इटौंजा के प्राथमिक एवं पूर्व माध्यमिक के सज्जा तथा शिक्षण सामग्री टी.एल. ई. मे भ्रष्टाचार बना चर्चा का विषय

इटौंजा लखनऊ विकासखंड बख्शी का तालाब में पूर्व माध्यमिक तथा प्राथमिक विद्यालयों के नवीन भवनों के साथ सज्जा तथा शिक्षण सामग्री टीएलई (टीचिंग लर्निंग इक्विपमेंट्स) के लिए शासन द्वारा पर्याप्त धन मुहैया कराया गया है। पर मद के नाम पर नाम मात्र की सामग्री खरीद कर शिक्षकों ने अपने कर्तव्य की इतिश्री समझ ली है।

इटौंजा लखनऊ विकासखंड बख्शी का तालाब में पूर्व माध्यमिक तथा प्राथमिक विद्यालयों के नवीन भवनों के साथ सज्जा तथा शिक्षण सामग्री टीएलई (टीचिंग लर्निंग इक्विपमेंट्स) के लिए शासन द्वारा पर्याप्त धन मुहैया कराया गया है। पर मद के नाम पर नाम मात्र की सामग्री खरीद कर शिक्षकों ने अपने कर्तव्य की इतिश्री समझ ली है। इटौंजा क्षेत्र के स्कूलों में यदि सामग्री का सत्यापन कराया जाए तो घपले का मामला प्रकाश में आ सकता है।
       क्षेत्र के जनप्रतिनिधि रामदेव छोटेलाल माकापा के जिला सचिव छोटे लाल पाल हरिहर गुप्त तथा दर्जनों नागरिकों ने बेशिक शिक्षा विभाग के आला अफसरों  पर आरोप लगाते हुए बताया कि पूर्व माध्यमिक परसहिया मरपा ढिलवासी चंदना पुर रामपुर राजा नरोसा कपासी  बाजपुर सिंहपुर खेरिया तथा अन्य दर्जनों विद्यालयों में टी एल ई के तहत खरीदी गई सहायक सामग्री के न के बराबर दर्शन होते हैं।
        खंड शिक्षा अधिकारी बख्शी का तालाब के अनुसार टीएलई के तहत नवीन निर्मित पूर्व माध्यमिक विद्यालयों को ₹50000 तथा प्राथमिक विद्यालयों को अब ₹20000 शासन की ओर से मुहैया कराए गए हैं। इसके पूर्व प्राथमिक नवीन निर्मित भवनों को ₹10000 ही मिलते थे‌। इसी प्रकार वर्ष 2004 से 2013 तक प्राथमिक तथा पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में नवीन निर्मित भवनों को यह धनराशि मयस्सर  हो चुकी है। पर विद्यालयों में शिक्षण सामग्री दिखाई नहीं पड़ती है। इतना ही नहीं जो सामग्री खरीदी गई है वह मानक के अनुरूप नहीं है। घटिया सामग्री खरीद कागज पर दर्शा दिया जाता है। धन का बड़े पैमाने पर दुरुपयोग किया गया है।       
          क्षेत्र के नागरिकों बुद्धिजीवियों समाजसेवियों तथा जनप्रतिनिधियों ने बताया 2013 से 19 तक जो विद्यालयों में सामग्री खरीदी गई वह भी नजर नहीं आती है । यदि क्रय की गई सामग्री का भौतिक सत्यापन कराया जाए तो पोल खुल कर सामने आ जाएगी। उन्होंने कहा कि सर्व शिक्षा अभियान के तहत विद्यालयों में पर्याप्त शिक्षणेत्तर व्यवस्थाएं की गई है । लेकिन प्राथमिक व पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में सामग्री का उपलब्ध न होना शिक्षा विभाग बेसिक के अधिकारियों की उदासीनता का परिचायक है ।  इतना सब तामझाम होने के बावजूद भी बुनियादी तालीम की तस्वीर नहीं बदली जा सकती है‌। बच्चे साल भर तक ककहरा तक नहीं सीख पाते हैं।
        इस संदर्भ में जब खंड शिक्षा अधिकारी बख्शी का तालाब से जानकारी की गई तो उन्होंने बताया कि इन विद्यालयों में टीएलई की सामग्री पर्याप्त है। लेकिन जनप्रतिनिधियों ने वहां सामग्री के नाम पर मेज कुर्सियां ही देखी । जमीनी हकीकत में उनके यह सभी दावे खोखले साबित हो रहे हैं । और बुनियादी तालीम तार-तार हो रही है।

खरीदी गई टीएलई की सामग्री-:
नवनिर्मित पूर्व माध्यमिक विद्यालय को ₹50000 तथा प्राथमिक विद्यालयों को ₹20000 शासन से मुहैया हुए हैं। इस धनराशि से विद्यालय के लिए अलमारी बेंच कुर्सियां चटाई लोटा बाल्टी घंटा ढोलक हारमोनियम विज्ञान का गणित किट रोलर बोर्ड समेत लगभग 140 वस्तुएं क्रय होनी चाहिए। पूर्व माध्यमिक अकरड़िया खुर्द परसहिया उमरगढ़ चंदनापुर गोहना खुर्द तथा दर्जनों स्कूलों में न के बराबर ही सामग्री क्रय की गई है। वह भी मानक के अनुरूप नहीं है। घटिया सामग्री खरीद कर उसे स्टॉक रजिस्टर में नष्ट दर्शा दी गई है या फिर बच्चों द्वारा खोई हुई दर्शाई गई है।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel