जनवरी से कुछ स्मार्टफोन पर बंद हो जाएगा वाट्सएप

जनवरी से कुछ स्मार्टफोन पर बंद हो जाएगा वाट्सएप

क्राइम संवाददाता- रणवीर सिंह

1 जनवरी से इन स्मार्टफोन पर बंद हो जाएगा

लखनऊ:-

विश्व में व्हाट्सएप सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले मैेसेजिंग ऐप में से एक है। यूजर्स की सहूलियत को ध्यान में रखते हुए व्हाट्सएप नए-नए फीचर ला रहा है।

हालांकि, व्हाट्सएप के कुछ यूजर्स के लिए बुरी खबर है। 31 दिसंबर 2018 के बाद कुछ पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम्स में अपना सपॉर्ट बंद कर देगा व्हाट्सएप। अगर आपका फोन भी इसी ऑपरेटिंग सिस्टम पर रन करता है तो आपके फोन पर भी व्हाट्सएप 1 जनवरी से बंद हो जाएगा।

इस प्लैटफ़ॉर्म के लिए फीचर डेवलप नहीं करेगा। नोकिया के पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम के यूजर्स व्हाट्सएप का इस्तेमाल अपने फोन में नहीं कर पाएंगे। यह ऑपरेटिंग सिस्टम है नोकिया S40, इस ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले फोन में 31 दिसंबर 2018 से व्हाट्सएप नहीं चलेगा।

इस ऑपरेटिंग सिस्टम पर व्हाट्सएप न चलने की वजह ये है कि मेसेजिंग ऐप अब इस प्लैटफ़ॉर्म के लिए फीचर डेवलप नहीं करता है। नोकिया S40 ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले फोन में व्हाट्सएप के कुछ फीचर्स कभी भी बंद हो सकते हैं।1 फरवरी 2020 के बाद इन प्लेटफ़ॉर्म पर बंद होगा व्हाट्सएप इसके अलावा, एंड्राइड 2.3.7 और इससे पुराने वर्जन के साथ-साथ iPhone iOS7 और इससे पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर 1 फरवरी 2020 के बाद व्हाट्सएप काम नहीं करेगा।

व्हाट्सएप ने अपने एक बयान में कहा है,'यह फैसला इसलिए लिया गया है, क्योंकि हम इन प्लेटफ़ॉर्म के लिए सक्रियता के साथ फीचर्स नहीं डेवलप करेंगे। कुछ फीचर्स किसी भी समय बंद हो सकते हैं।'

इससे पहले, विंडोज फोन 8.0, ब्लैकबेरी OS और ब्लैकबेरी 10 के लिए व्हाट्सएप ने 31 दिसंबर 2017 से सपॉर्ट बंद कर दिया था। इन प्लेटफ़ॉर्म पर चलने वाले स्मार्टफोन में 31 दिसंबर 2017 के बाद व्हाट्सएप ने काम करना बंद कर दिया है।

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Loading...
Loading...

Comments