सावन का व्रत रखने वाली कन्याओं को मिलता है, मनचाहा जीवनसाथी

सावन का व्रत रखने वाली कन्याओं को मिलता है, मनचाहा जीवनसाथी

मिल्कीपुर, अयोध्या ।सावन के पहले सोमवार को ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित शिव मंदिरों व शिवालय  में हर हर महादेव के जयकारे से गूंज उठे। सुबह से ही शिवभक्तों का विशेष पूजन अर्चन व जलाभिषेक के लिए शिव मंदिरों व शिवालयों पर पहुंचने का सिलसिला शुरू हो गया है। महिलाओं ने इस मौके पर व्रत रखकर जलाभिषेक कर मन्नतें मांगी।

 महर्षि बामदेव तपोस्थली, बाबा मलेश्वर नाथ, सिद्धनाथ न समेत क्षेत्रों में स्थित शिव मंदिरों व शिवालयों पर पहुंचकर लोगों ने जलाभिषेक किया। ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित शिव मंदिरों में जलाभिषेक व पूजन अर्चन के लिए सुबह से ही शिवभक्तों के पहुंचने का सिलसिला प्रारंभ हो गया। भक्त हाथों में पूजा की थालियां लिए शिवभक्त निकटवर्ती शिव मंदिरों व शिवालयों पर पहुंचने लगे।
कोई जलाभिषेक कर रहा था तो कोई विशेष पूजन अर्चन। जलाभिषेक व पूजन अर्चन में महिलाएं व युवाओं की संख्या काफी अधिक दिखी। इस दौरान समूचा माहौल हर हर महादेव के जयकारों से भक्तिमय हो गया।मंदिरों व शिवालयों में बज रहे भक्ति गीतों से माहौल और भी भक्तिमय हो गया । सावन माह के पहले दिन गहनाग बाबा मंदिर इनायत नगर और रामपट्टी गहनाग मंदिर लोकसभा से ही पहुंच कर पूजा अर्चना कर रहे हैं।

मान्यता है कि सावन माह में पूजा अर्चना करने वाली  कन्याएं मनचाहा जीवनसाथी और विवाहित महिलाएं अखंड सौभाग्य की प्राप्ति के लिए इस व्रत को रखती हैं। सावन के सोमवार का व्रत करने से पारिवारिक जीवन में खुशहाली आती है और संतान सुख की भी प्राप्ति होती है।

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

कविता
कुवलय
संजीव-नी|
संजीव-नी।
संजीव-नी।