स्तनपान न कराने से बच्चा हो सकता है कुपोषित

-वजन, तंदुरुस्ती और लंबाई, सभीमें अव्वल आईं उर्वशी

 
स्तनपान न कराने से बच्चा हो सकता है कुपोषित

-विश्व स्तनपान सप्ताह के तहत हेल्दी बेबी शो आयोजित

महोबा । ब्यूरो रिपोर्ट-अनूप सिंह

विश्व स्तनपान सप्ताह के तहत जिला महिला अस्पताल में शुक्रवारकोहेल्दी बेबी शो का आयोजन हुआ। इसमें एक साल तक के आठ बच्चों को शामिल किया गया। वजन, तंदुरुस्ती और लंबाई के हिसाब से तीन बच्चों को प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान मिला।

 इस मौके परएसीएमओ आरसीएच डा. वी के चौहान ने कहा कि प्रायः बच्चे मां की नासमझी और स्तनपान न कराने के कारण कुपोषित हो जाते हैं। ऐसे में इन बच्चों को स्वस्थ रखने के लिए माताओं को विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए। उन्होंने कहा कि पोषणसे संबंधित समस्या पर अस्पताल में पहुंचकर डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए ताकि बच्चों को बीमारियों से बचाया जा सके। बाल रोग विशेषज्ञ डा. जावेद ने जन्म से किशोरावस्था तक बच्चों को स्वस्थ रखने के बारे में  माताओं, एएनएम और आशाओं को जरूरी टिप्स दिए। उन्होंने कहा कि जन्म के एक घंटे के भीतर ही नवजात को स्तनपान कराना चाहिए। गाढ़ा पीला दूध ही शिशुओं में रोगों से लड़ने की क्षमता पैदा करता है।

कस्बाथाई के विष्णुकांत की पुत्री उर्वशी पहले स्थान पर रहीं। नौकाना पुरा के अंकुर के पुत्र आर्यंश दूसरे स्थान पर रहे। इसी तरह आलमपुरा निवासी रामनारायण की पुत्री श्रेया तीसरे नंबर पर चुनी गईं। विजेता बच्चों को उपहार देकर पुरस्कृत किया गया। अन्य बच्चों को सांत्वना पुरस्कार के रूप में खिलौने व पोषणा आहार की किट इत्यादि भेंट की गईं।

इस मौके के पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. बीएम खैर, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. डी के सुल्लरे, स्त्री रोग विशेषज्ञ डा. संध्या सिंह, आशा सोनी, पंकज कुमार सहित स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित रहे।  


 

   

FROM AROUND THE WEB