राज्यमंत्री रमाशंकर पटेल बने पटाखा व्यवसायियों के लिए खुशियों का सबब

राज्यमंत्री रमाशंकर पटेल बने पटाखा व्यवसायियों के लिए खुशियों का सबब

मीरजापुर।

पटाखा का सीजनल फुटकर व्यापार कई बेरोजगार परिवारों के लिए उम्मीद लेकर आता है, लेकिन इधर हाल के वर्षों में इस व्यापार पर पुलिस प्रशासन का दबाव बढ़ जाता है।

पुलिस प्रशासन पटाखा की दुकानों को अनुमति नहीं देता है। विभिन्न प्रकार की बाधाएं खड़ी कर दी जाती हैं। कुछ लाभ की उम्मीद में छोटे व्यवसायियों का पैसा प्रतिबंध के कारण फंस जाता है।

जब कहीं से कोई उम्मीद की किरण नज़र नहीं आई तो फुटकर व्यवसाई जिले के विधायक और राज्य के राज्य मंत्री रमाशंकर पटेल से मिले। रमाशंकर पटेल ने उनकी समस्याओं को समझा और उन्हें राहत प्रदान करते हुए तीन दिनों तक व्यवसाय करने की अनुमति प्रदान की।

इस संबंध में उन्होंने जिला प्रशासन से  व्यापारियों का सहयोग करने को कहा यशस्वी विधायक और न्यायप्रिय राज्यमंत्री रमाशंकर पटेल ने पटाखा व्यवसायियों की आशा को  लेकर  जिला अधिकारी ,नगर मजिस्ट्रेट  एवं  सीओ सिटी  से वार्ता की। राज्यमंत्री ने जिला प्रशासन को बताया कि पटाखा का फुटकर व्यवसाय तमाम बेरोजगारों को एक अवसर उपलब्ध कराता है। इससे उनके परिवारों का भरण-पोषण होता है।

इस अवसर की अवधि बहुत ही छोटी होती है। दिवाली त्योहार के अवसर पर उन्हें कम से कम तीन दिनों तक पटाखा बिक्री की अनुमति दी जाए। सुरक्षा के सारे मानक व्यवसायियों द्वारा अपनाए जाएंगे।

फुटकर पटाखों का सारा व्यवसाय पूर्णतया पारदर्शी तरीके से होगा। राज्य मंत्री के निवेदन को जिला प्रशासन ने संवेदनशीलता से ग्रहण किया और अंततः फुटकर पटाखा व्यवसायियों को तीन दिनों तक पटाखा की बिक्री हेतु अनुमति दे दी। इस बात से पटाखा के फुटकर व्यवसायियों के चेहरे पर रौनक लौट आई है। राज्यमंत्री रमाशंकर पटेल का जय-जयकार किया जा रहा है।

Comments