व्हाट्सएप के माध्यम से की जा रही बच्चों की पढ़ाई बदलपुर

व्हाट्सएप के माध्यम से की जा रही बच्चों की पढ़ाई बदलपुर

व्हाट्सएप के माध्यम से की जा रही बच्चों की पढ़ाई बदलपुर बलरामपुर रेहरा बाजार अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय बदलपुर सरकारी स्कूलों में व्हाट्सएप के द्वारा बच्चे अब स्मार्ट शिक्षा पा रहे हैं। इसके अलावा एक दूसरे की दूरियां बनाएं रखने के बारे में भी मोबाइल के माध्यम से बताया जा रहा है बच्चों में पढ़ाई के

व्हाट्सएप के माध्यम से की जा रही बच्चों की पढ़ाई बदलपुर

बलरामपुर रेहरा बाजार अंतर्गत प्राथमिक विद्यालय बदलपुर सरकारी स्कूलों में व्हाट्सएप के द्वारा बच्चे अब स्मार्ट शिक्षा पा रहे हैं। इसके अलावा एक दूसरे की दूरियां बनाएं रखने के बारे में भी मोबाइल के माध्यम से बताया जा रहा है बच्चों में पढ़ाई के प्रति एक प्रकार के रुचि देखी जा रही है।

बलरामपुर जिले में एक सरकारी स्कूल में देखने को मिला इसी प्रकार से पढ़ाई शुरू की गई है। लॉकडाउन के बाद स्कूल बंद होने से बच्चों की शिक्षा प्रभावित हो रही थी। ऐसे में शिक्षा विभाग के निर्देश पर सरकारी स्कूलों में मोबाइल के माध्यम से बच्चों को शिक्षा दी जा रही है। इसके लिए सभी विद्यालय प्रबंधनों को वाट्सएप ग्रुप का निर्माण करने को कहा गया था।

व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से बच्चों को गृह कार्य, प्रश्नोत्तरी, वीडियो पाठ्यक्रम सहित अन्य सामग्री उपलब्ध कराया जा रहा है। मोबाइल फोन के माध्यम से बच्चे पढ़ाई में रुचि दिखा रहे हैं। लॉकडाउन की वजह से शिक्षा पद्धति में काफी हद तक बदलाव आया है। इसका एक परिणाम भी देखने को मिल रहा है।

शिक्षा पद्धति में आए बदलाव की वजह से बच्चों की पढ़ाई भले ही घर से हो रही है, परंतु उनके शिक्षा बाधित नहीं हो रही है। बच्चों को घर में ही पढ़ने का मौका मिल पा रहा है। निजी स्कूलों ने इसे काफी बृहद पैमाने पर लागू किया है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel