खेल कूद से आती है शरीर में ताजगी : एमएस फरीदी

खेल कूद से आती है शरीर में ताजगी : एमएस फरीदी

खेल कूद से आती है शरीर में ताजगी : एमएस फरीदी

जिला संवाददाता नरेश गुप्ता की रिपोर्ट


सिधौली ( सीतापुर )

l खेल-कूद से ताजगी आती है । ये शरीर के विभिन्न अंगों के उचित संचालन में मददगार होते हैं । 
            यह बातें ऐम कॉलेज बाड़ी सिधौली में खिलाड़ियों को सम्मानित करते हुए एडवोकेट एमएस फरीदी ने कही l उन्होंने कहा कि खेलने से शरीर का व्ययाम होता है तथा पसीने के रूप में शरीर में जमा जल बाहर निकल आता है । खेल-कूद शरीर और मन में ताजगी लाता है । इनसे मांसपेशियाँ सुगठित हो जाती हैं । मन का तनाव मिटाने और चित्त में प्रसन्नता लाने के लिए खेलों की जितनी भूमिका है उतनी शायद अन्य किसी चीज की नहीं । यही कारण है कि अलग- अलग समाज और देश में विभिन्न प्रकार के खेलों को पर्याप्त महत्त्व दिया जाता है। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्राध्यापक चंद्रशेखर प्रजापति ने कहा खेलों का मनुष्य जीवन में गहरा नाता होता है । विद्यार्थी खेलों के माध्यम से नई-नई बातें सीखते हैं ।

खेल उनका साहस और आत्म-विश्वास बढ़ाते हैं । खेलों से उनका तन सुगठित होता है । दूसरे बच्चों के साथ खेलते हुए वे आपस में स्वस्थ प्रतियोगिता करना एवं सहयोग करना सीखते हैं । उनमें धैर्य, सहिष्णुता, ईमानदारी, निष्ठा जैसे गुणों का उभार होता है । वे चुस्त एवं फुर्तीले बनते हैं । खेलों में मिली हार और जीत से वे नए-नए गुण एवं अनुभव प्राप्त करते हैं । वे हार से सबक लेते हैं और कमियों को दूर करते हैं । जीत उन्हें नए-उत्साह और प्रेरणा से भर देती है।

प्राचार्य सबीला सोगरा ने बताया पहले कहा जाता था खेलोगे कूदोगे होगे खराब पढ़ोगे लिखोगे बनोगे नवाब परंतु यह लोकोक्ति अब सार्थक  नहीं होती आज अध्ययन के साथ-साथ खेल कूद, खेलकूद के आयोजन का महत्वपूर्ण योगदान विद्यार्थी जीवन में होता है इसलिए पढ़ाई के साथ साथ खेल कूद को बढ़ावा देने के लिए समय समय पर विद्यालयों में कार्यक्रम कराया जाता रहना चाहिए ।इस मौके पर जिला स्तरीय कुश्ती में प्रथम स्थान पाने वाले शेर बहादुर को सम्मानित करने के साथ ही आशीष पांडेय आकाश वर्मा, मोहम्मद दानिश अजीज, सरोजिनी देवी,सोनम देवी ,दामिनी बाजपेई, हिरनी देवी, नेहा पांडेय को भी सम्मानित किया गया।

Support to Swatantra Prabhat Media

T & C Privacy

Loading...
Loading...

Comments