शिक्षक भर्ती घोटाले में सीबीआई (CBI) ने माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष को किया अरेस्ट: पश्चिम बंगाल

 
शिक्षक भर्ती घोटाले में सीबीआई (CBI) ने माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष को किया अरेस्ट: पश्चिम बंगाल

स्वतंत्र प्रभात 

कोलकाता सीबीआई ने सरकारी स्कूलों में शिक्षक भर्ती घोटाले में पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष कल्याणमय गांगुली को हिरासत में लिया. अधिकारियों (CBI) ने यह जानकारी दी. कि कल्याणमय गांगुली को कोलकाता स्थित दफ्तर में तलब किया गया था. इस दौरान उन्होंने पूछताछ के वक्त सहयोग नहीं किया, जिसके बाद उन्हें हिरासत में ले लिया गया. इस घोटाले में नाम सामने आने के बाद कल्याणमय गांगुली को पद से हटा दिया गया था. अधिकारियों ने जानकारी दी कि बीते 20 मई को सीबीआई ने गांगुली सहित 5 आरोपितों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया था.

उनके खिलाफ आपराधिक साजिश रचकर पश्चिम बंगाल के अलग-अलग स्कूलों में ग्रुप-सी कर्मचारी पदों पर गैर- सूचीबद्ध उम्मीदवारों को अनुचित लाभ पहुंचाने का आरोप है. प्राथमिकी में आरोप लगाया गया है कि स्कूल सेवा आयोग नियम, 2009 के प्रावधानों का उल्लंघन करते हुए उपरोक्त व्यक्तियों ने 18 मई 2019 को समिति की समाप्ति के बाद ग्रुप सी की रिक्तियों को लेकर अनधिकृत तरीके से काम किया. अधिकारियों ने कहा कि आरोपियों ने क्षेत्रीय आयोगों के फर्जी ‘मेमो’ जारी करके और ऐसे आयोगों के अध्यक्षों के स्कैन किए गए हस्ताक्षरों का उपयोग असफल उम्मीदवारों की सिफारिशें कीं.

हाल में ही केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने मंगलवार को पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को पत्र लिखकर राज्य में शिक्षकों की भर्ती में कथित अनियमितताओं पर गंभीर चिंता व्यक्त की और उनसे सुधारात्मक कार्रवाई करने को कहा था. यह पत्र पश्चिम बंगाल में स्कूल भर्ती घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय की चल रही जांच की पृष्ठभूमि में आया है, जिसमें 23 जुलाई को राज्य के अब बर्खास्त किए जा चुके मंत्री पार्थ चटर्जी को गिरफ्तार किया गया था.

   

FROM AROUND THE WEB