नई शिक्षा नीति, एनसीएफ एवं क्लास रूम मैनेजमेंट का एक दिवसीय हुआ प्रशिक्षण 

नई शिक्षा नीति, एनसीएफ एवं क्लास रूम मैनेजमेंट का एक दिवसीय हुआ प्रशिक्षण 

स्वतंत्र प्रभात 
मिल्कीपुर, अयोध्या। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा नई शिक्षा नीति, एनसीएफ एवं क्लास रूम मैनेजमेंट का एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम अयोध्या के नगर पंचायत कुमारगंज स्थित शिव सेंट्रल स्कूल किया गया।बीते 23 अक्टूबर को लखनऊ में सैकड़ो विद्यालय क्वीज कंपटीशन में शामिल हुए थे। क्वीन कंपटीशन में ग्रामीण क्षेत्र से शिव सेंट्रल स्कूल कुमारगंज का चयन हुआ था।
 
ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के प्रशिक्षकों ने शिक्षकों को दिया प्रशिक्षण 
ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी से आई प्रशिक्षक डॉ. निशि सेहरावत फोगाट एवं नीतीश अग्रवाल ने शिव सेंट्रल स्कूल  के 28 शिक्षक- शिक्षिकाओं को संबोधित करते हुए कहा कि नई शिक्षा नीति का उद्देश्य भारत में प्रदान की जाने वाली शिक्षा को वैश्विक स्तर पर लाना है। वर्ष 2030 तक प्राथमिक से माध्यमिक तक शिक्षा को सार्वभौमिक रूप से सुलभ बनाना है।
एनसीएफ में सभी को 14 वर्ष आयु तक शिक्षा प्रदान करना है साथ ही साथ शिक्षा को तनाव मुक्त होना है। शिक्षा के लिए एक स्थायी और व्यवस्थित परिवेश सुनिश्चित करना है जो छात्रों के विकास को समर्थन करता है।
 
कार्यक्रम में आए अतिथियों ने भी सम्बोधित किया
कार्यक्रम में राष्ट्रीय विद्यापीठ इंटर कॉलेज पिठला के प्रधानाचार्य डॉ. रमेश मिश्रा एवं  अभिभावक के रूप में उपस्थित कुमारगंज बाजार मालिक विजय कुमार उपाध्याय उपस्थित रहे। प्रशिक्षण कार्यशाला का समापन करते डॉ. रमेश मिश्रा ने हुए कहा कि इस ग्रामीण क्षेत्र में नई शिक्षा नीति पर आधारित विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम विद्यालय परिवार एवं क्षेत्र के लिए बहुत गर्व की बात है। उन्होंने ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी एवं विद्यालय के प्रधानाचार्य  विनोद कुमार पाण्डेय एवं विद्यालय कोऑर्डिनेटर डॉ. कपिल देव पाण्डेय को धन्यवाद दिया कि निरंतर ऐसे प्रशिक्षित शिक्षक द्वारा बच्चों का उत्तरोत्तर विकास होता रहे।इस मौके पर सभी शिक्षक शिक्षिकाएं उपस्थित रहे।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel