शशि थरूर लड़ेंगे कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव, सोनिया गांधी से की मुलाकात

 
शशि थरूर लड़ेंगे कांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव, सोनिया गांधी से की मुलाकात 

स्वतंत्र प्रभात 

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने सोमवार को पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी से की मुलाकात कर उन्हें अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने की अपनी इच्छा से अवगत कराया. सूत्रों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि सोनिया ने कहा कि इस चुनाव में कई उम्मीदवारों का खड़ा होना पार्टी के लिए बेहतर है तथा इसमें उनकी भूमिका तटस्थ रहेगी.
सूत्रों ने यह भी बताया कि इस मुलाकात के दौरान सोनिया गांधी ने इस धारणा को भी खारिज किया कि इस चुनाव में पार्टी की ओर से कोई ‘आधारिक उम्मीदवार’ होगा. उधर, थरूर की सोनिया से मुलाकात की पृष्ठभूमि में कांग्रेस ने कहा कि कोई भी चुनाव लड़ने के लिए स्वतंत्र है और यही पार्टी नेतृत्व का सतत रुख रहा है तथा चुनाव लड़ने के लिए किसी की अनुमति की जरूरत नहीं है.
शशि थरूर ने किया ट्वीट 
थरूर ने ट्विटर पर यह याचिका शेयर की और कहा कि अब तक इस पर 650 से अधिक लोगों ने साइन किए हैं. उन्होंने कहा, मैं उस याचिका का स्वागत करता हूं जिसे कांग्रेस के युवा सदस्यों का एक समूह प्रसारित कर रहा है. इसमें पार्टी के भीतर रचनात्मक सुधारों की मांग की गई है. इस पर 650 से अधिक लोगों ने अब तक हस्ताक्षर किए हैं. मैं इसकी पैरवी करके खुश हूं.
इस ऑनलाइन याचिका में कहा गया है, कांग्रेस के सदस्य के तौर पर हमारी यह इच्छा है कि पार्टी को इस तरह मजबूत किया जाए कि उसमें हमारे राष्ट्र की आशाओं और आकांक्षाओं की झलक मिले.
इसमें यह भी कहा गया है, हम कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव लड़ने वाले हर उम्मीदवार से अपील करते हैं कि वह यह संकल्प ले कि ब्लॉक कमेटी से लेकर कांग्रेस कार्य समिति तक, पार्टी के सभी सदस्यों को वह साथ लेकर चलेगा और पदभार ग्रहण करने के 100 दिनों के भीतर उदयपुर नवसंकल्प को पूरी तरह लागू करेगा.
24 से 30 सितंबर तक नामांकन
कांग्रेस ने उदयपुर में गत मई महीने में हुए चिंतन शिविर के बाद उदयपुर नवसंकल्प जारी किया था जिसमें पार्टी के संगठन में कई सुधार सुझाए गए थे।.इनमें एक व्यक्ति, एक पद और एक परिवार, एक टिकट की व्यवस्था की बातें प्रमुख हैं.
कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए अधिसूचना 22 सितंबर को जारी की जाएगी और नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 24 से 30 सितंबर तक चलेगी. नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि आठ अक्टूबर है. एक से अधिक उम्मीदवार होने पर 17 अक्टूबर को मतदान होगा और नतीजे 19 अक्टूबर को घोषित किये जाएंगे.


 

   

FROM AROUND THE WEB