15 दिवसीय योग प्रशिक्षण सम्पन्न, प्रशिक्षुओं ने दी योगा अध्यापक को भावभीनी विदाई

10 नवम्बर से 24 नवम्बर तक पं.दीनदयाल उपाध्याय योग संस्थान द्वारा दिया गया प्रशिक्षण

 
15 दिवसीय योग प्रशिक्षण सम्पन्न, प्रशिक्षुओं ने दी योगा अध्यापक को भावभीनी विदाई
15 दिनों में आसान, प्राणायाम का अभ्यास कराने के साथ ही योग की महत्ता बताई गई

शिवगढ़,रायबरेली। शिवगढ़ ब्लॉक सभागार में चल रहा 15 दिवसीय योग प्रशिक्षण सम्पन्न हुआ। प्रशिक्षण के समापन पर प्रशिक्षुओं ने योगा अध्यापक का फूल मालाओं से भव्य स्वागत किया एवं उन्हें भगवान श्री गणेश की देकर सम्मानित करते हुए भावभीनी विदाई दी।

 गौरतलब हो कि शिवगढ़ ब्लाक सभागार में बीते 10 नवम्बर से पंडित दीनदयाल उपाध्याय योग संस्थान उत्तर प्रदेश की ओर से 18 से 40 वर्ष आयु सीमा वाले युवक और युवतियों को 15 दिवसीय योग प्रशिक्षण दिया जा रहा था।

 योग प्रशिक्षण ले रहे प्रशिक्षुओं को पिछले 15 दिनों में आसान, प्राणायाम का अभ्यास कराने के साथ ही योग की महत्ता बताई गई। बुधवार को योग प्रशिक्षण के समापन पर जिला समन्वयक एवं योग प्रशिक्षक शत्रुंजय सिंह ने प्रशिक्षुओं को संबोधित करते हुए कहा कि समय बहुत मूल्यवान है, जीवन में समय का दुरुपयोग बिल्कुल नही करना है। अवसर को पहचानो और समय का सदुपयोग करो। उन्होंने कहा कि अवसर को पकड़ने के लिए हमें पहले से अलर्ट रहना होगा तभी हम समय का सदुपयोग कर सकते हैं।

 श्री सिंह ने कहा कि मन के हारे हार है, मन के जीते जीत इसलिए कभी जीवन में मन छोटा नही करना है, हमेशा लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित रखें सफलता निश्चित रूप से एक दिन कदम चूमेगी। वहीं योगा अध्यापक विनोद कुमार ने बताया कि योग करने से पहले शरीर का शोधन जरूरी है

उन्होंने कहा कि योग एक आध्यात्मिक प्रक्रिया है जिसके माध्यम से मन को एकाग्रचित्त एवं शुद्ध किया है। योग प्रशिक्षण के समापन अवसर पर रोशनी पांडेय ने जहां सरस्वती वंदना तो वहीं हरिज्ञान ने भजन गाकर सबको मंत्रमुग्ध कर दिया।

 इस अवसर पर प्रशिक्षु हरिज्ञान, रोशनी पांडेय, अंगद राही, निधि अवस्थी, शैलेंद्र, उमा शर्मा,प्रीति वर, शिल्पी पांडेय,अनुजा पांडेय, सोनाली, कौशलेंद्र, सलोनी, पूजा, मोहिनी,शिवा, प्रियांशु सिंह, शुभम सिंह, आदित्य वर्मा आदि लोग मौजूद रहे

FROM AROUND THE WEB