माघ मेला की तैयारी के लिए मंडलायुक्त ने बुलाई बैठक

माघ मेला की तैयारी के लिए मंडलायुक्त ने बुलाई  बैठक


मंडलायुक्त ने  आगामी माघ मेला की तैयारियों की समीक्षा की।

‌मेला क्षेत्र में साफ-सफाई, स्वास्थ्य सेवायें, बिजली, सड़क, , सैनीटेशन निर्माण कार्य के सम्बन्ध में  ने दिए व्यापक निर्देश।

‌कुम्भ की तर्ज पर  व्यवस्था की जाय। ... मंडलायुक्त

‌स्वतंत्र प्रभात।
‌ प्रयागराज।

‌मण्डलायुक्त प्रयागराज मण्डल डाॅ0 आशीष कुमार गोयल की अध्यक्षता में मेला प्राधिकरण स्थित आईसीसीसी सभागार में मेला प्राधिकरण बोर्ड की छठी बैठक सम्पन्न हुई।  प्रशासन एवं आर्मी की इस संयुक्त बैठक में पिछली बैठक में लिए गये निर्णयों की समीक्षा की गयी। बैठक में मेला क्षेत्र को नो कन्ट्रक्शन जोन घोषित करने, माघ मेला के सभी प्रमुख स्नान पर्वों का कलेंडर तैयार करने, सिविल व सेना के मध्य समन्वय बनाकर परेड क्षेत्र में प्रवर्तन की कार्यवाही करने हेतु सुरक्षा गार्डो की व्यवस्था करने, जल पुलिस के नियंत्रण में गोताखारों को तैनात किये जाने आदि विषयों पर विस्तार से चर्चा की गयी।

‌मण्डलायुक्त ने पूर्व की बैठक में लिये गये सभी निर्णयों का ससमय अनुपालन सुनिश्चित करने और मेले की तैयारियों संबंधी कार्य को जमीनी स्तर पर शुरू करने के निर्देश दिए। आगामी माघ मेला के कुशल संचालन और सफल आयोजन के लिए मण्डलायुक्त ने मेला क्षेत्र में साफ-सफाई, स्वास्थ्य सेवायें, बिजली, सड़क, मैदान के समतल करने, सैनीटेशन व निर्माण आदि कार्यों के लिए व्यापक निर्देश देते हुए कहा कि सभी सम्बन्धित विभाग कागजी कार्यवाही से आगे निकलकर जमीन पर कार्य की शुरूआत शीघ्रता से करायें।

इसी के साथ उन्होंने पार्किंग के लिए चिन्हित स्थानों का सीमांकन करने, मेला क्षेत्र को ओ0डी0एफ0 करने,  स्वच्छ कुम्भ की तर्ज पर स्वच्छता का विशेष  ध्यान रखने, स्वास्थ्य शिविरों के माध्यम से मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को सेवा प्रदान करने आदि के सम्बन्ध में भी निर्देशित किया। मण्डलायुक्त ने कहा कि मेला अवधि में श्रद्धालुओं  को किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े, इसके लिए बहुत सूक्ष्म स्तर पर अभी से योजना बना ली जाये और सेना से समन्वय स्थापित करते हुए परेड क्षेत्र को श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु तैयार किया जाय।
‌मेले में आने वाले श्रद्धालुओं के स्वास्थ्य और सुरक्षा से कोई समझौता नहीं किया जायेगा। संगम स्नान प्रमुख पर्वो का कैलेण्डर तैयार कर उसको सभी अधिकारियों और आर्मी के अफसरों को उपलब्ध कराया जाए। मण्डलायुक्त ने माघ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या के अनुरूप शौचालय की संख्या का पुनः निर्धारण करने के निर्देश दिए, जिससे की पूरे मेले के दौरान साफ-सफाई की व्यवस्था बनी रहे।

उन्होंने परेड क्षेत्र में छावनी परिषद द्वारा संचालित पार्किंग व्यवस्था को मेला प्राधिकरण द्वारा अधिग्रहीत किए जाने का प्रस्ताव छावनी परिषद को प्रेषित करने के निदेश दिए। माघ मेला 2019-20 में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा, सुरक्षा बीमा योजना का कैम्प लगाकर पंजीकरण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने मेला प्राधिकरण को परेड मैदान का सौन्दर्यीकरण कराने को भी कहा। कुम्भ मेला के दौरान पेंट माई सिटी अभियान के तहत शहर की दीवारों पर  संस्थाओं द्वारा पोस्टर चिपका दिया गया है, जिसपर मण्डलायुक्त ने पोस्टर चिपकाने वाले संस्थानों को नोटिस जारी कर तत्काल चिपकाये गये पोस्टरों को हटाने के लिए कहा। साथ ही आगे इन पेंटिंग के ऊपर कोई पोस्टर न लगाने की  चेतावनी जारी करने के भी निर्देश दिए।

उन्होंने विश्वविद्यालय के आगामी छात्र परिषद के चुनाव को देखते हुए अधिकारियों को को सचेत किया कि इस पर कड़ी नजर रखी जाये कि कोई भी पोस्टर इन दीवारों पर न लगाये जाय। पोस्टर लगाने वालो के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने के  निर्देश दिए।  माघ मेले का प्रचार-प्रसार विदेशों में हो सके, इसके लिए मण्डलायुक्त ने लंदन स्कूल आफ इकनाॅमिक्स एण्ड पालिटिकल साइंस, लंदन से प्रोफेसर और विद्यार्थियों के एक दल का मेले में आगमन के प्रस्ताव पर भी चर्चा की।

बैठक में डीआईजी प्रयागराज-के0पी0 सिंह, जिलाधिकारी प्रयागराज-  भानुचंद्र गोस्वामी, मेलाधिकारी-शविजय किरन आनंद, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक-सत्यार्थ अनिरूद्ध पंकज, नगर आयुक्त-डा0 उज्जवल कुमार, प्रयागराज विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष-टी0के0 शिबू सहित अन्य अधिकारीण बैठक में उपस्थित रहे।

प्रयाग राज से दया शंकर त्रिपाठी की रिपोर्ट।

Comments