नालागढ़ में नशे के विरूद्ध निकाली गई प्रभात फेरी

नालागढ़ में नशे के विरूद्ध निकाली गई प्रभात फेरी

पंकज गोल्डी

बद्दी  ! 

 मादक द्रव्यों के सेवन एवं मदिरा व्यसन पर रोक के उद्देश्य से कार्यान्वित किए गए विशेष अभियान के अंतर्गत आज सोलन जिला के नालागढ़ स्थित हेरिटेज पार्क से प्रभात फेरी निकाली गई। इस प्रभात फेरी को तहसीलदार नालागढ़ ऋषभ शर्मा ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

इससे पूर्व हेरिटेज पार्क में लॉर्ड महावीरा नर्सिंग संस्थान तथा औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के छात्र-छात्राओं, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं एवं आशा कार्यकर्ताओं को योगाभ्यास करवाया गया। इस अवसर पर तहसीलदार ऋषभ शर्मा ने कहा कि नशे जैसी दुष्प्रविति से दूर रहने के लिए योग एक बेहतरीन माध्यम है।

उन्होंने कहा कि योग जहां मनुष्य को शारीरिक रूप से सुदृढ़ करता है वहीं मानसिक रूप से भी स्वस्थ रखने में इसकी महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा आज से 15 दिसंबर तक नशा उन्मूलन के लिए चलाए गए इस अभियान के अंतर्गत नालागढ़ उपमंडल की विभिन्न ग्राम पंचायतों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

इन कार्यक्रमों के माध्यम से युवाओं को नशे के दुष्प्रभावों के बारे में अवगत करवाया जाएगा। उन्हांेने कहा कि विभिन्न शिक्षण संस्थानों में भाषण प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी।खंड आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजेश शर्मा ने कहा कि नशे से शरीर, मन और आत्मा का संतुलन बिगड़ जाता है

और व्यक्ति सामाजिक व आर्थिक पतन की ओर अग्रसर हो जाता है। निरंतर योग करने से जहां मानसिक स्वास्थ्य लाभ प्राप्त होता है नशे जैसी दुष्प्रविति से भी बचा जा सकता है। इस अवसर पर लॉर्ड महावीरा नर्सिंग संस्थान की छात्राओं ने नशे के विरूद्ध एक नुक्कड़ नाटक भी प्रस्तुत किया गया।

नगर परिषद नालागढ़ के कार्यकारी अध्यक्ष धर्मेंद राणा, खंड विकास अधिकारी नालागढ़ राजकुमार, डॉ. संदीप, विभिन्न विभागों के अधिकारी, विभिन्न शैक्षणिक संस्थानों के छात्र-छात्राएं व बड़ी संख्या में स्थानीय लोग उपस्थित थे।

 

Comments