ललितपुर की 10 बड़ी खबरें

ललितपुर की 10 बड़ी खबरें

 

मालगाड़ी का डिब्बा पटरी से उतरा, दो दर्जन दर्जन भर अप मार्ग की गाडिय़ा प्रभावित

मार्ग दुरूस्त कराने का किया जा रहा प्रयास

तालबेहट।

झांसी भोपाल उत्तर मध्य रेलवे के माताटीला रेलवे स्टेशन के समीप चलती मालगाड़ी के एक डिब्बे के दो पहिए ट्रेक से उतर गए। जिससे दिल्ली मुंबई अप मार्ग की एक दर्जन से अधिक रेलगाडिय़ा प्रभावित हुई। डिब्बे के पहिए ट्रेक से उतरने की सूचना पर झांसी से अधिकारियों का दल मौके पर पहुंचा और मार्ग दुरूस्त कराने का प्रयास शुरू कर दिया। डिब्बा उतरने के चलते अप मार्ग की करीब दर्जन भर गाडिय़ा प्रभावित हुई।

बताया गया कि दोपहर 3.45 बजे के करीब झांसी से भोपाल की ओर जा रही खाली मालगाड़ी का एक बीच का डिब्बे के दो पहिए मातटीला स्टेशन के करीब खंबा क्रमांक 1079/18 के समीप अचानक पटरी से उतर गया। गनीमत रही कि ट्रेक पर कार्य के चलते मालगाड़ी मध्यम गति से चल रही थी। जिसकी वजह से डिब्बा कपलिंग से अलग हो गया।

बताया कि डिब्बा के दो पहिए ट्रेक से उतरने के चलते दिल्ली से मुंबई की ओर जाने बाली सप्ताहिक गाड़ी यशवंत पुर एक्स0, मंगला लक्षदीप सुपर फास्ट, राप्ती सागर, गोरखपुर सिकंराबाद, गोरखपुर यशवंत पुर एक्स, अमृतसर नागपुर एक्स, झेलम एक्स समेत करीब दो दर्जन भर मुंबई की ओर जाने बाली गाडिय़ा प्रभावित हुई। घटना की सूचना के बाद रेलवे अधिकारी पंकज पाण्डेय, टीएनटी त्रिलोकी नाथ तिवारी समेत जीआरपी पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंच कर मार्ग दुरूस्त कराने का प्रयास कर रहे थे। 


शासन के मंशानुरूप हो गेहूं खरीद:- डीएम 


किसानों का भुगतान जल्द करने के दिये निर्देश


डीएम ने गेंहू क्रय केन्द्रों का किया औचक निरीक्षण


ललितपुर।

जिलाधिकारी मानवेन्द्र सिंह ने जनपद के विभिन्न गेहूं क्रय केन्द्रों का निरीक्षण किया। डीएम ने किसान को फसल का सही दाम दिलाने  के लिये शासन के मंशा अनुरूप कार्य करने के केन्द्र प्रभारियोंं को निर्देश दिये। साथ ही उन्होंने मौजूद किसान से जानकारी ली कि क्रय केन्द्रों पर किसानों से क्रय व उठान  के दौरान किसी भी प्रकार से अवैध रूपयों की मांग तो नही  की जा रही है। 


निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी सर्वप्रथम दैलवारा एस.एस.एस.-2 एट सिलगन पहुंचे। क्रय केन्द्र पर गेहूं खरीद के लक्ष्य 15000 कु. के सापेक्ष 3575 कु. क्रय किया जा चुका है तथा 3006 कु. का उठान हो चुका था। केन्द्र पर 4500 बोरे उपलब्ध थे। केन्द्र पर टोकन रजिस्टर सही ढंग से नहीं बनाया गया था। केन्द्र पर उपस्थित कृषक मेहर सिंह उदयपुरा तथा देवेन्द्र सिंह राख पंचमपुर से पूंछतांछ की गई, तो उन्होंने अवगत कराया कि उन्हें 5-6 दिन से भुगतान नहीं हुआ है।

लक्ष्मीनाराण द्वारा बताया गया कि उनके द्वारा 20 दिन पूर्व रजिस्ट्रेशन कराया गया था आज उनका नम्बर आ गया है तथा गेंहू की खरीद हो रही है। अन्य कृषक रामसिंह द्वारा भी बताया गया कि उनके गेंहू की खरीद आज हो रही है। अन्य किसी प्रकार की शिकायत नहीं पाई गई। केन्द्र प्रभारी को नियमानुसार खरीद किये जाने तथा कृषकों को उनका भुगतान अविलम्ब किये जाने के निर्देश दिये गये। साथ ही जिला खाद्य विपणन अधिकारी/मैनेजर पी.सी.एफ. को निर्देशित किया गया कि वे केन्द्र का निरीक्षण कर अभिलेखों को विधिवत तैयार कराते हुये पारदर्शी ढंग से गेंहू खरीद सुनिश्चित करें। 


इसके उपरान्त दैलवारा एस0.एस0एस0-2 एट रसोई का निरीक्षण किया गया। क्रय केन्द्र पर गेहूं खरीद के लक्ष्य 10000 कु0 के सापेक्ष 3449 कु0 क्रय किया जा चुका था तथा 2845 कु. का उठान हो चुका था। केन्द्र पर 5 हजार बोरे उपलब्ध थे। जिलाधिकारी द्वारा यहां पर उपस्थित कृषकों से पूंछतांछ की गई। जगभान नि. बानौरी तथा भैयालाल नि. सिरसी द्वारा बताया गया कि उनका गैंहू आज खरीदा जा रहा है, उन्हें किसी प्रकार की कोई शिकायत नहीं है। केन्द्र प्रभारी पुरुषोत्तमनारायण द्वारा आवक के दृष्टिगत केन्द्र की लिमिट बढ़ाये जाने हेतु अनुरोध किया गया।


सिरसी एस0एस0एस0 केन्द्र पर गेहूं खरीद के लक्ष्य 10000 कु. के सापेक्ष 1797 कु. क्रय कर लिया गया है तथा उठान नहीं हुआ था। केन्द्र पर 4500 बोरे उपलब्ध थे। केन्द्र प्रभारी रामजीवन द्वारा अपनी व्यवहारिक समस्या से अवगत कराते हुये केन्द्र की ‘‘लिमिट(क्रय सीमा)’’ बढाये जाने हेतु अनुरोध किया गया। इस पर जिलाधिकारी ने जिला खाद्य विपणन अधिकारी को निर्देश दिये कि वे केन्द्र का निरीक्षण कर लें तथा यथा आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित करें।


इसी प्रकार जखौरा एस0एस0एस0 गेहूं क्रय केन्द्र पर  क्रय केन्द्र पर गेहूं खरीद के लक्ष्य 10000 कु. के सापेक्ष 1372 कु. क्रय किया जा चुका है तथा उठान नहीं हुआ था। केन्द्र पर 4000 बोरे उपलब्ध थे। यहां पर खरीद रजिस्टर का अवलोकन किया गया। केन्द्र प्रभारी द्वारा समिति के बकायादारों की खरीद पहले किये जाने हेतु अनुरोध किया गया जिससे ऋण की अदायगी हो सके। जिलाधिकारी द्वारा सहायक आयुक्त एवं सहायक निबंधक, सहकारिता, ललितपुर को इस सम्बन्ध में यथोचित कार्यवाही सुनिश्वित कराये जाने के निर्देश दिये गए। 


जखौरा खिरिया के गेहूं क्रय केन्द्र बंद पाया गया। केन्द्र प्रभारी द्वारा बताया गया कि केन्द्र पर 5 लाख की धनराशि प्राप्त हुई थी, जिसका भुगतान कृषकों को किया जा चुका है, धनराशि उपलब्ध नहीं होने के कारण खरीद बन्द है, जिस पर केन्द्र प्रभारी को निर्देशित किया गया कि वह गेंहू बिक्री करने आये कृषकों से खरीद प्रारम्भ करें तथा धनराशि प्राप्त होने पर उनका भुगतान सुनिश्चित करें। केन्द्र पर उपस्थित कृषक हरबान सिंह नि. भडऱा का गेंहू लगभग 60 कु. की नियमानुसार खरीद किये जाने हेतु निर्देश दिये गये।


लागौन एस0एस0एस0 क्रय केन्द्र पर गेहूं खरीद के लक्ष्य 10000 कु0 के सापेक्ष 2105 कु0 क्रय किया जा चुका है तथा 1075 कु0 का उठान हुआ था। केन्द्र पर 298 बोरे उपलब्ध थे।
मिनौरा एस0एस0एस0 क्रय केन्द्र पर गेहूं खरीद के लक्ष्य 22000 कु0 के सापेक्ष 2342कु0 क्रय किया जा चुका है। केन्द्र पर अभिलेखों का रख-रखाव संतोषजनक नहीं पाया गया। केन्द्र प्रभारी द्वारा सूचना उपलब्ध कराने में असमर्थ रहे। प्रभारी द्वारा बताया गया कि वारदाना उपलब्ध नहीं होने के कारण खरीद नहीं कर रहे हैं। जिस पर प्रबन्धक पी.सी.एफ को तत्काल बारदाना उपलब्ध कराने के निर्देश दिये गए, जिससे केन्द्र पर गेंहू खरीद सुनिश्चित हो सके। साथ ही जिला खाद्य विपणन अधिकारी निरीक्षण कर अपेक्षानुरुप अभिलेखों का रख रखाव कराते हुये नियमानुसार खरीद कराने हेतु कहा गया।

बूंद बूंद पीने के पानी का तरस रहे ग्रामीण क्षेत्रों के बासिदें

जलनिगम की करोड़ो की योजनाए  नही दे सकी पानी

तालबेहट। ग्रामीण क्षेत्र के बासिंदों को पेयजल उपलब्ध कराने केे उदेश्य से विगत पांच वर्ष पूर्व शासन द्वारा करीब दो अरब रूपए की विभिन्न योजनाए जलनिगम को दी गई थी। मगर जलनिगम के अधिकारियों व ठेकेदारों की मिलीभगत से अधिकांश योजनाए पानी देने के सक्षम साबित नही हो सकी। जिससे लगातार बढती गर्मी में ग्रामीण क्षेत्रों में लगातार जल संकट बढता जा रहा है।

विकास खण्ड तालबेहट व जखौरा विकास खण्ड की ग्राम पंचायतों की लाखों की आबादी को पानी मुहैया कराने के लिए वर्ष 2012-17 के मध्य करीब दो अरब 32 करोड़ रूपए की योजनाए स्वीकृत हुई थी। जिनमें कस्बा तालबेहट समेत पूराकलां, नत्थीखेड़ा, बम्होरीसर, मथुराडांग समेत विभिन्न ग्रामों के लिए जलनिगम द्वारा टंकी बनाकर पाइप लाइने बिछाई गई थी।

मगर इन योजनाओं को जलनिगम के अधिकारी सात वर्ष गुजरने के बाद भी पूरा नही कर सके। जिससे ग्राम पंचायतों में भीषण गर्मी में पीने के पानी की भारी मुसीबते खड़ी हो गई है। ग्राम पंचायतों में लोकसभा चुनाव के चक्कर में बजट आंवटित नही हो सका जिससे गांव के खराब हैण्डपम्प तथा टेंकरों से पानी देने की व्यवस्था नही बन पा रही है। लगातार बढती गर्मी और जलसंकट के कारण ग्रामीणों को भारी मुसीबतें झेलनी पड़ रही है।

 

बाइक चालक की मौत का मुकदमा दर्ज

ललितपुर। बृहस्पतिवार की दोपहर नेशनल हाईवे ग्राम नदनवारा के पास तेज गति से दौड़ रहे एक गैस टैंकर की टक्कर से  हुई बाइक चालक की मौत के मामले में थाना जखौरा पुलिस ने अज्ञात टैंकर चालक के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है।

कोतवाली तालवेहट के ग्राम हिंगौरा निवासी पूरन सिंह पुत्र सुखराम ने पुलिस को तहरीर देकर बताया कि दो मई की दोपहर जब ग्राम सुनौरी निवासी भल्लन पुत्र डरू सेन के साथ बाइक पर सवार होकर ललितपुर जा रहे थे, तभी ग्राम नदनवारा के पास स्थित नेशनल हाईवे पर तेजगति से दौड रहे गैस के टैंकर ने पीछे से बाइक में जोरदार टक्कर मार दी, जिससे बाइक चालक भल्लन की मौके पर मौत हो गई। पुलिस ने गैस टैंकर के अज्ञात चालक के खिलाफ सडक़ दुर्घटना का मुकदमा दर्ज कर कार्यवाही शुरूकर दी है।

टैक्सी अनियंत्रित होकर पलटी, सवारियां घायल

ग्राम नदनवारा के पास हुआ हादसा

ललितपुर।

थाना जखौरा क्षेत्र के ग्राम नदनवारा के समीप स्थित एक ढावें के पास जमालपुर से सवारियों को लेकर मुख्यालय आ रही टैक्सी अचानकर अनियंत्रित होकर पलट गई, जिसमें सवार करीव एक दर्जन से अधिक सवारियां घायल हो गई, घायलों को उपचार के लिए जिला अस्पताल लाया गया। शुक्रवार सुबह ग्राम जमालपुर से मुख्यालय जाने वाली टैक्सी से आने के लिए मुहल्ला नेहरू नगर निवासी पीआरडी जवान जगवीर सिंह पुत्र भैयालाल उम्र 26 वर्ष, ग्राम जमालपुर निवासी राहुल पुत्र कैलाश उम्र 20 वर्ष, देशराज पुत्र चउदे उम्र 32 वर्ष,

ग्राम असऊपुरा निवासी रोहित पुत्र मुन्नालाल उम्र 16 वर्ष, तालबेहट निवासी विशाल पुत्र रमेश उम्र 16 वर्ष, ग्राम भौरसिंल निवासी शिशुपाल पुत्र कैलाश उम्र 13 वर्ष व उसका पिता कैलाश उम्र 45 वर्ष, ग्राम टेटा निवासी संतोष पुत्र चन्ने उम्र 23 व थाना बार के गडिय़ा निवासी जितेन्द्र पुत्र सरमन उम्र 20 वर्ष सहित अन्य सवारियों को छमता से अधिक मात्रा में टैक्सी में बैठाकर टैक्सी चालक मुख्यालय आ रहा था। तभी नेशनल हाईवे ग्राम नदनवारा के समीप स्थित रौनक ढावा के पास अचानक टैक्सी का संतुलन विगड़ गया और वह अनियंत्रित होकर पलट गई। जिससे टैक्सी में सवार करीव एक दर्जन से अधिक सवारियां चोटिल हो गई। दुघर्टना में घायल नौ लोगो को उपचार के लिए जिला अस्पताल लाया गया है।

 

खेत पर गए किसान की मौत

ललितपुर।

थाना बानपुर के ग्राम खिरिया छतारा में शुक्रवार सुबह खेत पर गए किसान की जहरीले कीड़े के काटने से मौत हो गई। सूचना पर पुलिस ने शव को कब्जें में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम खिरिया छतारा निवासी मनु कुशवाहा पुत्र हिम्मत उम्र 55 वर्ष शुक्रवार सुबह खेत पर जाने की कहकर निकला था, जब वह काफी देर बीत जाने के बाद भी बापस नही आया

तो उसके परिजन खोजवीन करने हुए खेत पर जा पहुंचे, जहां उन्होनें उसे खेत पर अचेत अवस्था में पड़ा देख परिजन आनन फानन में उपचार के लिए जिला अस्पताल लाये जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। परिजनों ने जहरीले कीड़े के काटने से मौत हो जाने की बात कही है। मृतक खेती किसानी कर परिवार का भरण पोषण करता था।

 

युवक का शव फांसी के फंदे पर लटका मिला

ललितपुर। थाना जखौरा के ग्राम नदनवारा में एक युवक ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली, सूचना पर पुलिस ने शव को कब्जें में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया। मिली जानकारी के अनुसार ग्राम नदनवारा निवासी कृपाशंकर पुत्र कुवंरलाल उम्र 35 वर्ष बृहस्पतिवार की रात खाना खाकर सोने की कहकर चला गया,

शुक्रवार सुबह घर से कुछ दूर स्थित खेत पर लगे बबूल के पेड़ पर रस्सी के फंदे के सहारे फांसी पर लटका देख ग्रामीणों ने परिजनों व पुलिस को सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को फांसी के फंदे से उताकर शव को कब्जें में ले लिया। परिजनों ने अज्ञात कारणों के चलते फांसी लगाकर आत्महत्या करने की बात कही है।

 

आग की चपेट में आकर महिला झुलसी, झांसी रेफर

ललितपुर। कोतवाली महरौनी के ग्राम पठा में एक महिला संदिग्ध अवस्था में आग की चपेट में आकर गंभीर रूप से झुलस गई, चीखपुकार सुन मौके पर पहुंचे परिजनों ने आग पर कावू पाकर ग्राम पठा निवासी भागवती पत्नी गंगाराम उम्र 20 वर्ष को आनन फानन में उपचार के लिए जिला अस्पताल लाये जहां चिकित्सकों ने महिला की हालत गंभीर देख उसे झांसी मेडिक़ल कॉलेज रेफर कर दिया है।

 

चोरी से भैसें हांक ले जा रहे पशु चोरों को ग्रामीणों ने खदेड़ा

आठ भैसें बरामद, मोटरसाईकिल छोड़ भागे पशु तस्कर

तालबेहट।

थाना जखौरा क्षेत्र के ग्राम कोटरा, राजपुर क्षेत्र से बीते कई दिनों से भैसें चोरी की जा रही थी। पुलिस में शिकायतों के बावजूद कार्यवाई न होने के चलते भैसें चोरी करने की घटनाए लगातार बढ रही है। गुरूवार की मध्य रात्रि ग्रामीणों ने सजगता दिखाते हुए भैसें चोरी कर ले जा रहे चोरों को खदेड़ते हुए गांव से चोरी गई भैसें बरामद कर ली तथा भागे चोरों की एक मोटरसाइकिल जब्त करते हुए पुलिस को सूचना दी।

बताया गया कि गांव राजपुर, कोटरा आदि गांवों से वीते कई दिनों से भैसें चोरी जा रही थी। चोरी की घटनाए बढने के कारण कोटरा के ग्रामीण रात्रि में सजगता से निगरानी बनाए हुए थे। गुरूवार को कोटरा निवासी गांव के एक व्यक्ति की पांच भैसें सुबह चरने गई थी मगर जब देर तक वापिस नही आई तो रात्रि में ग्रामीण ने उनकी खोजबीन शुरू की तो पुलिया के समीप जंगल में मोटर साइकिलो की आवाज आई। जिस पर ग्रामीण ने ग्राम प्रधान छत्रपाल सिंह और ग्रामीणों को साथ लेकर रात 12 बजे के करीब पुल के नीचे से जंगल की ओर गए। तो जंगल में पेड़ों से भैसें बंधी हुई थी।

ग्रामीणों को देख दो बाइकों पर सवार चोर भागे मौके से भागने लगे मगर एक बाइक सवार भागते समय फिसल गए और वह बाइक क्रमांक यूपी 93 एवी 438(एक अंक गायब है) छोडक़र जंगल में भाग गए। उसी दौरान भैसों को भरने आई रह लोडर भी सडक़ से ही ग्रामीणों को देख मौके से भाग गई। ग्रामीणों ने आठ भैसें बरामद करते हुए बाइक भी अपने कब्जे में ले ली। जिनमें से पांच भैसों के मालिक भूपत पुत्र ललजूं को भैसें सौंपते हुए तीन अन्य भैसें उन्ही के सुर्पद कर दी। शुक्रवार की सुबह ग्रामीणों ने इसकी सूचना लिखित रूप से जखौरा थाने में दी।

सीओ विनोद कुमार सिंह का कहना है कि बदमाशों को चिहिंत किया जा रहा है तथा मोटर साइकिल के नम्बर, चेचिस नम्बर के आधार पर खोजबीन की जा रही है।

 

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Comments