हर व्यक्ति को एक पेड़, एक जिंदगी अभियान से जुड़कर प्रकृति बचाने में सहयोग करना चाहिए - तौफीक़

हर व्यक्ति को एक पेड़, एक जिंदगी अभियान से जुड़कर प्रकृति बचाने में सहयोग करना चाहिए - तौफीक़

वृक्षारोपण कर मनाया गांधी जयंती

          संवाददाता - अतीक राईन

मनकापुर,गोण्डा-

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जयंती पर मानवाधिकार सुरक्षा संरक्षण आर्गेनाइजेशन ने शिद्दत से याद किया। 

बुधवार को लोगों ने जगह-जगह कार्यक्रम आयोजित कर दोनों महापुरूषों के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की।

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में कहीं स्वच्छता अभियान तो कहीं वृक्षरोपण का कार्यक्रम आयोजित कर उनके व्यक्तित्व व कृतित्व पर प्रकाश डाला गया।

मानवाधिकार सुरक्षा संरक्षण आर्गेनाइजेशन जिला अध्यक्ष मोहम्मद तौफीक़ ने गाँधी जयंती के अवसर पर वृक्षरोपण कर पर्यावरण संरक्षण का सन्देश दिया।

तौफीक़ ने गाँधी जी को याद करते हुए बताया कि महात्मा गांधी के महान योगदान और त्याग के लिए लोग उन्हें महात्मा के नाम से जानते हैं। गांधी जी ने दुनिया को सत्य और अहिंसा का संदेश दिया। गांधी जी का कहना था कि हिंसा के रास्ते पर चलकर आप कभी भी अपने अधिकार नहीं पा सकते।

और उन्होंने कहा पर्यावरण को बचाने के लिए पौधे लगाना जरूरी है। हर व्यक्ति को एक पेड़, एक जिंदगी अभियान से जुड़कर प्रकृति बचाने में सहयोग करना चाहिए।

बढ़ती आबादी, शहरीकरण के कारण हरियाली तेजी से कम हो रही है। पर्यावरण को बचाने के लिए यह हमारे जागने का वक्त है। सिर्फ जागने का ही नहीं, कुछ करने का भी। पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधा रोपण के अलावा और कोई सरल रास्ता नहीं है। उन्होंने बताया कि एक पेड़ एक जिंदगी अभियान के तहत उनकी टीम द्वारा क्षेत्र में हजारों पौधे पहले लगाए जा चुके हैं। मानसून को देखते हुए अधिक से अधिक पौधे लगाए जाएंगे।

और उन्होंने लोगों से अपील की कि कम से कम एक पौधा अपने जीवन में जरूर लगाएं और बड़ा होने तक उसकी निरंतर देखभाल करे।

इसी क्रम में राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान मनकापुर में गांधी जयंती के अवसर पर स्वच्छता जागरूकता रैली निकाली।

इस दौरान बच्चों ने हाथों में अभियान से जुड़े स्लोगन की तख्ती लेकर क्षेत्र के विभिन्न क्षेत्रो का भ्रमण किया। साथ ही लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करते हुए अपने घरों के आस पास पानी का जमाव नहीं रखने की अपील की। इस रैली में अनुदेशक मोहम्मद कलीम,धर्मेंद्र कुमार साहनी, मोहम्मद कलाम व मोहम्मद आमिर खान आदि उपस्थित रहे।

Comments