जेएनएमसी मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों ने रचा इतिहास,

ढाई साल की अवनी की 3 घंटे रोकी दिल की धड़कन

जेएनएमसी मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों ने रचा इतिहास,

दिल का सुराग बंद अवनी को मिली नई जिंदगी

13232 दिल के मरीज अब भी हैं जिंदगी पाने की कतार में

धर्मेन्द्र राघव
अलीगढ़,। जेएनएमसी मेडिकल कॉलेज को बच्चों के दिल का ऑपरेशन करने में अलग पहचान मिली है। 5000 से ज्यादा बच्चों के सफल इलाज हुये। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के जेएनएमसी मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों के द्वारा नया कीर्तिमान स्थापित किया है। महाराजगंज की ढाई साल की अवनी को दिल में सुराग होने की वजह से अलीगढ़ के जवाहर लाल नेहरू मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया था।

आसपास के डॉक्टरों के द्वारा हाथ खड़े करते हुए अवनी की जिंदगी ना बचा पाने की बात कही थी, लेकिन जेएनएमसी मेडिकल कॉलेज के डॉक्टरों के द्वारा 3 घंटे के ऑपरेशन के दौरान अवनी की दिल की गति को रोकते हुए मशीन के द्वारा उसे सांस दी गई और 3 घण्टे तक दिल और फैफड़े की प्रक्रिया रोकते हुए 7 घंटे तक यह ऑपरेशन  चला। जिसके बाद अवनी को नई जिंदगी मिल गई ऐसे बहुत से पेशेंट जेएनएमसी मेडिकल कॉलेज में अपना इलाज कराने का इंतजार कर रहे हैं।

जिससे 1 वर्ष बाद भी उनका नंबर आ जाए तो आगे की जिंदगी बचाई जा सके,। डॉक्टर के द्वारा बताया गया महाराजगंज सहित दर्जनों जिलों के डॉक्टर इलाज के लिए मरीज को यहाँ रेफर करते हैं । अलीगढ़ जेएनएमसी मेडिकल कॉलेज में हार्ड का स्पेशल ऑपरेशन करने की पूरी टीम है। यही कारण है सफलता उनके कदम चूम रही है डॉक्टर को धरती का भगवान यूं ही नहीं कहा जाता परिवार में खुशिया देखने को मिल रहीं हैं।  

डॉक्टर के द्वारा बताया गया कि अलीगढ़ जेएन मेडिकल कॉलेज में हमारे द्वारा ढाई साल की बच्ची का एक ऑपरेशन किया गया है ।जिसके हार्ड में तकलीफ थी जो के एक बड़ा महत्वपूर्ण ऑपरेशन था ।ऐसे ऑपरेशन बहुत कम किए जाते हैं,या तो दिल्ली के एम्स में या फिर अलीगढ़ मेडिकल कॉलेज में हमारे यहां ऐसे कई मरीज हैं, जो के काफी दूर-दूर से आए हैं। उनके यहां पर फ्री ने इलाज किया जा रहा है।

सरकार के द्वारा चलाई गई योजनाओं का भी लाभ मेडिकल कॉलेज में भरपू मिल रहा है। इस ऑपरेशन को करने के लिए हमारी पूरी टीम का बहुत बड़ा सहयोग है इस तरीके के ऑपरेशन प्राइवेट में बहुत महंगे होते हैं जो कि लोग महंगा इलाज होने के कारण नहीं करा पाते हमारे जवाहरलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के द्वारा सरकार की योजनाओं के तहत ऐसे लोगों का मुफ्त इलाज किया जाता है।

मरीज के तीमारदार से जब बातचीत की गई तो उनके द्वारा बताया गया उन्होंने जिंदगी की आस छोड़ दी थी, लेकिन अलीगढ़ के जेएनएमसी मेडिकल कॉलेज में आने के बाद उन्हें पता लगा पृथ्वी पर भी कोई भगवान रहता है । यही कारण है डॉक्टर के द्वारा भगवान के रूप में आकर उनके बच्चों की जान बचाई है यही कारण है तहे दिल से वह डॉक्टर का धन्यवाद कहते हुए नजर आ रहे हैं।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel