UP में पटरी से उतरे डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के 12 कोच पलटे, गोंडा में बड़ा रेल हादसा, 4 यात्रियों की मौत

राहत और बचाव कार्य जारी

UP में पटरी से उतरे डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के 12 कोच पलटे, गोंडा में बड़ा रेल हादसा, 4 यात्रियों की मौत

चंडीगढ़ से डिब्रूगढ़ जा रही डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के कम से कम 4-5 डिब्बे गोंडा के पास झिलाही रेलवे स्टेशन के पास पटरी से उतर गए। शुरुआती खबरों के मुताबिक, अब तक दो लोगों की मौत हो गई है। वहीं कई अन्य लोग घायल हुए हैं। हादसे का शिकार चार एसी कोच बताए जा रहे हैं। हादसा झिलाही रेलवे स्टेशन से कुछ दूरी पर हुआ।

असम के मुख्यमंत्री डॉ. हिमंत बिस्वा सरमा को उत्तर प्रदेश में डिब्रूगढ़-चंडीगढ़ एक्सप्रेस के पटरी से उतरने के बारे में जानकारी दी गई है। वह स्थिति पर नजर रख रहे हैं और असम सरकार संबंधित अधिकारियों के संपर्क में है। पूर्वोत्तर रेलवे के सीपीआरओ पंकज सिंह ने कहा कि रेलवे की मेडिकल वैन मौके पर पहुंच गई है और बचाव अभियान शुरू कर दिया गया है। हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए हैं। यह दोपहर करीब 2.37 बजे हुआ। शुरुआती जानकारी के मुताबिक, 4-5 डिब्बे पटरी से उतर गया। 

रिपोर्ट्स के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोंडा जिले में हुए ट्रेन हादसे का संज्ञान लिया है और अधिकारियों को तुरंत मौके पर पहुंचने और राहत कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया है। सीएमओ ने बताया कि उन्होंने घायलों के समुचित इलाज के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री जी ने अधिकारियों को घायलों को तत्काल अस्पताल पहुंचाकर उनके समुचित उपचार के निर्देश दिए हैं। साथ ही, घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना भी की है।

डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के पलटे AC कोच 
घटनास्थल के फोटो-वीडियो भी सामने आए हैं, जिसमें देखा जा सकता है कि जो कोच पलटे हैं, वह एसी कोच हैं. ऐसे में अगर इनके अंदर यात्री फंसे हैं तो घायलों और मृतकों का आंकड़ा बढ़ भी सकता है. फिलहाल स्थानीय लोग भी मौके पर पहुंचकर राहत-बचाव कार्य में जिला प्रशासन और रेलवे टीम की मदद कर रहे हैं. एसी कोच की कांच की खिड़कियों को तोड़कर लोगों को बाहर भी निकाला जा रहा है. वीडियो में देखा जा सकता है कि यात्रियों को ट्रेन से बाहर निकाल कर पटरियों में लिटाया जा रहा है.

SDRF टीम रवाना हुई घटनास्थल के लिए 
वहीं CM ऑफिस की तरफ से ट्वीट कर बताया गया कि असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा को उत्तर प्रदेश में डिब्रूगढ़-चंडीगढ़ एक्सप्रेस के पटरी से उतरने की घटना के बारे में जानकारी दे दी गई है. वे स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं और असम सरकार संबंधित अधिकारियों के संपर्क में है. वहीं राहत बचाव कार्य में तेजी लाने के लिए लखनऊ, बलरामपुर, श्रावस्ती और सिद्धार्थनगर से SDRF की चार टीमों को गोंडा के लिए रवाना कर दिया गया है. घटनास्थल पर गोंडा पुलिस के साथ-साथ रेलवे पुलिस फोर्स भी मौजूद है और राहत-बचाव कार्य में जुटी है.

पूर्वोत्तर रेलवे ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर
वहीं ट्रेन हादसे को लेकर हेल्पलाइन नंबर भी जारी कर दिया गया है. पूर्वोत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल ने डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस के पटरी से उतरने के संबंध में हेल्पलाइन नंबर जारी दिए हैं. वाणिज्यिक नियंत्रण- 9957555984, फुरकेटिंग (एफकेजी)- 9957555966, मरियानी (एमएक्सएन)- 6001882410- सिमलगुरी (एसएलजीआर)- 8789543798, तिनसुकिया (एनटीएसके)- 9957555959, डिब्रूगढ़ (डीबीआरजी)- 9957555960.

40 मेडिकल टीम मौजूद घटनास्थल पर 
उत्तर प्रदेश राहत आयुक्त की तरफ से जानकारी दी गई कि जानकारी में बताया गया कि हादसे में 27 यात्री घायल है. मौके पर 40 सदस्यीय मेडिकल टीम घटनास्थल पर मौजूद हैं. मामूली रूप से घायल यात्रियों को तत्काल घटनास्थल पर ही इलाज किया जा रहा है. वहीं गंभीर रूप से घायल यात्रियों को जिला अस्पताल भेजा जा रहा है. 15 एंबुलेंस मौके पर मौजूद हैं. और अधिक मेडिकल टीम और एंबुलेंस आ रही हैं. बताया जा रहा है कि गोंडा के पास दुर्घटनाग्रस्त हुई चंडीगढ़-डिब्रूगढ़ एक्सप्रेस (15904) में LHB (लिंक हॉफमैन बुश) कोचेज लगे हुए थे, इसलिए हादसे के बाद वे एक-दूसरे के ऊपर नहीं चढ़े बल्कि पलट गए.

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

कविता
कुवलय
संजीव-नी|
संजीव-नी।
संजीव-नी।