जिला पूर्ति अधिकारी व आपूर्ति निरीक्षक के मिलीभगत से कोटेदार राशन वितरण में कर रहे बड़ा खेल

जिला पूर्ति अधिकारी व आपूर्ति निरीक्षक के मिलीभगत से कोटेदार राशन वितरण में कर रहे बड़ा खेल

बस्ती।
 
स्तीजिला पूर्ति अधिकारी व आपूर्ति के मिली भगत से कोटेदार / राशन माफिया राशन वितरण में बड़ा खेल कर रहे हैं और कार्ड धारकों को अपना पूरा राशन नही मिल पा रहा है । अधिकतर कोटेदारों द्वारा राशन की दुकान पर दो तौलने की मशीन रखी गई है एक मशीन से राशन खारिज करते हैं और दूसरे मशीन से राशन की कटौती करके कार्ड धारकों को राशन वितरण कर रहे हैं ।
 
           सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार दबंग कोटेदार / राशन माफियाओं के आगे जिम्मेदार अधिकारी नतमस्तक है । भारत सरकार ने पूरे देश में गरीब परिवारों तक शत प्रतिशत राशन पहुंचाने के लिए नयी व्यवस्था के अन्तर्गत सभी कोटेदारों के दुकानों पर बायोमैट्रिक मशीन लगाई गई है इसमें उपभोक्ताओं का अंगूठा या अन्य कोई उंगली स्कैन की जाएगी ।
 
आधार कार्ड से लिंक राशन उपभोक्ता जब राशन लेने कोटेदार की दुकान पर पहुंचेगा तो उसे मशीन में अपनी उंगली लगानी पड़ेगी उसमें लगने वाली उंगलियों के बाद तय होगा कि राशन कार्ड में कितना यूनिट दर्ज है एवं कितना राशन मिलेगा । बायोमेट्रिक मशीन के आधार पर राशन वितरण हो रहा है इस नई मशीन से राशन की तौल भी खारिज होगी और मूल्य व वजन की रसीद उपभोक्ताओं को मिलेगी ।
 
कार्डधारकों को रसीद तो मिल रही है लेकिन रशीद के हिसाब से पूरा राशन नहीं मिल रहा है । दबंग कोटेदार / राशन माफिया सरकार के आदेश को दरकिनार करके बायोमेट्रिक मशीन से कार्ड धारकों से अंगूठा तो लगवा ले रहे हैं और बोरा में राशन भरकर / बांट रख राशन खारिज कर ले रहे हैं एवं कार्ड धारकों को राशन वितरण करने के लिए दूसरे कांटे से यूनिट के हिसाब से राशन कटौती करके राशन वितरण कर रहे हैं । नाम न छापने की शर्त पर कुछ कोटेदारों ने बताया कि बायोमेट्रिक मशीन से राशन वितरण करने पर हमें कोई दिक्कत नहीं है l
 
लेकिन जिम्मेदार अधिकारियों की खातेदारी नही हो पायेगी क्योंकि राशन वितरण करने के बाद कुछ राशन बचेगा नहीं तो हम कमीशन जिम्मेदार अधिकारियों को नहीं दे पाएंगे इसीलिए बायोमेट्रिक मशीन के आधार पर अंगूठा लगवा कर दूसरे मशीन से तौलकर राशन वितरित किया जा रहा है । जिम्मेदार अधिकारियों को राशन वितरण में कटौती / गड़बड़ी की सब जानकारी रहती है । इस संबंध में जिला पूर्ति अधिकारी ने बताया कि यदि सरकार के शासनादेश के अनुसार किसी कोटेदार द्वारा राशन वितरण में गड़बड़ी की जा रही है तो शिकायत मिलने पर संबंधित कोटेदार के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी ।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel