पाकिस्तान: कोयले की खदान में हुआ बम्पर विस्फोट, अब तक 12 लोगों की मौत 

पाकिस्तान: कोयले की खदान में हुआ बम्पर विस्फोट, अब तक 12 लोगों की मौत 

PAK: दक्षिण-पश्चिमी पाकिस्तान में एक कोयला खदान में विस्फोट के बाद 12 खनिकों की मौत हो गई और आठ को बचा लिया गया। बलूचिस्तान प्रांत के खानों के मुख्य निरीक्षक अब्दुल गनी बलूच ने बुधवार सुबह कहा कि 'बचाव अभियान अभी पूरा हुआ है।' उन्होंने कहा कि रात भर मीथेन गैस विस्फोट होने पर 20 खनिक खदान के अंदर थे। उन्होंने बताया कि बचाव दल ने 12 शव बरामद किए हैं, जबकि जीवित बचे लोगों को अस्पताल ले जाया गया है।

कोयले के भंडार पाकिस्तान के पश्चिमी इलाकों में पाए जाते हैं जो अफगान सीमा के पास स्थित हैं और खदान दुर्घटनाएँ आम हैं, मुख्यतः गैस निर्माण के कारण। श्रमिक संघ के अधिकारियों ने अतीत में कहा था कि खदान श्रमिकों ने शिकायत की है कि सुरक्षा गियर की कमी और खराब कामकाजी स्थितियां लगातार दुर्घटनाओं का प्रमुख कारण हैं।

प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने कीमती जिंदगियों के नुकसान पर गहरा दुख और शोक व्यक्त किया। पाकिस्तान की खदानों में घातक घटनाएं असामान्य नहीं हैं, जो खतरनाक कामकाजी परिस्थितियों और खराब सुरक्षा मानकों के लिए जानी जाती हैं।

मई 2018 में पाकिस्तान के सबसे बड़े लेकिन सबसे गरीब प्रांत, संसाधन संपन्न बलूचिस्तान में दो पड़ोसी कोयला खदानों में गैस विस्फोट के बाद 23 लोग मारे गए और 11 घायल हो गए। 2011 में बलूचिस्तान की एक अन्य कोलियरी में गैस विस्फोट के कारण ढहने से कुल 43 श्रमिकों की भी मौत हो गई। बलूचिस्तान कोल माइंस वर्कर्स फेडरेशन के प्रमुख लाला सुल्तान ने कहा, "यह घटना न तो बलूचिस्तान में पहली है और न ही आखिरी होगी।

 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel