  बर्डपुर अलिदापुर, हरवंशपुर आदि के भवनों का भी है। गढ़मोर में  बना भवन तो पूरी तरह से ध्वस्त होने के कगार पर है। क्षेत्र के अनिल, देवेन्द्र, रमेश, मनोज  , ओमप्रकाश, बृजेश, महेंद्र  आदि ने किसानों के हित में साधन सहकारी समिति के भवन का निर्माण कराने की मांग की है।
 
 क्या कहते हैं अधिकारी
 इस संबंध में  प्रभारी ए आर राजेश सिंह का कहना है कि जिले में 45  साधन सहकारी समितियां  है जिसमें पिछले साल  4 समितियां के भवनों का मरम्मत कार्य हुआ था और इस वर्ष दो समितियां बेलूऊ और एक अन्य समिति के भवन का मरम्मत कार्य चल रहा है। और शेष समितियां के भवनों   के क्षतिग्रस्त होने से उत्पन्न   समस्या से अधिकारियों को अवगत करा दिया गया । 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

उत्तर कोरिया के किम ने फिर से अमेरिका और दक्षिण कोरिया के खिलाफ परमाणु हमले की धमकी दी उत्तर कोरिया के किम ने फिर से अमेरिका और दक्षिण कोरिया के खिलाफ परमाणु हमले की धमकी दी
International News उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने एक बार फिर चेतावनी दी है कि वह दक्षिण कोरिया...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

संजीव-नी।
संजीव-नीl
संजीव-नी। 
संजीवनी।
संजीव-नी।।