प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भागलपुर में किया जनसभा को संबोधित

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भागलपुर में किया जनसभा को संबोधित

भागलपुर: हवाई अड्डे पर गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने चुनावी सभा को संबोधित किया। इसके पूर्व अपने संबोधन में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश की सुरक्षा और गरीबों की रक्षा के लिए काम किया है। मोदी के आने से देश की प्रतिष्ठा बढ़ी है। उन्होंने आतंकियों को मुस्तैदी से जबाव दिया है। गरीबों को आयुष्मान योजना के तहत इलाज के लिए हर साल पांच लाख रुपये, उज्जवला योजना से एलपीजी गैस का मुफ्त गैस कनेक्शन, किसानों को सम्मान निधि योजना से सालाना छह हजार की मदद देने का काम किया।

बिहार को सड़क और पुल-पुलिया के लिए 50 हजार करोड़ की सहायता दी। पटना में मेट्रो रेल परियोजना शुरू किया। बरौनी रिफाइनरी की क्षमता बढ़ाई गई। बंद पड़े खाद्य कारखाना को खोला जा रहा है। इससे रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। अब बिहार का विकास दर 11.3 फीसद है, जो अन्य राज्यों से ज्यादा है। सीएम ने भागलपुर लोकसभा के जदयू प्रत्याशी अजय मंडल और बांका लोकसभा के प्रत्याशी गिरधारी यादव के लिए वोट मांगे।

आधी आबादी को आरक्षण देकर सशक्त करने का काम किया

सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि बिहार में 15 सालों तक पति-पत्नी की सरकार रही। तब बिहार के विकास का बजट मात्र 23 हजार 885 हुआ करता था। आज बिहार का बजट दो लाख करोड़ हो गया है। हमारी सरकार ने हर इलाके और हर वर्ग का विकास किया है। पहले पुलिस बल और जनप्रतिनिधि में आधी आबादी नहीं दिखती थीं। अब हर जगह महिलाएं पुलिस और जनप्रतिनिधि बनकर क्षेत्र के विकास में सहयोग कर रही हैं।हमारी सरकार ने आधी आबादी को आरक्षण देकर सशक्त करने का काम किया।

दलित-पिछड़ों, अगड़ी जातियों को भी आरक्षण देने का काम किया। मुस्लिम, आदिवासी सबके लिए विकास किया। पोशाक और साइकिल मिलने से गांव-गांव की बेटियां स्कूल जाने लगीं। विश्व बैंक से कर्ज लेकर साढ़े आठ लाख स्वयं सहायता समूह का गठन किया, जिससे एक करोड़ महिलाएं जुड़ी हैं। एससी-एसटी को उद्यमी बनाने के लिए 10 लाख रुपये दिए।सीएम ने कहा कि कुछ लोग सत्ता पाकर धन कमाना चाहते हैं। लेकिन, हमारी सरकार काम करने में विश्वास करती है। हम काम के आधार पर समर्थन मांगते हैं।

सीएम ने कहा कि पहले अंधेरे में रहना पड़ता था, अब घर-घर रोशनी आ गई। लालटेन की निर्भरता खत्म हो गई। हमारी सरकार हर पंचायत में प्लस टू हाई स्कूल की स्थापना की जाएगी। सूबे के हर जिले में इंज‍ीनियरिंग, पॉलिटेक्निक, आइटीआइ और नर्सिंग कॉलेज खोले जा रहे हैं। अब तकनीकी शिक्षा के लिए राज्य के बच्चों को बाहर जाने की आवश्यकता नहीं होगी। भागलपुर में ट्रिपल आइटी बनाया जाएगा। 2020 तक हर घर नल का जल और गांव-गांव को पक्की सड़क से जोड़ दिया गया।

 

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Comments