हरे पेड़ों का कटान जोरों पर नीलामी के बहाने काटे जा रहे अवैध हरे पेड़

हरे पेड़ों का कटान जोरों पर नीलामी के बहाने काटे जा रहे अवैध हरे पेड़

धनपतगंज/सुल्तानपुर

बल्दीराय तहसील के धनपतगंज चौकी अंतर्गत पीरो सरैया गांव में धड़ल्ले से हरे पेड़ों की कटान चालू है।बताते चलें कि 16/09 को उक्त गांव में 23 पेड़ों की नीलामी हुई थी।जिसमें महुआ,जामुन,नीम,

आम सहित तेईस पेड़ शामिल किए गए थे। नीलामी प्रक्रिया में नीलाम अधिकारी नायब तहसीलदार ए एन पाल की उपस्थिति में नीलामी प्रकिया पूरी की गई थी,तहसीलदार रानी गरिमा जायसवाल भी मौके पर मौजूद थी।दो दिन पूर्व  गांव की ही सुधा सिंह पुत्री इन्द्रप्रताप सिंह ने आरोप लगाया कि नीलामी में तेईस पेड़ नीलाम किये गए थे

उससे अधिक हरे पेड़ जबरदस्ती ठेकेदार काट ले जा रहे हैं इसके संबंध में जब थानाध्यक्ष कूरेभार से बात हुई तो बताया कि सुधा सिंह की तहरीर पर चोरी का मुकदमा मुकदमा पंजीकृत कर लिया गया है।

इस संबंध में जब वन अधिकारी से बात हुई तो बताया कि जानकारी हुई है आवश्यक कार्यवाही की जाएगी।

नायब तहसीलदार अमरनाथ पाल ने बताया कि जांच कराई जाएगी यदि नीलामी से अधिक पेड़ काटे गए है या अनियमितता बरती है तो आवश्यक कार्यवाही की जाएगी। 

पुलिस प्रशासन मौके पर आता है और ठेकेदारों के नाम 379 का मुकदमा दर्ज होने के बावजूद भी मिलकर वापस चले जाते हैं फिर कटाई का काम शुरू हो जाता है। शिकायतकर्ता या नहीं समझ पा रहा है  की राजस्व विभाग'  वन विभाग  एवं प्रशासन क्यों मौन है। प्रशासन की मंशा क्या है। जबकि मौका मुआयना करने पर पुलिस ठेकेदारों को दोषी भी पाती है फिर भी कुछ नहीं कहती।

 

Comments