भूक प्यास से दम तोड़ रही गायें, लोगों ने की एसडीएम से शिकायत

-ग्राम पंचायत बिलरही द्वारा संचालित गौशाला का मामला

भूक प्यास से दम तोड़ रही गायें, लोगों ने की एसडीएम से शिकायत

महोबा । ब्यूरो रिपोर्ट-अनूप सिंह

ग्राम पंचायत द्वारा बरती जा रही लापरवाही से दम तोड़ रहे गौवंशों को बचाने के लिए हिन्दू संगठनों व सामाजिक कार्यकर्ता द्वारा एसडीएम को ज्ञापन सौंप जिम्मेदारों पर कठोर कार्यवाही की मांग की गई है। 

आज 24 फरवरी शुक्रवार को बजरंग दल सहित तमाम सामाजिक कार्यकर्ताओं द्वारा भूक से दम तोड़ रही गायों को बचाने के लिए एसडीएम महोबा को ज्ञापन सौंपा गया है। ज्ञापन में बताया गया है कि विकास खंड कबरई के ग्राम पंचायत बिलरही में ग्राम प्रधान प्रीति विश्वकर्मा व ग्राम पंचायत अधिकारी चंद्रभान वर्मा द्वारा गौशाला का संचालन किया जा रहा है ,जिसमें माह जनवरी 2023 में 200 गायें थी। जिनके खाने के भूसा चारा के लिए सरकार द्वारा बड़े पैमाने पर धनराशि भेजी जाती है। जिसमें से ग्राम प्रधान, प्रधान पति भैयालाल व ग्राम पंचायत अधिकारी द्वारा उक्त धनराशि का जमकर बंदरबांट किया जा रहा है। साथ ही उक्त किसानों से गौशाला के लिए दान के नाम पर लाही व मटर का भूसा ले लिया जाता है। इसी लाही व मटर के भूसे को उक्त जिम्मेदारों द्वारा गौशाला में फिकवा दिया जाता है, जिसे गोबर मलमूत्र से सने भूसे को खाने को मजबूर होना पड़ रहा गायों को। 

      न तो गौशाला की ठीक से साफ सफाई की जाती है और न ही गौशाला में पर्याप्त मात्रा में खाने के लिए भूसा चारा दिया जाता है, जिससे आये दिन गौशाला में गायें भूक से तड़प तड़प कर दम तोड़ रही है। ज्ञापन में यह भी बताया गया है कि जो गौशाला में जनवरी 2023 में गौवंशों की संख्या 200 थी वह वर्तमान में संख्या 50 ही शेष बची है। ज्ञापन में आरोप लगाया गया है कि मृत गायों को गौशाला के आस पास के जंगलों में ही फिकवा दिया गया है जिनके मृत अवशेष मौके पर जाकर देखे जा सकते हैं। ज्ञापन मे उक्त जिम्मेदारों के खिलाफ जाँच बैठा कठोर कार्यवाही करते हुए रिकवरी की मांग की गई है। 

ज्ञापन देने वालों में अनमोल द्विवेदी जिला गौ रक्षा प्रमुख बजरंग दल महोबा, प्रमोद कुशवाहा नगर संयोजक बजरंग दल, शैलेंद्र सिंह, कृष्णा पटेल, अनिल, बीरू चौरसिया , कामता प्रजापति, संजय चौरसिया , अमन श्रीवास , मोहित गुप्ता , गजेंद्र सिंह, करन अनुरागी आदि सामाजिक कार्यकर्ता थे।

 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel