ललितपुर की 10 बड़ी खबरें

ललितपुर की 10 बड़ी खबरें

 

वाह री पुलिस, पत्रकार पर ही लिख दिया झूठा रंगदारी का मुकदमा

कोतवाली क्षेत्र में अपराधियों की मौज, निदोर्षों को जेल भेजने की कवायद

ललितपुर। वर्तमान में कोतवाली पुलिस का रवैया बहुत ही खराब हो गया है। पुलिस किसी भी नागरिक के ऊपर झूठा केस दर्ज कर देती है, बस उनका निजी स्वार्थ सिद्ध होना चाहिए। ऐसा ही एक मामला हालही में प्रकाश में आया है, जहाँ पर कोतवाली पुलिस ने परिवारिक जमीनी विवाद मामले में एक पत्रकार व उसके भाई पर झूठा रंगदारी का मुकदमा पंजीकृत कर दिया। चर्चा में तो यह भी इस मुकदमें के पीछे बड़ा षडय़न्त्र है। चूँकि कोतवाली पुलिस को पूरा प्रकरण में संज्ञान में था, इसके बावजूद भी मुकदमा दर्ज कर दिया है। इसके पीछे कोतवाली पुलिस राजनैतिक दबाब बता रहे है, जबकि इसके पीछे सिर्फ धनबल ही लग रहा है। 

इन दिनों कोतवाली क्षेत्र में अपराधी खुलेआम घूम रहे हैं, कोतवाल द्वारा प्रत्येक अपराध का शुल्क निर्धारित कर रखा है। यही कारण है जुआ व सट्टा के अलावा अवैध शराब जैसे कारोबार फल फूल रहे हैं। शहर के बाहरी इलाकों के अलावा मोहल्लों में घरों में रख कर कच्ची व देशी, बीयर एवं अंग्रेजी शराब गैर कानूनी तरीके बेची जा रही है। कोतवाली से कुछ ही दूरी पर यह धंधा चल रहा है। यही कारण है शहर में अपराधी ख्ुालेआम घूम रहे हैं, और निर्दोषों को जेल भेजने की कावायद की जा रही है। ऐसा ही एक प्रकरण आजादपुरा का प्रकाश में आया है। मोहल्ला आजादपुरा में स्व0 गोमती बाई पत्नी मन्नू लाल सेन का प्लाट है। प्लाट के कुछ हिस्से में मकान बना हुआ है। जिसमें गोमती बाई के बड़े पुत्र अशोक सेन निवास करते हैं। तो वहीं उनके दो पुत्रों हरिओम व विनोद का हिस्सा खाली पड़ा था। जिस पर वहाँ के पार्षद की कई दिनों नजर थी, उन्होंने अशोक की पत्नी को बहला-फुसला कर खाली प्लाट की कवायद कर दी। सूत्रों की मानें तो उन्होंने पुलिस द्वारा उक्त भूमि से अन्य परिजनों हरिओम व विनोद को हटाने का ठेका ले लिया। इसी बीच प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के अन्तर्गत दोनों पुत्रों ने आवेदन किया। जिसमें उनका आवास स्वीकृत हो गया। आवास निर्माण होते ही, पार्षद के मंसुबों पर पानी फिरता नजर आया। उन्होंने ममता पत्नी अशोक को अपना हथियार बनाया। चूँकि गोमती बाई अपने जीवित रहते हुये। उक्त खाली भूमि स्टांप पर अपने दोनों पुत्रों को दे चुकी थी। इसके बाद एक षडय़न्त्र किया गया, जब गोमती बाई अपनी अन्तिम सांसे गिन रही थी, तभी पार्षद की सलाह पर उनके स्टांप में अंगूठा लगवा दिया गया। जिसका फोटो सभी पंचों के समीप उनके दोंनेा पुत्रों द्वारा लिया गया। अब जब भी पीडि़त अपने मकान का कार्य करने जाता है, तो पार्षद अपने लोगों भेज, या फिर ममता भडक़ाकर कार्य बन्द करा देता है। पीडि़त जब भी न्याय के लिए कोतवाली पहुंचे, तो उन्हें वहाँ से खाली हाथ ही आना पड़ा। कोतवाली पुलिस की कार्यप्रणाली इसलिए संदेह के घेरे में आ रही है। उल्लेखनीय है कि जब पीडि़त ने जिला प्रशासन को अपनी आप बीती बतायी, तो उनके आदेशों का पालन भी कोतवाली पुलिस द्वारा नहीं किया गया है। वर्तमान में पार्षद ने विद्युत विभाग के कर्मचारियों को जो कनैक्षन करने आये थे, उन्हें धमका कर भगा दिया। जब इसकी शिकायत पुलिस अधीक्षक से की गयी, तो उन्होंने कोतवाली पुलिस का पूरा प्रकरण दे दिया। जब गेंद कोतवाली पुलिस के पास आयी, तो वह फिर पीडि़त को न्याय देने बजाय, पार्षद के पक्ष में खड़ी दिखायी दे रही है। मंगलवार को विनोद कुमार पुत्र मन्नू लाल सेन ने विद्युत मीटर चोरी होने, व नल के पाइप उखाडऩे की शिकायत कोतवाली पुलिस को की तो वह फिर भी कार्यवाही नहीं कर रही है। जबकि पुलिस ने पीडि़त के खिलाफ ही ममता की तहरीर पर झूठा रंगदारी मामला हरिओम व विनोद में दर्ज कर दिया। पुलिस द्वारा अपने निजी स्वार्थ सिद्धी में यह भी भूल गयी कि विनोद एक सप्ताहिक अखबार के सम्पादक भी है। इसके बाद भी एक पत्रकार पर झूठा मुकदमा दर्ज कर दिया गया। 

 

 

 

महिला के साथ मारपीट कर तोड़ा दॉत, केस दर्ज

ललितपुर। थाना जखौरा के ग्राम वादरौन में खेत पर काम कर रही  महिला के साथ लाठी डंडो से मारपीट कर दॉत तोडऩे के मामले में पुलिस ने दो आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। ग्राम कोटरा निवासी रामस्वरूप पुत्र कल्यान सिंह यादव ने पुलिस को तहरीर देकर बताया कि 18 अप्रैल की सुबह  जब उसकी पत्नी राजवती खेत पर थी, तभी ग्राम वादरौन निवासी रघाराज सिंह पुत्र कपूर सिंह व लखन पुत्र कपूर सिंह वहां आ गए और गाली गलौज करने लगे विरोध करने पर आरोपियों ने लाठी डंडो से मारपीट शुरू कर दी। जिससे महिला का दॉत टूट गया, चीखपुकार सुन आस पास से लोगो को आता देख आरोपी जान से मारने की धमकी देकर भाग गए।

 

 

थे्रसर में हाथ कटने का उलाहना देने पर धमकाया, मामला दर्ज

ललितपुर।  कोतवाली के ग्राम नैनवारा में खेत पर काम कर रहे एक व्यक्ति का थ्रेसर करते समय हाथ कटने का उलाहना देने पर जान से मारने की धमकी देने के आरोप में पुलिस ने दो आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। ग्राम नैनवारा निवासी मानकुंवर पत्नी जमुना प्रसाद अहिरवार ने पुलिस को तहरीर देकर बताया बृहस्पतिवार की शाम जब उसका पति जमुना प्रसाद ग्राम नैनवारा में बसंतराम पुत्र तुलसी अहिरवार के खेत में थ्रेसर पर मजदूरी का कार्य कर रहा था। तभी उसका हाथ थ्रेसर की चपेट में आने से आहत हो गया, जब उसने इस बात का उलाहना दिया तो आरोपी बसंतराम  व उसके पुत्र प्रवीण उर्फ पप्पू ने उसे जान से मारने की धमकी दे दी। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज किया है।

 

 

कुएं में उतराता मिला मासूम का शव

ललितपुर। थाना बानपुर के ग्राम कचनौंदा कलॉ में दो दिन से घर से लापता 12 वर्षीय मासूम का शव शुक्रवार सुबह कुएं में उतराता मिलने से सनसनी फैल गई, सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जें में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है। प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम कचनौंदा कलॉ निवासी मोहन कुशवाहा का 12 वर्षीय पुत्र देवेन्द्र दो दिन पूर्व भैंसे चराने की कहकर घर से गया हुआ था। जब वह काफी समय बीत जाने के बाद भी घर नही आया तो परिजन उसकी खोजवीन करने लगे पर कोई जानकारी नही मिली, शुक्रवार सुबह गांव के बाहर स्थित एक कुएं में उसका शव उतराता देख ग्रामीणों ने परिजनों व पुलिस को सूचना दी। जानकारी मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई और ग्रामीणों की मदद से मासूम के शव को कुएं से बाहर निकाल कर कब्जें में ले लिया। परिजनों ने उसकी मौत पर अनभिग्यता जाहिर की है। मृतक दो भाईयों में छोटा था, वह कक्षा पांच का छात्र था।

 

 

खेत पर गए किसान की मौत

ललितपुर। थाना वालाबेहट के ग्राम मुड़ारी में खेत पर गए किसान की संदिग्ध अवस्था में मौत हो गई, सूचना पर पुलिस ने शव को कब्जें में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम मुड़ारी निवासी  शीतल पुत्र चन्द्रभान बृहस्पतिवार को खेत पर रखा भूसा रखने की बात कह घर से गया हुआ था। जब देर शाम तक वह घर नही आया तो उसके परिजन खोजवीन करते हुए खेत पर जा पहुंचे जहां उन्होनें खेत की मेड़ पर किसान को अचेंत अवस्था में पड़ा देख आनन फानन में उपचार के लिए जिला अस्पताल लाये जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया।  मृतक खेती किसानी कर परिवार का भरण पोषण करता था।

 

श्रीराम जानकी प्राण प्रतिष्ठा समारोह

देव प्रतिमाओं की निकली भव्य शोभायात्रा

तालबेहट। साहू समाज के तत्वाधान में चल रहे श्रीराम जानकी प्राण प्रतिष्ठा समारोह के अन्तिम दिन देव प्रतिमाओं की भव्य शोभायात्रा निकाली गई। शोभायात्रा का जगह जगह आरती बंदन किया गया।   

साहू समाज मन्दिर में एक सप्ताह से चल रहे धार्मिक आयोजन के दौरान प्रतिदिन रामकथा का आयोजन कथा बाल व्यास नमृता राजे के मुखारविंद से किया गया। रामकथा एवं हवन पूजन के कार्यक्रम उपरांत मन्दिर में स्थापित होने बाली देव प्रतिमाओं की भव्य शोभायात्रा निकाली गई। जिसमें अश्व रथाों पर सवार श्रीराम जानकी दरबार एवं हाथ ठेलों पर गणेश, सरस्वती आदि की देव प्रतिमाए यात्रा में शोभायमान हो रही थी। धार्मिक गीत संगीत की धुनों में युवाओं का जोश देखते ही बन रहा था वहीं महिलाओं का मंगलगान यात्रा में विशेष आकर्षण विखेर रहा था। देव प्रतिमाओं की नगर भ्रमण शोभायात्रा के दौरान न0प0 अध्यक्षा मुक्ता सोनी के आवास पर स्वागत आरती की गई। शुक्रवार को कथा समापन एवं देव प्रतिमाओं की प्राण प्रतिष्ठा उपरांत विशाल भण्डारें एवं सम्मान समारोह का बाबा काशीराम साहू की  अध्यक्षता में आयोजन किया गया। इस आयोजन को सम्पन्न बनाने में अध्यक्ष रामसेवक साहू, नाथूराम साहू, गुलाब साहू माते, रवि साहू, फूलचंद, आशाराम, अरविन्द्र, अखिलेश साहू, प्रमोद साहू, आत्माराम, गुलाब साहू नेता, रामगोपाल, रंजीत, राजू, धर्मेन्द्र, मुरारीलाल, राहुल, जयप्रकाश, बाबूलाल, नारायण दास, मुकेश, संतोष, मनीराम, सत्यनारायण, शिवम, धनीराम साहू, प्रवीण समेत सैकडौ स्वजातीय बंधुओं का सहयोग रहा। कार्यक्रम का संचालन एड0 रामसेवक साहू व अध्यक्ष रामसेवक साहू भदौना बालों ने आभार व्यक्त किया।  

 

 

 

 

 

अंजनीपुत्र वीर बजरंगी की निकली भव्य जयंती शोभायात्रा

जगह जगह पुष्पवर्षा, आरती के साथ हुआ स्वागत

तालबेहट। शुक्रवार को हनुमान जन्मोत्सव के मौके पर प्रति वर्ष की तरह कस्बा के बाबड़ी बाले हनुमान मन्दिर से एक विशाल ऐतहासिक भव्य शोभायात्रा निकाली गई। जिसमें आए अखाडे बाजों तथा बहरूपिया दल के कार्यकर्ताओं ने अदभुत अकल्पनीय करतब दिखाकर हजारों लोगों को रोमाचिंत किया। शोभायात्रा का नगर में विभिन्न समाजिक संस्थाओं ने महाआरती के साथ जोरदार स्वागत किया।

देर शाम करीब 7 बजे हनुमान मन्दिर से भव्य शोभायात्रा का शुभारंभ हुआ जिसमें सबसे आगे अश्व सवार युवा ध्वज पताका फहराते हुए युवा चले रहे थे। उसके बाद म0प्र से आए करतब बाजों अपनी बेहतरीन कला प्रदर्शन से दर्शकों को रोमाचिंत कर रहे थे। इस पीछे बहरू पिया कम्पनी के कलाकार लोगों को हंसाने के साथ नृत्य का अदभुत प्रदर्शन दिखाकर लोगों को रोमांचित कर रहे थे। वहीं पीछे पीछे बीना के बीस सदस्यीय दल ढोल नागाड़ों की धुनों पर युवाओं को थिरकने को मजबूर कर रहे थे। पीछे डीजे पर भक्तीमय धुनें युवाओं का हजूम थिरकता चल रहा थे। शोभायात्रा में भगवान गणेश, श्रीराम लक्ष्मण दरबार समेत विभिन्न खूबसूरत देव प्रतिमाए यात्रा का विशेष आकर्षण बन रही थी। वहीं पवन पुत्र हनुमान के करीब दो दर्जन स्वरूप धोड़ा बग्गियों में पूरे नगर को हनुमान भक्ति में लीन कर रहे थे। यह शोभायात्रा बड़ा बाजार, चौबयाना, बस स्टेण्ड, रामलीला मैदान से होते हुए पेट्रोल पम्प, सरफयाना से वापिस मन्दिर जी पहुंची। इस बार की यात्रा में हजारों लोगों की उपस्थिति तथा नगर के विभिन्न स्थानों पर हुए महाआरती व स्वागत स्थानों से हनुमान शोभायात्रा ऐतहासिक बन गई। नगर के बालाजी मन्दिर तिराहे पर युवा जागृति मंच, न0प0 अध्यक्षा के आवास, पीएनबी बैंक के समीप, रामलीला मैदान आदि विभिन्न स्थानों पर ऐतहासिक भव्य शोभायात्रा का आरती पुष्प वर्षा तथा विभिन्न मिष्ठानों पेय पदार्थो से स्वागत किया गया। इस आयोजन को सफल बनाने में इ0 मदन श्रीवास, सुरेश चौरसिया, विरजू चौरसिया, शशि वटटा, सुरेश लखेरे, नरेन्द्र दीक्षित, सुशील मिश्रा आदि सदस्यों का प्रमुख योगदान रहा। 

 

 

 

 

तालबेहट। कोतवाली क्षेत्र के तरगुंवा रेलवे फाटक के समीप एक युवक चलती ट्रेन से गिरकर बुरी तरह घायल हो गया। सूचना के बाद पहुंची 100 डायल पुलिस की मदद से युवक को गंभीर हालत में सीएचसी लाया गया जहां से डाक्टरों ने उसे झांसी रेफर कर दिया।  रेलवे ट्रेक पर गिरे युवक का नाम संतोष 35 वर्ष पुत्र मानिक चंद जाटव निवासी अर्तरा जिला बांदा बताया गया। 

 

                                                                                                                                                         

 

 

 

आग से जलकर महिला झुलसी

ललितपुर। थाना पाली के ग्राम वंट निवासी पुष्पा पत्नी इंदर पटेल उम्र 28 वर्ष संदिग्ध परिस्थितियों में आग की चपेट में आने से गंभीर रूप से झुलस गई, चीखपुकार सुन मौके पर पहुंचे परिजनों ने आग पर कावू पाकर महिला को आनन फानन में उपचार के लिए जिला अस्पताल लाया गया।

 

 

स्ंात वही जो सादगी की जीती जागती तस्वीर हो 

महावीर जयंती पर कविसम्मेलन में खूब लूटी कवियों ने वाह-वाह

ललितपुर। भगवान महावीर जन्मकल्याणक महोत्सव पर क्षेत्रपाल मंदिर परिसर में दिगम्बर जैन पंचायत समिति के तत्वावधान में विराट कविसम्मेलन मेंं देररात्रि तक कवियों ने शमां बांधा और श्रोताओं की खूबवाहवाही लूटी। कार्यक्रम का शुभारम्भ जैन पंचायत के पदाधिकारी प्रदीप जैन सतरवांस, राजेन्द्र जैन थनवारा कपूरचंद जैन लागौन, अक्षय अलया, सजीव जैन ममता स्पोर्ट जिनेन्द्र जैन डिस्को,जितेन्द्र जैन राजू, जिनेन्द्र जैन थनवारा सुनीलजैन संचय ने भगवान महावीर स्वामी के चित्र के सम्मुख दीपप्रज्जवलित कर किया। 

कवि सम्मेलन का संचालन प्रख्यात कवि अशोक सुन्दरानी नागौद ने करते हुये आमंत्रित कवियों का परिचय कराया। आचार्यश्री के चरणों में अपनी रचना करते हुए कहा संत वही जो सागी की जीती जागती तस्वीर हो, जो स्वभाव में विनम्र और वर्ताव में कवीर हो वह कलम उठायी तो सहसा महाकाव्य मूकमाटी लिख जाए और जिसके चहरे पर देवताओं जैसा आभा मण्डल हो और जिसकी जायजाद सिर्फ एक पीछी और कमण्डल हो। अब्दुल गफार जयपुर ने गौमाता के प्रति अपने भाव समर्पित करते हुए कहा वीर प्रभु महावीर का सपना नहीं उजडने देंगे, शीश भले कट जाए लेकिन गाय नहीं कटने देंगें। कवि अमित जैन मौलिक जवलपुर ने श्रंगाररस में काव्य पाठ करते हुए कहा उसके दीदार की फरियाद किया जाते हैं उसकी खुशबू से दिल को याद किया करते हं मेरेगीतों ने उनकी रहनुमाई की है सादा जो अपना विछाडा यार याद किया करते है।अर्जुन अल्हड कोटा ने कहा जो कर सके मनचाहे को अनचाहा, अनचाहे को मन चाहा, दनिया में सिर्फ और सिर्फ उसे महावीर कहते हैं। कवि वीरेन्द्र विद्रोही की रचना वनके आंखां में आंसू को नीर हो गए वा,े खो गए जहां से तो तस्वीर हो गए। करूणा दया का पाठ पढाकर चले गए ऐसे महान संत महावीर हो गए। इस मौके पर प्रमुख रूप से सुरेश बाबू जैन एड, विजय जैन काफी, गैंदालाल सतभैया पं. ज्ञानचंद जैन मदन, संजय मोदी अशोक दैलवारा, सत्येन्द्र जैन गदयाना, विजय जैन कल्लू पत्रकार, पुष्पेन्द्रजैन शिक्षक आदि मौजूद रहे। कार्यक्रम का संयोजन मनोजजैन बबीनाने करते हुए सभी का आभार व्यक्त किया।

बाक्स . . . . 

विमान जी की निकली शोभायात्रा

बार! कस्वा बार में भगवान महावीर स्वामी का जन्मकल्याणक परम्परागत ढंग से मनाया गया प्रात:काल जैन मंदिर में पं0 दयाचंद शास्त्री भैलोनी सूवा ने भगवान का अभिषेक शान्तिधारा सम्पन्न कराई जिसका पुण्र्याजन रतनचंद रमेश कुमार जतारा, अनिल चौधरी संजय कुमार ताराचंद हुकुमचन्द्र चौधरी रमपुरा, उत्तमचंद  अर्पित कुमार जैन वंटी ने किय कार्यक्रम का ध्वजारोहण अनिल चौधरी अनुराग जैन ने किया। इसके उपरान्त श्री जी की भव्य शोभायात्रा कस्वा के पूरे गांव में निकली जिसमें श्री जी को विराजमान में विराजित कर श्रद्धालुजन भक्तिभाव पूर्वक चल रहे थे। स्थान स्थान पर भक्तों ने प्रभु की आरती उतारी और दर्शन लाभ लिया। इस मौके पर प्रमुख रूप से प्रधान निभाल सिंह,राजा भैया, सर्वेश जैन, अमन चौधरी, अजितेन्द्र जैन सुरेन्द्र जैन मौजूद रहे। 

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Comments