अवध विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने महिलाओं की खराब सेहत पर जताई चिंता

अवध विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने महिलाओं की खराब सेहत पर जताई चिंता

अयोध्या। जिले के डॉ राम मनोहर लोहिया अवध विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह में पहुंची प्रदेश के राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने महिलाओं की खराब सेहत पर चिंता जताई।

विश्वविद्यालयो में पढ़ रही छात्राओं के खराब सेहत पर भी चिंता जताते हुए उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में जो छात्राएं पढ़ रही है उनका हीमोग्लोबिन 6-7 ग्राम होता है

और जब यही छात्राएं विवाह कर बच्चे को जन्म देती है तो बच्चा स्वस्थ नहीं होता।

महिलाओं की खराब सेहत की चर्चा करते हुए राज्यपाल ने कहा कि समाज में जितनी भी समस्याएं होती हैं जितनी बीमारियां होती है इसके पीछे वजह क्या है इन सब का समाधान विश्वविद्यालयों में होना चाहिए।

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि हम पढ़े लिखों का कुछ दायित्व है इस देश के प्रति इस समाज के प्रति इसलिए सभी विश्वविद्यालय व कालेज 5 से 10 गांव गोद लें और गोद लिए गांव में एक भी बच्चा अनपढ़ नहीं रहना चाहिए।

उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्र के बच्चे कक्षा 8 के बाद पढ़ाई छोड़ देते हैं।कक्षा 8 के बाद यह हम सभी लोगों की जिम्मेदारी है कि वह बच्चा कक्षा 9 में दाखिला ले।

आनंदी पटेल ने दीक्षांत समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि विश्वविद्यालय द्वारा गोद लिए गांव की गर्भवती महिलाएं स्वस्थ बच्चे को जन्म दे इसका प्रयास होना चाहिए।

उनके खान-पान पर ध्यान देने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालयों में पढ़ रही सभी छात्राओं का समय समय पर हीमोग्लोबिन चेक होते रहना चाहिए।

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने कहा कि विश्वविद्यालय में पढ़ रही छात्राओं का हीमोग्लोबिन लगभग सात-आठ ग्राम होता है जब यही छात्रा विवाह कर बच्चे को जन्म देती है तो बच्चे स्वस्थ पैदा नहीं होते।सरकार इन गर्भवती महिलाओं पर इनके सेहत को लेकर 6 हज़ार रुपये खर्च कर रही है

लेकिन उसका कुछ सकारात्मक परिणाम नहीं आ रहा है। बच्ची जिस घर में पैदा होती है उसी घर में बचपन से ही उस पर ध्यान देने की जरूरत है।समय-समय पर बच्चियों का हीमोग्लोबिन चेक करवाते रहने की भी जरूरत है। उन्होंने कहा कि महिलाओं की खराब सेहत चिंता का विषय बनता जा रहा है।

दीक्षांत समारोह के दौरान राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने अवध विश्वविद्यालय के मेधावी छात्र-छात्राओं को गोल्ड मेडल प्रदान किया।

इस मौके पर मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक भी मौजूद रहे।विशिष्ट अतिथि के रूप में मौजूद पर्वतारोही पद्मश्री अरुणिमा सिन्हा को विश्वविद्यालय ने मानद उपाधि से भी सम्मानित किया।

आये हुए सभी अतिथियों का स्वागत कुलपति आचार्य मनोज दीक्षित ने किया |राज्यपाल आनंदीबेन पटेल आज अयोध्या के सर्किट हाउस में रात्रि प्रवास करेगी। कल 20 सितंबर की सुबह गोंडा के लिए रवाना होगी।अयोध्या दौरे के दौरान उन्होंने राम नगरी पहुंचकर रामलला व हनुमानगढ़ी का दर्शन भी किया।

Comments