जिले में आपकी योजना-आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम के तहत 30 अगस्त से लगाया जायेगा शिविर

शिविर में ही लाभुकों के बीच ऑन द स्पॉट परिसंपत्तियों और सरकारी लाभों का होगा वितरण

जिले में आपकी योजना-आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम के तहत 30 अगस्त से लगाया जायेगा शिविर

हज़ारीबाग मुख्य सचिव, झारखंड के निर्देश पर जिले में आपकी योजना-आपकी सरकार,आपके द्वार कार्यक्रम के तहत विभिन्न पंचायतों और नगर निगम क्षेत्रान्तर्गत विभिन्न वार्डो में शिविर का आयोजन कर लोगों को विभिन्न सरकारी योजनाओं से लाभान्वित किया जाएगा। जिले के सभी पंचायतों में शिविर लगाने को लेकर जिलास्तर से तैयारी भी प्रारंभ कर दी गयी है। जिले के विभिन्न पंचायतों में शिविरों के आयोजन की तिथि की रूपरेखा तैयार कर ली गयी है। शिविर का आयोजन 30 अगस्त से 15 सितंबर 2024 तक किये जाने का निर्णय लिया गया है। वहीं सभी प्रखंडों के लिये वरीय पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति भी किया गया है।
 
शिविरों में आम जनों को राज्य सरकार की सभी लोक कल्याणकारी योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी जाएगी। शिविर में आम जनों से विभिन्न लोक कल्याणकारी योजनाओं एवं समस्याओं से संबंधित आवेदन प्राप्त किया जाएगा एवं आवेदनों का त्वरित निष्पादन भी किया जाएगा। इस कार्यक्रम के अंतर्गत इस वर्ष शिविर में आवेदन पत्र प्राथमिकता के आधार पर प्राप्त किये जायेंगे।
 
शिविर में इन योजनाओं पर रहेगा मुख्य फोकस : 
झारखंड मुख्यमंत्री मंईयां सम्मान योजना, अबुआ स्वास्थ्य सुरक्षा योजना, अबुआ आवास योजना, मुख्यमंत्री पशुधन योजना, बिरसा हरित ग्राम योजना, किसान क्रेडिट कार्ड, सर्वजन पेंशन योजना, सावित्री बाई फुले किशोरी समृद्धि योजना, हरा राशन कार्ड, बिरसा सिंचाई कूप संवर्द्धन योजना, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना, गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड, जाति, आवासीय, आय प्रमाण पत्र शामिल है। 
 
कार्यक्रम के अंतर्गत वैसी योजनाएं जिन्हें राज्य सरकार सैचुरेशन मोड में लागू करने के लिए कृत संकल्पित है, जैसे सभी प्रकार की पेंशन योजनाएं, आयुष्मान कार्ड का वितरण, सामुदायिक वन पट्टा और व्यक्तिगत वन पट्टा के लिए संबंधित एफआरसी द्वारा आवेदन प्राप्त किए जाएंगे ताकि छूटे हुए व्यक्तियों को भी लाभान्वित किया जा सके। 
 
ऑन द स्पॉट होगा परिसंपत्तियों का वितरण : 
प्रत्येक शिविर में कल्याण मंच स्थापित किया जाएगा। जिसके माध्यम से शिविर में ही ऑन द स्पॉट परिसंपत्तियों और सरकारी लाभों का वितरण लाभुकों के बीच किया जाएगा। सभी लोक कल्याणकारी योजनाओं के लिए आवेदन प्राप्ति तथा स्वीकृति हेतु शिविर में योजनावार अलग-अलग स्टॉल लगाया जाएगा। उपरोक्त योजनाओं के अतिरिक्त राज्य सरकार की अन्य योजनाओं का लाभ भी इन पंचायत स्तरीय शिविर एवं नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत विभिन्न वार्डों में आयोजित शिविरों में आम जनों को उपलब्ध कराया जाएगा। सभी योजनाओं से संबंधित प्रखंड स्तरीय अधिकारी-कर्मी शिविर में उपस्थित होंगे।
 
आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वारा कार्यक्रम के तहत दिनांक 30 अगस्त को इन जगहों में शिविर का आयोजन किया जाएगा : 
ईचाक प्रखण्ड के चंपानगर नावाडीह पंचायत में, बरकट्ठा प्रखंड के चुगलामो पंचायत मे, बरही प्रखंड के बेन्दगी पंचायत में, बड़कागांव प्रखंड के सिंदुवारी पंचायत मे, कटकमसांडी प्रखंड के डांड पंचायत में, विष्णुगढ़ प्रखंड के नरकी पंचायत में, सदर प्रखंड के सिंदूर पंचायत में, चौपारण प्रखंड के चोरदाहा पंचायत में, नगर निगम क्षेत्र अंतर्गत वार्ड संख्या 1, 3 और 4 के लिए वार्ड विकास केंद्र, नूरा में आयोजित किया जाएगा। 
 

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

रूस पर आग उगलने वाले ड्रोन से यूक्रेन ने किया हमला: रूस के जंगलों में लावा से लगी आग रूस पर आग उगलने वाले ड्रोन से यूक्रेन ने किया हमला: रूस के जंगलों में लावा से लगी आग
International News यूक्रेन ने रूसी हमले का जवाब देने के लिए खतरनाक ‘ड्रैगन ड्रोन’ का इस्तेमाल शुरू कर दिया है।...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नी|
संजीव-नीl
कविता