कल्पतरुह पौधारोपण के अंतर्गत महोबा में 5 हजार पौधे होंगे रोपित

-पर्यावरण संरक्षण की दिशा में ब्रह्माकुमारीज संस्थान की बड़ी पहल

 
कल्पतरुह पौधारोपण के अंतर्गत महोबा में 5 हजार पौधे होंगे रोपित

-पर्यावरण संरक्षण की दिशा में ब्रह्माकुमारीज संस्थान की बड़ी पहल

महोबा । ब्यूरो रिपोर्ट-अनूप सिंह

पर्यावरण संरक्षण की दिशा में ब्रह्माकुमारीज संस्थान द्वारा बड़ी पहल की गई है। इसके तहत कल्पतरुह पौधारोपण महाअभियान के जरिए देशभर में 75 दिनों में 40 लाख से ज्यादा पौधे लगाने और उनका ख्याल रखने का लक्ष्य रखा गया है।

कल्पतरुह पौधारोपण महाअभियान के जरिए ब्रह्माकुमारी संस्था द्वारा जनपद में 5 हजार पौधों का रोपण किया जाएगा। जिसके तहत गुरुवार के दिन विश्व प्रकृति संरक्षण दिवस के उपलक्ष्य में राठ रोड स्थित ब्रह्माकुमारी के बड़े आश्रम में आजादी के अमृत महोत्सव को मनाते हुए कल्पतरुह कार्यक्रम के तहत वृक्षारोपण का कार्यक्रम रखा गया। जिसमें मानव सेवा संस्था व स्वतंत्र पत्रकार समिति के पदाधिकारी, समाजसेवी, पत्रकार, किशोर न्याय बोर्ड के जितेंद्र परिहार, कल्पना सोनी, फ्रेंड्स क्लब के सचिव अंचल सोनी सहित अनेक लोग उपस्थित रहे। 

कार्यक्रम में बीके सुधा बहन ने कल्प तरुह कैंपेन के बारे में बताया कि कल्प तरुह शब्द कल्पतरू और रूह (आत्मा) शब्द से बना है, जिसका आध्यात्मिक संदर्भ में अर्थ है की हम आत्माएं प्रकृति की संरक्षण करने के लिए हम आत्मिक शक्ति को बढ़ाये, जिससे प्रकृति को हमसे सद्भाव का आभास हो सके और प्रकृति अपने आप अपने मूल रूप में बदलती जाए। बीके जयंती ने संस्था का संपूर्ण परिचय दिया। बीके रूपाली ने प्रकृति को सबकी तरफ से कृतज्ञता देने के लिए मेडिटेशन कराया और बीके जयदेवी ने बताया कि आज वृक्षारोपण करते समय सभी अपने अंदर एक एक सदगुणों का बीज भी बोयेंगे। कार्यक्रम के अंत में सभी ने वृक्षारोपण किया और परमात्मा का वरदान लिया।
 

   

FROM AROUND THE WEB