भदोही की बड़ी खबरे

भदोही  की बड़ी खबरे

बाइक ऑटो की टक्कर में बाइक सवार घायल 

गोपीगंज( भदोही)

गोपीगंज ज्ञानपुर मार्ग स्थित फूल बाग के पास बाइक से गोपीगंज आते समय सामने से आ रही ऑटो की टक्कर हो गई जिसमें बाइक सवार महेंद्र यादव 45 वर्ष निवासी ज्ञानपुर थाना क्षेत्र के इब्राहिमपुर घायल हो गए घायल अवस्था में उन्हें गोपीगंज स्थित सामुदायिक में उपचार इन भर्ती कराया गया।

 

कैबिनेट मंत्री 'नंदी' का हुआ स्वागत

गोपीगंज(भदोही)

गोपीगंज नगर में वाराणसी लोकसभा क्षेत्र से प्रचार करके लौट रहे,उत्तर प्रदेश सरकार के स्टांप,पंजीयन शुल्क एवं नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल गुप्ता(नंदी)का समाजसेवी विश्वंभरनाथ उमर वैश्य(बच्चा जी) के आवास पर राष्ट्रीय जन उद्योग व्यापार संगठन, व्यापारियों एवं अन्य नागरिकों के द्वारा माल्यार्पण कर,चुनरी पहनाकर एवं स्मृति चिन्ह भेंट करके स्वागत किया गया l

इस अवसर पर श्री नंदी ने कहा कि केंद्र एवं प्रदेश की भाजपा सरकार वैसे तो सभी वर्गों के लिए कार्य कर रहे हैं,परंतु व्यापारियों हित एवं कल्याण के लिए विशेष रूप से संकल्पबद्ध है,और उसी प्रकार से व्यापारी समाज का भी समर्थन जो हमेशा से भारतीय जनता पार्टी  को मिलता चला रहा है वह दिन प्रतिदिन और भी मजबूत हो रहा है श्री नंदी ने बताया कि संगठन हो या सरकार व्यापारी समाज को जितना प्रतिनिधित्व भारतीय जनता पार्टी ने दिया है,उतना किसी राजनीतिक दल में नहीं दिया उन्होंने केवल व्यापारी समाज को चंदा लेकर छलने का काम किया l

जिस प्रकार से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली प्रदेश सरकार ने अपने संकल्प पत्र के वादे को पूरा करते हुए व्यापारी कल्याण बोर्ड,व्यापारी सुरक्षा प्रकोष्ठ का गठन किया lउसी प्रकार से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार ने उद्योग एवं व्यापार की सहूलियत के हिसाब से जीएसटी कानून में सरलीकरण करके व्यापारियों के हित एवं कल्याण का कार्य किया lश्री नंदी ने कहा कि इसी प्रकार केंद्र में पहले से अधिक बहुमत से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा की सरकार बनने वाली है जिसके बाद संकल्प पत्र में व्यापारी एवं छोटे दुकानदारों के लिए पेंशन,व्यापारी क्रेडिट कार्ड, राष्ट्रीय खुदरा व्यापार नीति, व्यापारी दुर्घटना बीमा जैसे किए गए वादों को प्राथमिकता से पूरा किया जाएगा l

अंत में श्री नंदी ने कहा किसी भी व्यापारी हित एवं कल्याण के कार्य के लिए 24 घंटे मैं तैयार रहता हूं और इसे मैं अपना सौभाग्य समझता हूं क्योंकि आज मैं जो कुछ भी हूं उसमें सभी वर्गों के साथ व्यापारी समाज का महत्वपूर्ण एवं विशेष योगदान है lइस अवसर पर अजय केसरी, गगन गुप्ता,गोपाल उमरवैश्य अभिनव पांडेय,अश्वनी अग्रवाल, मोहनलाल,विक्रम जायसवाल, प्रवीण जायसवाल,अरुण कुमार एवं संदीप गुप्ता(सभासद),प्रज्वल बरनवाल,डब्बू गुप्ता जय,पवन,प्रदीप आदि उपस्थित रहे l

 

गांव मे दो पक्षों में मारपीट हो जाने से दो लोग घायल 

ज्ञानपुर। गोपीगंज थाना क्षेत्र के चकनिरंजन गांव मे दो पक्षों में मारपीट हो जाने से दो लोग घायल हो गए । घायलो मे बेचन तिवारी  40  रमेश तिवारी 19 का उपचार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कराया गया । मारपीट के मामले मे दोनों पक्ष से प्राथमिकी दर्ज कराई गई है |

 

सड़क हादसे मे तीन घायल 

भदोही। गोपीगंज नगर मे पुलिस चौकी के समीप जामा मस्जिद के पास हुए सड़क हादसे मे बाइक पति पत्नी सहित तीन लोग घायल हो गए |

थाना क्षेत्र के छतमी गांव  निवासी धनराज मिश्र 28   पत्नी कंचन मिश्रा 26 बहन सीमा मिश्रा 22 के साथ बाइक से गोपीगंज से घर की तरफ जा रहे थे जामा मस्जिद के पास संतुलन बिगड़ जाने से बाइक सहित गिर जाने से तीनों घायल हो गए| घायलो का उपचार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में कराया गया।

 

दो ट्रकों के बीच फंसी बाईक छतिग्रस्त, बाल-बाल बचा बृद्व बाइकचालक

गोपीगंज,भद़ोही। राष्ट्रीय राजमार्ग पर एनएचआइए द्वारा बनाए जा रहे फ्लाईओवर निर्माण के चलते आये दिन लोग भीषण जाम के चलते  कराह उठते हैं। देर-देरतक लग रहे लंबे जाम के बीच बीती रात दो ट्रकों के बीच फस जाने से 62 वर्षीय वृद्ध बशारत अली की बाइक पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई। यह तो संयोग अच्छा रहा कि बशारत अली इस घटना में बाल बाल सकुशल बच गए।

प्राप्त जानकारी के अनुसार गोपीगंज थाना क्षेत्र के चकसाहब निवासी बशारत अली का छोटा पुत्र गेराई स्थित दरगाह शरीफ से अचानक गायब हो गया था। मंदबुद्धि से पीड़ित बेटे की खोज करने के लिए पिता बशारत घर से बाइक लेकर उसे ढूंढने निकले थे। देर रात घर वापस लौटते समय राजमार्ग मिर्जापुर तिराहे पर एक ही लाइन पर आ रही दो ट्रकों के बीच फंस जाने के चलते उनकी बाइक बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई। यह तो संयोग अच्छा रहा कि उनके साथ कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ। बता दें, कि उनका छोटा बेटा जिसका मानसिक संतुलन लगभग 1 माह से ठीक न होने के कारण उसको गेराई स्थित मजार पर लेकर वह रहते थे। इस बीच शुक्रवार को सुबह मौका पाकर वह कहीं भागकर भटक गया। काफी खोजबीन के बाद थक हार कर बृद्ध पिता मजार पर ही लौट रहे थे, कि हादसा हो गया। घटनास्थल से मात्र 10 फीट दूर खड़े पुलिसकर्मियों का  मौईके पर न पहुंचना लोगों में चर्चा का विषय बना रहा।

 

बारात में डीजे पलटा,बाल-बाल बचे लोग

भदोही। गोपीगंज थानाक्षेत्र के कोइराला गांव में बीती रात एक बारात में शामिल डीजे अचानक पलट गया। घटना में लोग बाल-बाल बच गए। हालांकि हजारों के सामान क्षति होने की बात सामने आई है। प्राप्त जानकारी के अनुसार भरतपुर बड़ागांव के शेखर सरोज के लड़के की शादी थी। बारात रात  में कोईलरा गांव में गई थी। बाजार के बाद अचानक अनियंत्रित होकर डीजे पलट गया ।लोग बाल-बाल तो बच गए, लेकिन हजारों रुपए का नुकसान बताया गया है।

 

बाजारों में छा गया नींबू,लीची,खरबूजे व मीठे आम के फल

भदोही। हरे पीले रंग के नींबू ,लालवछिलकों से युक्त रसीली लीची व हरे रंग में भीतर से लाल गुदेदार खरबूज व महकते से आंम के फलोंं को देखकर इस गर्मी के मौसम में किसका मन खाने पीने के लिए लालायित नहीं होगा। नगर के मुख्य चौराहे से पड़ाव मिर्जापुर रोड, खडहट्टी, स्टेशन रोड आदि स्थानों पर इन फलों से लदे ठेेलें सज गए हैं। नगर सहित क्षेत्र के आसपास के ग्रामीण बाजारों में भी इन रसीले फलों की बिक्री शुरू हो गई है। अधिकतर व्यवसाई इन फलों को ठेले पर रखकर जगह जगह भ्रमण करते हुए बिक्री कर रहे हैं। इस वर्ष जहां लीची ₹80 से लेकर ₹100 प्रति किलो नींबू ₹10 के 3या4 अथवा 5 अदद तथा तरबूज 12 से लेकर ₹15 किलो और आम ₹40 से अधिक तक बेचे जा रहे हैं। स्वाद में मिठास लिए शीतल रसीली लीची की गिनती गर्मी के मौसम में बिकने वाले फलों से की जाती है। वहीं नींबू का पानी भी लोगों के लिए आकर्षण बना हुआ है। नींबू की बिक्री लगातार जारी है। देखा जाए तो सामान्य जीवन की गतिविधियां गन्ने के रस, बेल के शरबत, लस्सी, आम के जूस, लेमोनेड आदि दुकाने ठेलों तक ही सिमटकर रह गए है। इसका सर्वाधिक इस्तेमाल वैवाहिकं प्रयोजनों में हो रहा है।

 

देशी फ्रिज की बढ़ी डिमांड

ज्ञानपुर। दिन प्रतिदिन भगवान भास्कर की तीखी किरणों में प्रखरता और तापमान में बृद्धि होने के साथ ही सामान्य जनजीवन व्याकुल हो उठा है। गर्मी ऋतु के प्रकोप से निपटने के लिए लोग अपने स्तर से तैयारी शुरू कर दिए हैं।

 गर्मी के मौसम में दिन के तापमान में वृद्धि होने पर लोग पिपाशा से व्याकुल होने लगते हैं। और इस परिस्थिति में प्रत्येक व्यक्ति द्वारा प्यास बुझाने हेतु शीतल जल की आवश्यकता महसूस होती है। यह व्यवहारिक स्तर पर संभव नहीं है कि सामान्य मध्यमवर्गीय तथा निम्न वर्गीय परिवार से जुड़ा हर व्यक्ति फ्रिज खरीदकर शीतल जल का आनंद ले सकें। समाज में ऐसे ही गरीब वर्ग के लिए सुराही सालों से देसी फ्रिज का काम करती आ रही है। ग्रीष्म ऋतु की शुरुआत होने के साथ ही जिले गोपीगंज, ज्ञानपुर, जंगीगंज, कटरा,कोईरौना, खमरिया, माधोसिंह, ममहर बाजार, चौरी, नई बाजार, मोढ़, सुरियांवां, दुर्गागंज,पाली बाजार आदि स्थानों पर  विभिन्न डिजाइनों में बने छोटे बड़े आकार की सुराहियों की अनेकानेक दुकानें खुल गई है ।

मिट्टी के गोलाकार चौक पर सुराही बनाने और उन्हें बेचने के कार्य में मुख्यतः कुंभकार (कोहार) जात के लोग लगे हुए हैं। तथा यह उनका पुश्तैनी कारोबार है। सुराही बनाने तथा बनाकर बेचने का यह ग्रीष्म ऋतु की शुरुआत से लेकर समाप्ति तक चलता रहता है।  दूसरी तरफ गर्मी बढ़ने के साथ ही उनके मौसमी प्रकोप सुरक्षा हेतु लोग तरह-तरह के उपाय करने लगे हैं । जहां घर से बाहर निकलने पर लड़कियां ग्लोब तथा चेहरे पर नकाब का प्रयोग करने लगी है । वही धूप से बचाव के लिए धूपी चश्मा के पीछे का इस्तेमाल शुरु हो गया है।

 

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Comments