भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ी प्रधानमंत्री आवास योजना

भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ी प्रधानमंत्री आवास योजना

       नरेश गुप्ता/ अमित मिश्रा की रिपोर्ट

(स्वतंत्र प्रभात टीम कर रही उजागर)

 

सीतापुर सिधौली -

विकास क्षेत्र कसमंडा के ग्राम पंचायत बरेठी में दलित व पिछड़े वर्ग की महिलाओं ने सरकारी आवास न मिलने पर नाराजगी जाहिर की है। आजादी से लेकर अब तक झोपड़ी और कच्चे मकान में अपना जीवन गुजार रहीं महिलाओं ने प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ दिलाए जाने की मांग की है।

जिला मुख्यालय से लगभग 50 किलोमीटर ग्राम पंचायत बरेठी में में लगभग 250 की आबादी है। यहां के लगभग सभी लोग अपने मत का प्रयोग करते हैं, जिसमें अधिकांश दलित व पिछड़ा वर्ग के लोग निवास कर रहे हैं।

आजादी से लेकर अभी तक इनको आवासीय सहायता नहीं मिली और आज भी ये झोपड़ी में अपने परिवार के साथ रहने को विवश हैं।

गरीब तबके के लोग रोज मेहनत मजदूरी करके अपने परिवार का भरण-पोषण कर रहे हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना लाभ नहीं मिल सका।

संबंधित ग्राम प्रधान विनोद से आवाज की मांग करने पर प्रधान जी सिर्फ यह कहकर बातों को टाल देते थे उनका नाम भर दिया गया है समय आने पर आवास का लाभ दिया जाएगा किंतु देखते ही देखते एक और ग्राम प्रधान का कार्यकाल समाप्त होने को आया किंतु पाक को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ ना मिल सका 

ग्राम पंचायत बरेठी निवासी रमेश पुत्र भग्गू   (40 वर्ष) और श्री केशन उम्र लगभग (45)जोकि भूमिहीन  है।

मूलतः मजदूरी कर के अपना व परिवार का जैसे तैसे भरण पोषण कर रहा है पीते बारिश के दिनों में मकान धराशाई हो जाने के कारण आंगनबाड़ी केंद्र में आश्रय ले रखी है।

मजदूर ग्रामीण का कहना है  के संबंधित  प्रधान से  वह कहते कहते  हताश हो गया किंतु  प्रधानमंत्री आवास योजना का ही नहीं स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय योजना से भी महरूम है वही सरिता पत्नी प्रकाश का कहना है, “जबसे शादी होकर इस गाँव में आई तब से मैं कच्चे मकान में रह रही है। पति ने आवास के लिए प्रधान से कहा, लेकिन संबंधित प्रधान एवं प्रशासनिक अधिकारियों के कानों में जूं तक नहीं रेंगती।”

वहीं बरेठी निवासी सावित्री देवी उम्र लगभग(41 वर्ष) पत्नी स्वर्गीय सुंदर लाल ने बताया, “के बरेठी ग्राम प्रधान विनोद द्वारा सरकारी योजनाओं में धन उगाही की गई।

सरकारी योजनाओं से वंचित विधवा स्त्री ने नम आंखों से कहते हुए बताया कि मेरे परिवार के मुखिया का निधन होने के बाद मानो सरकार और समाज ने उसे और उसके मासूम बच्चों को भूल ही गई है।

खुले शब्दों में कहें तो  कसमंडा विकास खंड के  ग्राम  पंचायत  बरेठी  के ग्राम वासियों की  दशा  दयनीय बनी हुई है यथा स्थिति के अनुसार बरेठी ग्राम पंचायत की संबंधित सक्षम अधिकारियों द्वारा सरकारी योजनाओं मैं हुए भ्रष्टाचार की विधिवत जांच की दरकार है क्या उत्तर प्रदेश सरकार ऐसे भ्रष्ट और सरकारी योजनाओं से अपनी जेब भरने वाले ग्राम प्रधानों के खिलाफ कोई ठोस कदम उठा पाएगी या यूं ही मजदूर किसानों का शोषण होता रहेगा

सरकार बदलने बाद भी अधिकारियोंं और प्रधानों द्वारा किया जा रहा भ्रष्टाचार सरकारी योजनाओं को दीमक की तरह अंदर ही अंदर चाट कर खोखला कर रहे ग्राम पंचायतों के प्रधान

 एक तरफ जहां देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2022 तक प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत गरीबों को झोपड़ी से हटाकर घर देने का सपना संजोये बैठे हैं वहीं यूपी के सीतापुर सिधौली के कसमंडा विकास क्षेत्र के बरेठी ग्राम में योगी के भ्रस्ट अधिकारी योजनाओं को पलीता लगा रहे हैं।

सरकार बदलने के बाद भी अधिकारियोंं और प्रधानों द्वारा किया जा रहा भ्रष्टाचार सरकारी योजनाओं को दीमक की तरह अंदर ही अंदर चाट कर खोखला कर रहे है। आवास योजना के नाम पर अधिकारियों की सांठ गांठ के चलते गरीबों से रूपए वसूले जा रहे हैं। प्रधानों और अधिकारियों ने प्रधानमंत्री आवास योजना में गरीबों के लिए आये दर्जनों आवासों मैं सिर्फ उन्हीं को आवास योजना का लाभ दिया जाता है  जो  ग्राम प्रधान की  जेब गर्म करता है निर्धन ग्रामीण आज भी  प्रधानमंत्री आवास योजना से  वंचित हैं लेकिन भ्रष्ट तंत्र के चलते दर्जनों आदेशों के बाद भी दोशियों पर कार्रवाई नहीं हो सकी। पीड़ितों की लगातार शिकायतों के बाद भी अधिकारी जांच की बात कर मामले को  डाल देते हैं फ़िलहाल पीड़ितों ने योगी और मोदी से गुहार लगाई है।

अपनी झोपड़ियों के सामने सालों से पक्की छत के इन्तजार में बैठे गरीबों के मंसूबों पर सरकारी लुटेरों ने पानी फेर दिया है।रुपए न देने पर मनमाने तरीके से कागजों में हेरफेर कर इनकी कालोनियों को हड़प लिया गया है।

फ़िलहाल भले ही यह गरीब लोग आज भी अपनी झोपड़ियों में बसर कर रहे हों लेकिन उन्हें कहीं ना कहीं विश्वास है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत उन्हें आवास का लाभ दिया जाएगा।

संबंधित ग्राम पंचायत के ग्रामीणों ने स्वतंत्र प्रभात दैनिक न्यूज़पेपर के जरिए मोदी और योगी सरकार ग्राम पंचायत बरेठी  विकास क्षेत्र  कसमंडा सिधौली सीतापुर  मैं  सरकारी योजनाओं में  किए गए भ्रष्टाचार की  निष्पक्ष  जांच  कर  उन्हें  सरकारी योजनाओं  का  लाभ प्रदान करने  की अपील की है

Comments