बैंक ऑफ बड़ौदा के सौजन्य से कृषि चौपाल कार्यक्रम का हुआ आयोजन

बैंक ऑफ बड़ौदा के सौजन्य से कृषि चौपाल कार्यक्रम का हुआ आयोजन

रिपोर्ट-डीके सिंह

टिकैतनगर-बाराबंकी 
भारत सरकार के निर्देश पर चलाए जा रहे किसान पखवारा उपलक्ष्य में बैंक आफ बड़ौदा शाखा टिकैत नगर द्वारा विकास खंड दरियाबाद क्षेत्र ग्राम इटौरा में कृषि चौपाल का आयोजन किया गया ।

जिसमें शाखा प्रबंधक देवेश मिश्र ने किसानों को कृषि सम्बन्धी योजनाओं व उनके लाभ के बारे में विस्तृत जानकारी दी तथा कृषकों की समस्याओं का समाधान भी किया गया । यह चौपाल भारत सरकार के निर्देशानुसार किसान पखवाड़े के कार्यक्रम के अन्तर्गत आयोजित की गई ।

किसान पखवारा के अन्तर्गत विकास खंड दरियाबाद क्षेत्र ग्राम इटौरा में बैंक आफ बड़ौदा शाखा टिकैतनगर द्वारा आयोजित कृषि चौपाल में बैंक आफ बड़ौदा के शाखा प्रबंधक देवेष मिश्र ने बताया कि भारत सरकार की मंशा है कि किसानों की आय दोगुनी हो और उन्हे साहूकारों व बिचौलियों के चंगुल से मुक्त किया जाए।

किसानों को खाद पानी बीज के लिए धन्ना सेठो व साहूकारों के दरवाजे न खटखटाने पड़े और किसान आत्म निर्भर होकर समाज में सम्मान के साथ लोगों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर चल सके और इसके लिए सरकार द्वारा विभिन्न कार्यक्रम चलाकर किसानों को लाभान्वित करने का प्रयास किया जा रहा है।

किसानों को समय से खाद पानी बीज मिल सके इसलिए भारत सरकार द्वारा देश के किसानों को कृषि सम्मान निधि योजना के तहत छ: हजार रुपये वार्षिक दिए जा रहे हैं और भारत सरकार की मंशा के अनुरूप किसान पखवारा चलाकर कृषि चौपाल का आयोजन करके किसानों की समस्याए सुलझाने व किसानो को किसान क्रेडिट कार्ड आदि की सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है।

ताकि देश का किसान मजबूत और समृद्धशाली हो सके क्योकि यदि देश का अन्नदाता सुखी होगा तो देश और अधिक आगे बढ़ेगा और हमारे देश की गिनती विश्व के समृद्धशाली देशों में अग्रणी होगी।

कृषक चौपाल में शाखा प्रबंधक देवेष मिश्र ने किसानों की समस्याए सुनी तथा सुलझाने के उपाय बताए। इस मौके पर शाखा प्रबंधक के साथ जितेन्द्र उमेश व तमाम ग्रामीण मौजूद थे।

Comments