अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव (आई.सी.एफ.एफ.-2019) का चौथा दिन

अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव (आई.सी.एफ.एफ.-2019) का चौथा दिन
  • अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव (आई.सी.एफ.एफ.-2019) का चौथा दिन
  • छात्रों, शिक्षकों व अभिभावकों में उमड़ा अच्छी फिल्में देखने का उत्साह
  • अभिनेता आशीष सिंह एवं बाल कलाकार रूबल जैन व अदिति जायसवाल ने बढ़ाई फिल्मोत्सव की रौनक

लखनऊ, 7 अप्रैल। सिटी मोन्टेसरी स्कूल के तत्वावधान में सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरिम में चल रहे  नौ-दिवसीय ‘अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव (आई.सी.एफ.एफ.-2019)’ में शिक्षात्मक बाल फिल्में देखने का भारी उत्साह छात्रों, शिक्षकों व अभिभावकों में दिखाई दिया और सी.एम.एस. कानपुर रोड का समस्त परिसर बड़ी संख्या में उपस्थित बच्चों एवं अभिभावकों से दिन भर खचाखच भरा रहा। इस अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव के चौथे दिन आज अभिनेता आशीष सिंह एवं बाल कलाकार रूबल जैन व अदिति जायसवाल उपस्थिति ने समारोह की रौनक में चार-चाँद लगा दिये। इससे पहले आज अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव के चौथे दिन का उद्घाटन दीप प्रज्वलन से हुआ। वरिष्ठ पत्रकार एवं भाजपा प्रवक्ता श्री शलभ मणि त्रिपाठी ने एकता व शान्ति का दीप प्रज्वलित कर बाल फिल्मोत्सव के चौथे दिन का विधिवत् शुभारम्भ किया एवं सी.एम.एस. छात्रों ने सुमधुर स्वर में प्रार्थना गीत व सर्व-धर्म प्रार्थना प्रस्तुत कर सम्पूर्ण आडिटोरियम को आध्यात्मिक चेतना से अभिभूत कर दिया। ज्ञातव्य हो कि छात्रों एवं युवा पीढ़ी के चरित्र निर्माण एवं सर्वांगीण विकास हेतु सिटी मोन्टेसरी स्कूल के फिल्म्स डिवीजन के तत्वावधान में 4 से 12 अप्रैल तक नौ दिवसीय अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में चल रहा है जिसके अन्तर्गत 101 देशों की बेहतरीन शिक्षात्मक बाल फिल्में निःशुल्क दिखाई जा रही हैं।

बाल फिल्मोत्सव के चौथे दिन के शुभारम्भ अवसर पर बोलते हुए वरिष्ठ पत्रकार एवं भाजपा प्रवक्ता श्री शलभ मणि त्रिपाठी ने कहा कि  इस बाल फिल्मोत्सव में बच्चों को जीवन मूल्यों व चरित्र निर्माण की जो शिक्षा मिल रही है, वह उनके सर्वांगीण विकास में बहुत सहायक होगी। इस अवसर पर अभिनेता आशीष सिंह एवं बाल कलाकार रूबल जैन व अदिति जायसवाल ने बच्चों में शिक्षात्मक व प्रेरणादायी बाल फिल्मों के प्रति अभूतपूर्व उत्साह जगाया और समारोह की रौनक में चार-चाँद लगा दिये। हजारों की संख्या में छात्रों व युवाओं ने दिल खोलकर उपस्थित कलाकारों का स्वागत किया।

अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्म महोत्सव’ के अन्तर्गत आज हजारों बच्चों ने नेक्स्ट ईयर, ट्रू कलर्स, चिकन बिरयानी, दीदी एण्ड बूदी - ए क्लाउडी डे, द साउण्ड ऑफ लाइफ, महानायक (द सुपर हीरो), लव दि नेवर, एहसास, द फियर हैज नो इन्ड, द डॉल्स ब्रीथ, घर किसका है, द लिटिल फिश एण्ड द क्रोकोडाइल, द थ्योरी ऑफ सनसेट, द एन्जल रिटर्न्स, बड़े काम की चीज, ए फेयरी टेल, रेनबो चिल्ड्रेन आदि अनेक उत्कृष्ट फिल्मों का आनन्द उठाया। शैक्षिक बाल फिल्मों का आनन्द उठाने अपने बच्चों के साथ पधारे अभिभावकों ने खुले दिल से इस बात को स्वीकारा कि यह बच्चों को जीवन मूल्यों की शिक्षा देने का बड़ा ही सीधा व सरल तरीका है। इन बाल फिल्मों में सभी धर्मों की एकता, मानव मात्र की एकता, ईश्वरीय भक्ति, सच्चाई की जीत, प्रार्थना की शक्ति, आत्मविश्वास इत्यादि अनेक गुणों पर प्रकाश डाला गया है। चूँकि इन फिल्मों में कोई शुल्क नहीं है अतः सभी गरीब व अमीर बच्चें एक साथ मिल-बैठकर इन फिल्मों का आनन्द ले सकते हैं, इससे बच्चों में आपसी भाईचारा, प्रेम व एकता की भावना भी विकसित होती है। बाल फिल्मोत्सव में आज सर्वोदय मान्टेसरी स्कूल, राम स्वरूप मेमोरियल पब्लिक स्कूल, बाल विद्या मंदिर, विवेकानन्द शिक्षा संस्थान, ज्ञानदीप स्कूल, कैरियर कान्वेन्ट, महात्मा गाँधी इण्टर कालेज, सेंट मैरी स्कूल, सनराइज स्कूल, डा. मुरारी लाल इण्टर कालेज, बेस्ट कैरियर गर्ल्स इण्टर कालेज समेत 45 स्कूलों के छात्र सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में पधारे।


    बाल फिल्मोत्सव के अन्तर्गत आज अपरान्हः सत्र में सी.एम.एस. कानपुर रोड पर आयोजित एक प्रेस कान्फ्रेन्स में अभिनेता आशीष सिंह एवं बाल कलाकार रूबल जैन व अदिति जायसवाल ने पत्रकारों से मुलाकात की और खुलकर अपने विचार व्यक्त किए। पत्रकारों से बातचीत करते हुए फिल्म जगत की इन हस्तियों ने एक स्वर से कहा कि बच्चों के लिए शिक्षात्मक फिल्मों का आज अभाव है, ऐसे में यह फिल्म फेस्टिवल बहुत ही अच्छा प्रयास है। निश्चित रूप से छात्रों के दिल-दिमाग पर इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और यह आयोजन अपने उद्देश्य में सफल होगा। 


    फिल्म फेस्टिवल के डायरेक्टर श्री वर्गीज कुरियन ने आई.सी.एफ.एफ.-2019 के पाँचवे दिन का उद्घाटन कल 8 अप्रैल, सोमवार को प्रातः 9.00 बजे सी.एम.एस. कानपुर रोड ऑडिटोरियम में होगा। श्री अनिल गर्ग, आई.ए.एस., कमिश्नर, लखनऊ, इस अवसर पर मुख्य अतिथि होंगे जबकि श्री इन्द्रमणि त्रिपाठी, नगर आयुक्त, समारोह के विशिष्ट अतिथि होंगे। इसके अलावा, अभिनेता श्री शाहबाज खान, श्री अभिषेक दुहान एवं श्री ईशान वर्मा बाल फिल्मोत्सव की गरिमा बढ़ायेंगे।

सी.एम.एस. गोमती नगर ऑडिटोरियम में विश्व एकता सत्संग
बच्चों के व्यक्तित्व विकास में माताओं की भूमिका अहम- डा. (श्रीमती) भारती गाँधी, प्रख्यात शिक्षाविद् व संस्थापिका-निदेशिका, सी.एम.एस.

लखनऊ, 7 अप्रैल। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, गोमती नगर ऑडिटोरियम में आयोजित विश्व एकता सत्संग में बोलते हुए बहाई धर्मानुयायी, प्रख्यात शिक्षाविद् व सी.एम.एस. संस्थापिका-निदेशिका डा. (श्रीमती) भारती गाँधी ने कहा कि बच्चों के व्यक्तित्व विकास में माताओं की अहम भूमिका है। माँ बच्चे की प्रथम गुरू होती है और उसी पर यह बड़ा उत्तरदायित्व है कि वह प्रारम्भ से ही बच्चे में ऐसे बीज बोए कि वे बड़े होकर एक आदर्श व्यक्ति बनें जिसमें शिक्षक उत्कृष्टता के साथ ही मानवीय गुण जैसे दया, करूणा, प्रेम व शान्ति के भाव बसते हैं। डा. गांधी ने आगे कहा कि माताओं को हर प्रयास करना चाहिए कि बच्चों को सवस्थ व पौष्टिक आहार, उपयुक्त खेलकूद, व्यायाम व एक हंसता-खेलता खुशहाल वातावरण मिले, जिसमें वे शारीरिक, बौद्धिक व आध्यात्मिक रूप से पूर्णतः विकसित हों। इससे पहले,  सी.एम.एस. के संगीत शिक्षकों ने सुमधुर भजनों की श्रृंखला प्रस्तुत कर सम्पूर्ण आडिटोरियम को आध्यात्मिक आलोक से प्रकाशित कर दिया तथापि उपस्थित सत्संग प्रेमियों को सुखद अनुभूति करायी।


 विश्व एकता सत्संग में आज सी.एम.एस. अशर्फाबाद कैम्पस के छात्रों ने शानदार आध्यात्मिक-साँस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। स्कूल प्रार्थना, सर्व-धर्म प्रार्थना एवं प्रार्थना गीत के पश्चात छात्रों ने जीवनमूल्यों पर सार्थक चर्चा-परिचर्चा की, जिसे सभी ने खूब सराहा। छात्रों ने नृत्य नाटिका के माध्यम से दिखाया कि स्वस्थ जीवन के लिए भोजन में विटामिन व खनिज तत्वों की उपलब्धता जरूरी है। छात्रों ने योगासन के प्रस्तुतिकरण द्वारा व्यायाम की महत्ता से अवगत कराया। माताओं द्वारा प्रस्तुत समूह गीत को भी सभी ने खूब सराहा। विश्व एकता सत्संग में आज विभिन्न धर्मावलम्बियों ने भी सारगर्भित विचार रखे। सत्संग का समापन संयोजिका श्रीमती वंदना गौड़ द्वारा धन्यवाद ज्ञापन से हुआ।


(हरि ओम शर्मा)
मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी
सिटी मोन्टेसरी स्कूल, लखनऊ

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Comments