आपदा विशेषज्ञ प्रीति सिंह ने बाढ़ संवेदनशील ग्रामों का किया निरीक्षण

-मौसम के पूर्वानुमान के लिए सभी लोग दामिनी एप करे डाऊनलोड-प्रीति सिंह

 
आपदा विशेषज्ञ प्रीति सिंह ने बाढ़ संवेदनशील ग्रामों का किया निरीक्षण

-बाढ़ संवेदनशील ग्रामों गहरा बघारी व सुरहा का किया गया भ्रमण

महोबा । ब्यूरो रिपोर्ट-अनूप सिंह

आपदा न्यूनीकरण जिला महोबा में आपदा विशेषज्ञ प्रीति सिंह द्वारा आज 15 जून 2022 को बाढ़ संवेदनशील महोबा तहसील के ग्राम  सुरहा ,बघारी एवं गहरा में बाढ़ संवेदनशील क्षेत्र में निरीक्षण किया गया।

निरीक्षण के दौरान सिंचाई विभाग के धर्मपाल सिंह, जनमेय सिंह, हर प्रसाद, लेखपाल राकेश  कुमार, श्याम लाल कुशवाहा ,  उमेश चंद्र द्विवेदी ग्राम प्रधान राधा, रामकृष्ण, ललित कुमार  सहयोग हेतु उपस्थित रहे। 

प्रीति सिंह द्वारा गांव के लोगों एवं आगनबाड़ी कार्यकत्री आशाओ को अकाशीय विद्युत से बचाव हेतु दामिनी एप डाउनलोड करने के  लिए प्रेरित किया तथा प्रचार-प्रसार करने के लिए कहा गया, ताकि एप्प के द्वारा 20 किमी०  क्षेत्र की विद्युत प्रभावित स्थिति की सूचना मिल सके।

-मौसम के पूर्वानुमान के लिए सभी लोग दामिनी एप करे डाऊनलोड-प्रीति सिंह

आंधी तूफान की सूचना मिलने पर घर से बाहर न निकलने और  बारिश में फंस जाने पर सुरक्षित स्थान पर पहुंचने , पेड़ बिजली के खंभे, बिजली के तार ,लोहे के वस्तु से दूर रहने एवं खेतों में रहने पर कोई सुरक्षित स्थान न होने पर  कुक्ड़ूक‌ पोजीशन में रहने , जंगल या वन क्षेत्र में रहने पर बड़े पेड़ के नीचे न छिपने के लिए बताया गया। साथ में सर्पदंश होने पर तुरंत डॉक्टर से संपर्क करने, पीड़ित को सोने न देने एवं अग्निकांड से बचाओ एवं क्या करें क्या ना करें की जानकारी दी गई।

 ग्राम प्रधान से गांव के हर व्यक्ति से इस मानसून में एक एक पौधा लगाने के लिए एवं उसको सुरक्षित रखने की अपील की गई ताकि पर्यावरण संरक्षण प्रकृति के दोहन को  कम किया जा सके ।स्वयं के साथ हमारी आने वाली पीढ़ी का जीवन सुरक्षित हो सकें।

   

FROM AROUND THE WEB