अयोध्या में 10 वर्ष बाद समाज कल्याण विभाग को राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालय की आई सुधि, कराया प्रवेश परीक्षा 

अयोध्या में 10 वर्ष बाद समाज कल्याण विभाग को राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालय की आई सुधि, कराया प्रवेश परीक्षा 

विशेष संवाददाता 
अयोध्या।
 
मिल्कीपुर क्षेत्र में स्थापित आश्रम पद्धति विद्यालय की सुधि एक बार फिर समाज कल्याण विभाग को आ गई है। स्थापना के 10 वर्ष बीत जाने के बाद समाज कल्याण विभाग की ओर से बृहस्पतिवार को शिक्षा सत्र 2024-25 में प्रवेश के लिए परीक्षा कराई गई। कुल 304 आवेदकों के सापेक्ष 280 परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल हुए। परीक्षा का परिणाम आगामी 2 अप्रैल को घोषित किया जाएगा। यह जानकारी देते हुए  जिला समाज कल्याण अधिकारी आर पी सिंह ने बताया कि मिल्कीपुर तहसील क्षेत्र के राजकीय आश्रम पद्धति विद्यालय मुगीशपुर में प्रवेश के लिए कुल 280 छात्राओं ने परीक्षा दिया है। आश्रम पद्धति विद्यालय में 304 छात्रों ने पंजीकरण कराया था, जिसमें 280 छात्रों ने प्रतिभाग किया।
 
कक्षा 6 में 139, कक्षा 7 में 69 व कक्षा 8 में 62 छात्राओं ने विद्यालय में दाखिला लेने के लिए प्रवेश परीक्षा दी।जिन्होंने 1 मार्च 2024 से 15 मार्च 2024 तक आवेदन किए थे। उन्होंने यह भी बताया कि जिन छात्र के अभिभावक की वार्षिक आमदनी 46 हजार रुपए से कम है। उन्हें ही परीक्षा में शामिल किया गया है। जो छात्र प्रवेश परीक्षा में पास हो जाएंगे, उनको विद्यालय में दाखिला किया जाएगा।
 
जिसकी सूची आगामी 2 अप्रैल को विद्यालय के सूचना पट तथा मुख्य गेट पर चश्पा कर दी जाएगी। शासन के निर्देश पर 70 प्रतिशत अनुसूचित/जनजाति के छात्राओं को दाखिला मिलेगा तथा 30 प्रतिशत में अन्य लोग शामिल होंगे। बताते चलें कि इस विद्यालय का शिलान्यास बीते वर्ष 2014 में हुआ था।
 
जिसका लोकार्पण भी तत्कालीन समाज कल्याण एवं होमगार्ड मंत्री अवधेश प्रसाद द्वारा 25 दिसंबर 2016 को कर दिया गया था। वहीं विभागीय सूत्रों का कहना है कि अभी विद्यालय में शिक्षकों की तैनाती भी विभाग द्वारा नहीं की गई है। जैसे तैसे प्रवेश परीक्षा तो संपन्न करा ली गई है, किंतु नए सत्र में शिक्षण कार्य कैसे होगा यह भविष्य के गर्त में है।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel