लोकसभा सामान्य निर्वाचन में 1.50 लाख प्रवासी श्रमिकों से आगामी 25 मई को मतदान  कराया जाएगा

लोकसभा सामान्य निर्वाचन में 1.50 लाख प्रवासी श्रमिकों से आगामी 25 मई को मतदान  कराया जाएगा

बस्ती।
 
लोकसभा सामान्य निर्वाचन में 1.50 लाख प्रवासी श्रमिकों से आगामी 25 मई को मतदान कराकर लगभग 8 प्रतिशत अधिक मतदान कराने का लक्ष्य है। उक्त जानकारी जिलाधिकारी/जिला निर्वाचन अधिकारी अंद्रा वामसी ने दी है। उन्होंने बताया कि इन सभी श्रमिकों को मतदान के लिए निमंत्रण पत्र एवं पोस्टकार्ड भेजा जा रहा है। उन्होंने बताया कि 2019 के लोकसभा निर्वाचन में 57 प्रतिशत मतदान हुआ था। वर्तमान समय में जिले में 1890356 मतदाता है। इस प्रकार हम लगभग 65 प्रतिशत मतदान कराने का लक्ष्य हासिल कर सकेंगे।
 
उन्होंने बताया कि 25 मई को भीषण गर्मी के मद्देनजर प्रत्येक मतदेय स्थल पर छाया एवं पेयजल की व्यवस्था की जाएगी।उन्होंने बताया कि 31 मार्च तक सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट, खंड विकास अधिकारी, डीआईओएस तथा बीएसए से जनपद के 2151 बूथों के बारे में रिपोर्ट प्राप्त कर ली जाएगी। जिन मतदेय स्थलों पर कोई कमी पाई जाएगी, उसे 10 अप्रैल तक सही कर लिया जाएगा। सभी मतदेय स्थलों पर समय से विद्युतीकरण का कार्य भी पूरा कर लिया जाएगा
उन्होंने बताया कि शिवहर्ष पीजी कॉलेज तथा किसान इंटर कॉलेज में प्रशिक्षण के लिए 22 कमरे चिन्हित किए गए हैं, जिसका कायाकल्प कराया जा रहा है। इसी प्रकार स्ट्रांग रूम के लिए तथा स्टेशनरी आदि रखने के लिए मंडी समिति में कुल 23 कमरे चिन्हित किए गए हैं। इसमें भी मरम्मत तथा रंगाई-पुताई का कार्य कराया जा रहा है। मतदान पार्टियों की रवानगी के लिए बसों के लिए अलग तथा कार्मिकों के वाहन के लिए अलग पार्किंग बनाई जा रही ह
जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जनपद के 2151 मतदेय स्थान पर मतदान कराने के लिए कुल 11362 कर्मचारियों की आवश्यकता होगी। जनपद में 10982 नियमित कर्मचारी की उपलब्धता है। अवशेष 380 कर्मचारी की ड्यूटी शिक्षामित्र एवं संविदा कर्मी से चिन्हित करके लगाई जाएगी।
 
इसके लिए चुनाव आयोग से अनुमति प्राप्त करने के लिए अनुरोध पत्र भेज दिया गया है। उन्होंने बताया कि कुल 125 अस्वस्थ कर्मचारियों में से 35 को मेडिकल बोर्ड के सामने परीक्षण के पश्चात ड्यूटी से मुक्त किया गया है। शेष की ड्यूटी लगाई जाएगी। इसके अतिरिक्त 20 कर्मचारी अनुपस्थित पाए गए हैं, जिनका वेतन रोकने की कार्यवाही की गई है। यदि वे फिर भी ड्यूटी पर वापस नहीं आते हैं, तो उनका मूल वेतन पर भेजने की संस्तुति की जाएगी। लगभग 40000 कर्मचारियो के पोस्टलबैलेट तथा इलेक्शन ड्यूटी सर्टिफिकेट के आधार पर मतदान कराने की व्यवस्था कराई जा रही है।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel