अयोध्या की ताजा टॉप ब्रेकिंग खबरे

कृषि विश्वविद्यालय द्वारा आत्मनिर्भर भारत अभियान का द्वितीय मैत्री प्रशिक्षण प्रारंभ।
 
अयोध्या की ताजा टॉप ब्रेकिंग खबरे

 स्वतंत्र प्रभात 
 

कृषि विश्वविद्यालय द्वारा आत्मनिर्भर भारत अभियान का द्वितीय मैत्री प्रशिक्षण प्रारंभ।

मिल्कीपुर, अयोध्या। आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय कुमारगंज अयोध्या के कुलपति डॉ बिजेंद्र सिंह के कुशल निर्देशन में पशु चिकित्सा विज्ञान एवं पशुपालन महाविद्यालय द्वारा राष्ट्रीय गोकुल मिशन अंतर्गत प्रदेश में कृत्रिम गर्भाधान आच्छादन बढ़ाने हेतु भारत सरकार द्वारा "आत्मनिर्भर भारत अभियान" के अंतर्गत, विज्ञान वर्ग से दसवीं पास चयनित अभ्यर्थियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए द्वितीय मैत्री प्रशिक्षण का 30 दिवसीय आयोजन प्रारंभ हो गया है। 


इस प्रशिक्षण में उन्नाव जिले के 24 एवं श्रावस्ती जिले के 6 कुल 30 प्रशिक्षणार्थी भाग ले रहे हैं। जिलावार प्रशिक्षणार्थियों का चयन मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी द्वारा पहले ही किया जा चुका है। यह प्रशिक्षण उत्तर प्रदेश पशुधन विकास परिषद के माध्यम से प्रदेश के विभिन्न पशु चिकित्सा विज्ञान एवं पशुपालन महाविद्यालयों एवं डेयरी प्रशिक्षण संस्थानों द्वारा आयोजित कराया जा रहा है। प्रशिक्षण का आयोजन


 पशु चिकित्सा विज्ञान एवं पशुपालन महाविद्यालय के पशु मादा रोग एवं प्रसूति विज्ञान विभाग द्वारा किया जा रहा है। विभाग के वैज्ञानिक एवं प्रशिक्षण कार्यक्रम के नोडल ऑफिसर डॉ भूपेंद्र सिंह ने बताया कि प्रथम चरण में 30 अभ्यर्थियों को प्रशिक्षित करके प्रमाण पत्र वितरित किया जा चुका है। महाविद्यालय के अधिष्ठाता डॉक्टर आर के जोशी ने प्रशिक्षणार्थियों को अच्छी तरह से प्रशिक्षण प्राप्त करने की सलाह दी। 

इस अवसर पर उत्तर प्रदेश पशुधन विकास परिषद द्वारा उपलब्ध कराए गए मैनुअल को प्रशिक्षणार्थियों को वितरित किया गया। महाविद्यालय के अधिष्ठाता ने बताया कि प्रशिक्षित अभ्यर्थी कृत्रिम गर्भाधान को किसान के द्वार द्वार तक पहुंचा करके अपने आप को आर्थिक दृष्टि से मजबूत बनाकर दूध उत्पादन में बढ़ोतरी करेंगे। इस प्रकार भारत में दुग्ध उत्पादन बढ़ जाएगा जो भारत के सकल घरेलू उत्पाद में भी वृद्धि करके भारत को आर्थिक दृष्टि से मजबूत बनाएगा।

 सामूहिक विवाह कार्यक्रम में 225 जोड़े वैवाहिक बंधन में बंधे


मिल्कीपुर,अयोध्या-

मुस्लिम दंपति द्वारा वैदिक मंत्रोचर के बीच जय माल से रचाई गई शादी बनी आकर्षण का केंद्र भारी अव्यवस्थाओं के बीच संपन्न हुआ सामूहिक विवाह कार्यक्रम समाज कल्याण विभाग की ओर से आयोजित मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम अव्यवस्थाओं के बीच संपन्न हुआ। हालांकि सामूहिक विवाह कार्यक्रम में मिल्कीपुर तहसील क्षेत्र के तीनों विकासखंड अमानीगंज, हैरिंग्टनगंज और मिल्कीपुर से 225 जोड़े दांपत्य परिणय सूत्र में बंधे। 


सामूहिक विवाह कार्यक्रम में वैदिक मंत्रोच्चार के बीच मुस्लिम दंपति ने भी परस्पर जय माल कर शादी रचाई जो सामूहिक विवाह कार्यक्रम में आकर्षण का केंद्र बने रहे। मिल्कीपुर ब्लाक क्षेत्र स्थित आश्रम पद्धति विद्यालय मुगीशपुर परिसर में मंगलवार को मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह कार्यक्रम आयोजित किया गया। समाज कल्याण विभाग की ओर से आयोजित सामूहिक विवाह कार्यक्रम भारी अव्यवस्थाओं का शिकार रहा।

 सामूहिक विवाह कार्यक्रम के मुख्य अतिथि मिल्कीपुर विधायक गोरखनाथ बाबा तथा विशिष्ट अतिथि भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष संजीव सिंह मौजूद रहे। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए भाजपा जिलाध्यक्ष संजीव सिंह ने कहा कि समाज के गरीब तबके के लोग इस प्रकार से अपने बेटे और बेटियों की शादी विवाह नहीं कर पाते थे किंतु उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सोच का परिणाम है कि आज समूचे प्रदेश के हर ब्लॉक और तहसील में सामूहिक विवाह कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। जहां सर्व धर्म के लोग एक साथ वैवाहिक जीवन का शुभारंभ करने के लिए दांपत्य परिणय सूत्र में बंध रहे हैं।

 उन्होंने केंद्र एवं प्रदेश सरकार की ओर से गरीबों सहित आमजन के कल्याण के लिए चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं पर विस्तार से प्रकाश डाला और आगामी विधानसभा चुनाव में भी उत्तर प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की सरकार स्थापित कराए जाने में सब के सहयोग की अपील की। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मिल्कीपुर विधायक गोरखनाथ बाबा ने भी प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही


 कल्याणकारी योजनाओं पर विस्तार से प्रकाश डाला और प्रदेश के मुख्यमंत्री द्वारा गरीबों के उत्थान एवं कल्याण के लिए चलाए गए सामूहिक विवाह कार्यक्रम के तहत दांपत्य परिणय सूत्र में बंधे 251 जोड़ों को शुभाशीष दिया। कार्यक्रम का संचालन मुकेश सिंह ने किया। सामूहिक विवाह कार्यक्रम में मिल्कीपुर ब्लाक क्षेत्र के बारुन बाजार निवासी युवती साजिया बानो ने फैजाबाद निवासी जावेद अख्तर से वैदिक मंत्रोचार के बीच जय माल से शादी रचाई जो सामूहिक विवाह कार्यक्रम में चर्चा का विषय बनी रही। इसके अलावा दो बौने दंपति रामावती एवं राजकुमार ने भी सामूहिक विवाह कार्यक्रम में शादी रचाई जो कार्यक्रम में आकर्षण का केंद्र बने रहे। 

सामूहिक विवाह कार्यक्रम में वैवाहिक बंधन में बंधे नवगठित जोड़ों को विधायक एवं विशिष्ट अतिथि की ओर से दैनिक उपयोग के वर्तन, गैस, चूल्हा सहित आभूषण भी भेंट किए गए। इस मौके पर विधायक के निजी सचिव महेश ओझा, भाजपा नेता संतोष सिंह जे पी पांडे, भाजपा जिला महामंत्री राधेश्याम त्यागी, जनार्दन मौर्य, पवन पांडे, अर्जुन सिंह, बंशीधर शर्मा, अजीत मोर्य, देवेंद्र सिंह अजय तिवारी, विवेक पांडे, राघवेंद्र सिंह विक्की, आशीष सिंह सहित दर्जनों ग्राम प्रधान एवं क्षेत्र पंचायत सदस्य तथा तीनों विकास खंडों के खंड विकास अधिकारी सहित अन्य कर्मचारी भी मौजूद रहे।

 सौम्या कॉस्मेटिक में हुई चोरी, 21 जोड़ी चप्पल व दो जोड़ी जूता गायब।

मिल्कीपुर, अयोध्या। इनायत नगर थाने के हैरिंग्टनगंज पुलिस चौकी क्षेत्र में चोरों के मनोबल बढ़ गए हैं। हैरिंग्टनगंज बाजार कस्बे में सौम्या कॉस्मेटिक दुकान की बगल से पलाई तोड़ कर 21 जोड़ी चप्पल, 2 जोड़ी जूता चोर उठा ले गए।


 दुकान मालिक अभिषेक पांडे ने बताया कि हैरिंग्टनगंज पुलिस चौकी में चोरी की तहरीर दी है। हालांकि हैरिंग्टनगंज चौकी प्रभारी यशवंत द्विवेदी ने घटना से जानकारी होने से इन्कार किया है। हालांकि उन्होंने कहा कि पता करके जांच करवाते हैं। वहीं भुक्तभोगी ने बताया कि सोमवार की रात चोरों ने सौम्या कॉस्मेटिक दुकान के पश्चिम तरफ की पलाई तोड़ कर जूता और चप्पल पार कर दिया।

 मौके से चोरों के बाइक की एक चाबी और उनका एक जोड़ी चप्पल भी मिला है। भुक्तभोगी के अनुसार घटना की सूचना के बाद हैरिंग्टनगंज पुलिस चौकी के नायब दरोगा मुकुल भारती मय फोर्स के आए थे और मौका मुआयना करके गए हैं।
 

FROM AROUND THE WEB