सिंगल यूज प्लास्टिक के दुष्परिणाम बताते हुए निकाली जागरूकता रैली

सिंगल यूज प्लास्टिक के दुष्परिणाम बताते हुए निकाली जागरूकता रैली

कछौना (हरदोई) - स्वच्छ भारत मिशन के तहत लोगों को साफ सफाई रखने और पॉलिथीन व सिंगल यूज़ प्लास्टिक का इस्तेमाल न करने के लिए जागरूक किया जा रहा है। प्रदेश में पॉलिथीन बंदी के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने 2020 तक देश में सिंगल यूज प्लास्टिक का इस्तेमाल पूरी तरह बंद करने का लक्ष्य रखा है। मंगलवार को नगर कछौना में एचसीएल समुदाय के तत्वाधान में जनता इंटर कॉलेज के छात्र-छात्राओं द्वारा समाज को प्लास्टिक व पॉलिथीन मुक्त बनाने के लिए जन जागरूकता रैली निकाली गई। जिसके माध्यम से लोगों को सिंगल यूज़ प्लास्टिक का इस्तेमाल ना करने के लिए जागरूक किया गया।

जनता इंटर कॉलेज से शुरू हुई जागरूकता रैली नगर के मुख्य चौराहे से स्टेशन रोड होते हुए रेलवे क्रॉसिंग फाटक पहुंची और वहां से वापस जनता इंटर कॉलेज पहुंचकर संपन्न हुई। रैली के दौरान विद्यालय के छात्र-छात्राये हाथों में स्लोगन लिखे पोस्टर व बैनर लिए प्लास्टिक बंद करो, प्लास्टिक हटाओ बीमारी भगाओ के नारे लगाते हुए चल रहे थे। इस दौरान छात्र-छात्राओं ने सरकार की मंशा के अनुरूप प्लास्टिक मुक्त समाज के निर्माण के लिए लोगों को जागरूक किया। जागरूकता रैली में विद्यालय के छात्र-छात्राओं के साथ नगर पंचायत कछौना के सफाई कर्मचारियों, एचसीएल समुदाय के सदस्यों व विद्यालय के अध्यापक अध्यापिकाओ ने भाग लिया।

एचसीएल समुदाय के ऑपरेशन हेड (स्वच्छता) संतोष कुमार द्विवेदी ने बताया कि सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग न करने के लिए जागरूकता हेतु विकासखंड कछौना, कोथावां व बेहंदर में विद्यालय के बच्चों के द्वारा जन जागरूकता रैली निकालकर लोगों को जागरूक करने का कार्य किया गया। इस दौरान रास्ते में पड़ी सिंगल यूज़ प्लास्टिक को भी इकट्ठा किया गया। तीनों ब्लाकों से एकत्र की गई सिंगल यूज़ प्लास्टिक का ग्राम पंचायत बालामऊ में वैज्ञानिक तरीके से निस्तारण किया जाएगा।

Comments