शतप्रतिशत मतदान के लिए प्रशासन दृड़संकल्प: डीएम

शतप्रतिशत मतदान के लिए प्रशासन दृड़संकल्प: डीएम

 

शतप्रतिशत मतदान के लिए प्रशासन दृड़संकल्प: डीएम

पोलिंग पार्टिंयों के लिए होगी मतदान केन्द्र पर पूर्ण सुविधा

दिव्यांग होंगे बूथ ऑइकॉन, अन्य मतदाताओं को करेंगे प्रोत्साहित

ललितपुर। Ravi Shankar sen

शान्तिपूर्ण मतदान कराने की लिए प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है। इस बार वोटरों को बूथ तक लाने के लिए दिव्याँग मतदाताओं को बूथ आईकॉन बनाया गया है। तो वहीं बुजुर्ग व असहाय मतदाताओं के एक लिए प्रत्येक बूथ पर व्हीलचेयर भी उपलब्ध करायी गयी है। निर्वाध विद्युत आपूर्ति के लिए अधीनस्तों को व्यापक दिशा निर्देश दिये गये हैं। तो वहीं पानी की भी पर्याप्त व्यवस्था होगी। मेडीकल किट का भी पूरा इन्तजाम किया गया है। 

जनपद विगत 2014 के लोकसभा चुनाव में मतदान के मामले में पहले पायदान पर रहा था। इस बार भी प्रशासन द्वारा इसी तरह का प्रयास किया जा रहा है। जनपद कुल 1056 बूथ हैं, ललितपुर विधानसभा में 534 व महरौनी विधानसभा में 522 बूथ बनाये गये हैं। पूरे जनपद में 14 जॉन व 104 सेक्टर में बाँटा गया है। जिला प्रशासन ने वीवी पैड में आ रही दिक्कतों को ध्यान में रखते हुये, पर्याप्त इन्तजाम किये हैं। यही नहीं प्रत्येक सेक्टर क्षेत्र में दो वीवी पैड मशीन भी अतिरिक्त व्यवस्था की गयी है।

एक सेक्टर के अन्दर दस बूथ रखे गये हैं। प्रत्येक सेक्टर मजिस्ट्रेट के साथ एक मास्टर टेनर भी होगा। अगर कहीं पर किसी भी प्रकार मतदान में व्यवधान उत्पन्न होता है, तो उस स्थिति में आसानी से निपटा जायेगा। जिलाधिकारी/ जिला निर्वाचन अधिकारी मानवेन्द्र सिंह ने बताया कि प्रत्येक वूथ पर महिला कर्मचारी की तैनाती सुनिश्चत की गयी है। साथ ही दो सखी बूथ भी बनाये गये हैं, जिनमें महिला कर्मचारियों की ही तैनाती होगी।

कर्मचारियों को बूथ पर किसी भी प्रकार का असुविधा न हो इसका भी ध्यान रखा गया है। उन्होंने बताया कि रविवार सुबह 7 बजे से 10 बजे तक सभी पार्टियां रवाना हो जायेंगी। मतदाताओं को लुभाने के लिए व दिव्याँग व असहाय मतदाताओं के स्वागत के लिए आंगनबाड़ी, आशा व रोजगार सेवकों की तैनाती की गयी है। बर्नलेबिल व क्ट्रीकल बूथों पर सीधी नजर रखी जायेगी। उन्होंने यह भी बताया कि जनपद में ऐसी स्थिति नहीं है। एक सवाल के जबाब में उन्होंने बताया कि जिन ग्रामीण इलाकों में मतदान का बहिष्कार हुआ था, वहाँ पर अधिकारियों ने पहुंचकर उन्हें मतदान के प्ररित किया है। उन्होंने कहा कि जनपद में वर्तमान ऐसी स्थिति नहीं है। 

 

बूथ पर पोलिंग पार्टिंयों के लिए होगी स्पेशल किट

पेालिंग पार्टिंयों को मतदान केन्द्र पर किसी भी प्रकार की असुविधा न हो, इसके लिए प्रशासन पहली बार अनोखी पहल की है। प्रत्येक बूथ पर किट दी जायेगी, जिसमें 23 प्रकार जरूरी सामग्री है। इस किट में 2 बाल्टी, 2 डस्टबीन, पाँच तौलिया, पाँच छोटे तौलिया, 2 फिनाइल की बोतल, 2 आइना, 2 मच्छर अगरबत्ती, दो ऑलऑऊट, 2 कंघा, 2 मोमबत्ती, 2 रस्सी, 1पेस्ट, 2 कपड़ा साबुन, 2 नहाने के साबुन, सैम्पू, तेल, 2 टॉयलेट साबुन, दो बॉथ मग, 2 टॉयलेट ब्रश व टॉयलेट क्लीनर भी रखा गया है। 

 

प्रपत्रों के लिए तैयार की बुकलेट

जनपद में पहली बार मतदान उपयोग होने वाले सभी प्रपत्रों की बुकलेट तैयार की गयी है। जिला प्रशासन द्वारा की इस अनोखी पहल का प्रदेश के ही नहीं देश के भी अन्य जिलों में कॉपी की गयी है। इस बुकलेट से पीठासीन अधिकारी को खासी सुविधा होगी। साथ ही प्रपत्रों के गुम होने की गुंजाइस समाप्त हो गयी है। 

 

मॉकपोल में डाले जायेंगे 50 वेाट, होगा रिकॉड

पूर्व में मतदान के दौरान होने वाले मॉक पेाल का कोई रिकार्ड नहीं रखा जाता था। किन्तु इस बार लोकसभा चुनाव में मॉकपोल का रिकॉर्ड रखा जायेगा। मॉकपोल के दौरान वीवी पेड से निकलने वाली पर्चिंयों को एक डिब्बे में सील कर रखा जायेगा। जिसे मतदान के दौरान खोला जायेगा। ईवीएम मशीन में गड़बड़ी दशा में मॉक पोल में सिर्फ 12 वेाट ही डाले जायेंगे। 

 

चप्पे पर होगी सेना व पुलिस नजर

शान्ति पूर्ण व निष्पक्ष तरीके से चुनाव सम्पन्न कराने के लिए गैर जनपदों के पुलिस बल के अलावा सीआरपीएफ की 10 कम्पनियों की भी तैनाती की गयी है। पुलिस प्रशासन द्वारा चप्पे पर नजर रखी जा रही है। चुनाव में गड़बड़ी फैलाने वालों को सीधे जेल भेजा जायेगा। इस सम्बन्ध में पुलिस अधीक्षक मिर्जा मंजर बेग ने व्यापक दिशा निर्देश दिये हैं। उन्होंने किसी भी समस्या से किस प्रकार निपटा जाये, इसके  भी उचित तरीके बताये, जिससे की समस्या का समाधान भी हो जाये, साथ ही मतदान में भी व्यवधान उत्पन्न न हो। 

 

जनपद में 5667 दिव्यांग मतदाता

जनपद में इस बार दिव्यांग मतदाताओं को आईकॉन रखा गया है। बूथ पर मतदाताओं को लुभाने के लिए प्रशासन ने पूर्ण तैयारी कर ली है। जनपद में 5667 दिव्यांग मतदाता है। जिन्हें बूथ तक पहुँचाने की जिम्मेदारी प्रशासन अपने जिम्मे पर ली है। 

 

पोलिंग पार्टी के साथ प्रशासनिक अधिकारी करेंगे भोजन

हमेशा यह देखने में आया है कि मतदान के दौरान मतदान केन्द्र पर सुविधायें न होने के कारण कर्मचारी अपनी ड्यूटी कटवाने के पुरजोर प्रयास करते हैं। मतदान कर्मचारियों को मतदानकेन्द्र पर समस्त सुविधायें उपलब्ध करायी जा रही हैं। यही नहीं प्रत्येक बूथ पर ताजा भोजन की व्यवस्था भी की जा रही है। यही नहीं किसी भी बूथ पर जिलाधिकारी व अन्य अधिकारी पोलिंग पार्टी के साथ भोजन भी कर सकते हैं। यह पूर्व सुनिश्चत नहीं होगा। 

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Comments