निष्पक्षता के साथ कार्य करें विधानसभा उपचुनाव में- डीएम

निष्पक्षता के साथ कार्य करें विधानसभा उपचुनाव में- डीएम

स्वतंत्र प्रभात हमीरपुर

 सुनील विश्वकर्मा

हमीरपुर :- जिला निर्वाचन अधिकारी/जिला मजिस्ट्रेट अभिषेक प्रकाश ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में 228-हमीरपुर विधानसभा के उप निर्वाचन के दृष्टिगत आदर्श आचार संहिता का शत-प्रतिशत अनुपालन कराए जाने के लिए उड़नदस्ता टीम, स्थैतिक टीम, वीडियो निगरानी दल, वीडियो अवलोकन दल व कंट्रोल रूम में लगे समस्त अधिकारियों/कर्मचारियों तथा एफ0एस0टी0, एस0एस0टी0 टीम में लगे समस्त पुलिसकर्मियों की बैठक ली। जिला निर्वाचन अधिकारी/जिला मजिस्ट्रेट अभिषेक प्रकाश ने कहा कि सभी टीम अपने-अपने क्षेत्रों में 24 घंटे क्रियाशील रहे तथा वाहनों/रैलियों/जनसभाओं पर कड़ी नजर रखी जाये। निगरानी रखी जाए। टीम के प्रत्येक सदस्य एक साथ/एक स्थान पर रहे। इसके लिए जीपीएस के द्वारा पूरी निगरानी की जाएगी। गाड़ियों की चेकिंग का कार्य शांतिपूर्वक ढंग से तथा शत-प्रतिशत वीडियो ग्राफी के साथ किया जाय। चेकिंग के कार्य में किसी तरह की अभद्रता न की जाए। निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित मानक से अधिक सीमा में धनराशि पाए जाने पर उसको नियमानुसार जब्त कर उसी दिन कोषागार में जमा करायें।

वाहनों में प्रचार सामग्री, पोस्टर, बैनर इत्यादि लाने/ले जाने हेतु अनुमति आवश्यक है। बिना अनुमति प्रचार सामग्री पाए जाने पर नियमानुसार कार्रवाई की जाए। सभी प्रकार की कार्रवाइयों/जांच की शत-प्रतिशत वीडियोग्राफी अनिवार्य रूप से कराई जाए। सभी टीमो द्वारा निर्वाचन का कार्य पूरी संवेदनशीलता के साथ करें। क्षेत्र में किसी भी किसी प्रकार की रैली/जनसभा पर नजर रखी जाए। रैली/जन सभा के पूर्व अनुमति आवश्यक है।

\

रैली/जनसभा में वाहनों, कुर्सियों, फर्नीचर, लाइट, लाउडस्पीकर इत्यादि के अनुमानित संख्या और प्रकार, कार्यक्रम में प्रयोग बैनर, पोस्टर इत्यादि सभी की वीडियोग्राफी की जाए तथा इसका रिकॉर्ड रखा जाए। रैलियों में यह सुनिश्चित किया जाए कि आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन ना हो। संबंधित टीम द्वारा निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित मात्रा से अधिक की नकदी, अवैध शराब, कोई संदेहास्पद वस्तु या शस्त्र की आवाजाही पर कड़ी निगरानी की जाये।

उन्होंने कहा कि निर्वाचन को शांतिपूर्ण, निष्पक्ष व पारदर्शी ढंग से संपन्न कराए जाने हेतु सभी अधिकारियों/कर्मचारियों द्वारा अपना शत-प्रतिशत योगदान करें। इसमें किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाए। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक हेमराज मीणा, अपर जिलाधिकारी विनय प्रकाश श्रीवास्तव, अपर पुलिस अधीक्षक एस के सिंह, डिप्टी कलेक्टर अशोक यादव व संजीव शाक्य सहित विभिन्न टीमों के अधिकारी/कर्मचारी उपस्थित रहे।

 

 

Comments