हमीरपुर के अलग अलग स्थान में लगी आग,आग से फसल हुई चौपट

हमीरपुर के अलग अलग स्थान में लगी आग,आग से फसल हुई चौपट

 हमीरपुर अलग-अलग स्थानों पर बिजली के तारों में रगड़ से निकली चिंगारी से तेरह बीघा गेहूं की फसल जलकर राख हो गई। कुरारा में बचरौली गांव में विद्युत तार आपस में टकराने से हादसा हुआ, जबकि भरुआसुमेरपुर में ट्रांसफार्मर से निकली चिंगारी से फसल जली। सूचना पर पहुंची दमकल की मदद से आग पर काबू पाया जा सका।बचरौली गांव निवासी हीरा सिंह का खेत गांव का दीपू सिंह बटाई पर लिए है। यह खेत छह बीघा है। इसके ऊपर से एचटी लाइन के तार निकले हैं। किसान ने बताया सोमवार दोपहर में विद्युत आपूर्ति के दौरान विद्युत लाइन के तार आपस में टकरा गए। जिसकी चिंगारी निकलकर कटाई के लिए खड़ी गेहूं की फसल में गिर गई। 

जिससे फसल में आग लग गई। खेत गांव से दूर शंकरपुर में हार में है। फसल को जलते देख आसपास खेतों में कटाई कर रहे मजदूरों ने आग बुझाने का प्रयास किया और उसे सूचना दी। आग बुझाने के दौरान ही ग्रामीणों ने दमकल कर्मियों के सूचित किया। सूचना पर पहुंचे दमकल कर्मियों ने आग पर काबू पाया। इस आगजनी में किसान को हजारों का नुकसान हुआ है। बताया जर्जर विद्युत लाइन के तार ढीले हैं।जिससे हवा चलने पर आपस में टकरा कर चिंगारी छोड़ते हैं। इन्हीं तारों की वजह से आग की घटनाएं हो रही हैं। क्षेत्र के किसानों ने खेतों से निकली विद्युत लाइन के तार ठीक कराए जाने की मांग की है। पावर कारपोरेशन के उपखंड अधिकारी राहुल सिंह ने कहा कि जांच के बाद पीड़ित किसान की मदद के प्रयास किए जाएंगे।

उधर, भरुआसुमेरपुर के इंगोहटा गांव में एक किसान के निजी नलकूप में लगे विद्युत ट्रांसफार्मर की चिंगारी से उसकी 10 बीघे की गेहूं की फसल जलकर खाक हो गई। इस आग में करीब डेढ़ लाख की क्षति का अनुमान है। इंगोहटा गांव निवासी किसान बलवीर सिंह ने बताया कि उसने 20 बीघे में गेहूं की फसल बोई थी। 10 बीघे की फसल रविवार को उसने कटवा ली थी। किंतु सोमवार की प्रात: 10 बजे जब वह खेत पर था। तभी अचानक स्पार्किंग हुई और चिंगारी खेत पर जा गिरी, तो पहले उस खेत के डंठल जलने लगे। जिसकी फसल कट चुकी थी। जब तक आग बुझाने का प्रयास करता आग गेहूं के खेत में जा पहुंची और 10 बीघे में खड़ी गेहूं की फसल को थोड़ी देर में ही जलकर स्वाहा हो गई। 

गेहूं की फसल में लगी आग

पत्योरा बड़ा कछार गांव में थ्रेसरिंग के लिए एकत्र गेहूं की फसल में आग लग गई। जिससे दो बीघे की फसल जलकर राख हो गई। किसान को करीब 30 हजार रुपये का नुकसान हुआ है। किसान मंगल सिंह ने दो बीघे में गेहूं की फसल बोई थी। फसल कटाई के बाद थ्रेसरिंग के लिए एक स्थान पर एकत्र किया था। सोमवार दोपहर फसल में आग लग गई। जिससे पूरी फसल जलकर राख हो गई। किसान का आरोप है कि किसी ने फसल में आग लगा दी है। किसान की पुत्री की शादी 7 मई को है। लेखपाल नत्थू प्रसाद ने बताया कि किसान की दो बीघा गेहूं की फसल पूरी तरह से जलकर राख हो गई। जिसमें करीब 30 हजार की क्षति का अनुमान है। 

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Comments