प्रशासन की लापरवाही से गंगा नदी में  विसर्जित हुई गणेश प्रतिमा

प्रशासन की लापरवाही से गंगा नदी में  विसर्जित हुई गणेश प्रतिमा

डलमऊ रायबरेली- केंद्र सरकार द्वारा गंगा नदी को स्वच्छ व निर्मल बनाने के लिए करोड़ों रुपए खर्च किए जाते हैं।गंगा नदी में अपशिष्ट पदार्थ व मूर्तियों के विसर्जन पर प्रशासन द्वारा पूरी तरह से रोक लगा रखी गई है।लेकिन डलमऊ प्रशासन की अनदेखी के चलते सरकार की मंशा पर पानी फिरता नजर आ रहा है।दुर्गा पूजा विसर्जन के दौरान प्रशासन द्वारा मूर्तियों के भू विसर्जन की व्यवस्था की जाती हैं वही गणेश प्रतिमा विसर्जन के दौरान ऐसी कोई व्यवस्था नहीं की गई।ग्रामीण क्षेत्र से आने वाले श्रद्धालुओं ने गणेश प्रतिमा को गंगा नदी में ही विसर्जित करके चले गए। गुरुवार को पहले दिन लगभग एक दर्जन से अधिक गणेश प्रतिमाओं को गंगा नदी में विसर्जित कर दिया गया और क्षेत्रीय प्रशासन को इसकी कानों कान खबर तक नहीं लगी।
 
डलमऊ तहसील क्षेत्र के अतिरिक्त अन्य ग्रामीण क्षेत्रों में बड़ी संख्या में गणेश चतुर्थी पर्व पर गणेश प्रतिमाओं की स्थापना की गई थी।जहां पर भक्तों द्वारा गणेश प्रतिमा की पूजा अर्चना की जाती है इसके पश्चात गणेश की प्रतिमा का विसर्जन किया जाता है। गुरुवार को लगभग एक दर्जन से अधिक विभिन्न ग्रामीण क्षेत्र से श्रद्धालुओं के द्वारा गणेश की प्रतिमाओं को डलमऊ के गंगा घाट पर लाया गया और वहां पर विधि विधान से पूजा अर्चना के बाद मूर्तियों को गंगा नदी में विसर्जित कर दिया गया। भक्तों का कहना था कि क्षेत्रीय प्रशासन द्वारा प्रतिमाओं के भू विसर्जन के लिए कोई इंतजाम नहीं किए गए हैं। जिससे मजबूरन मूर्तियों का विसर्जन गंगा नदी में किया जा रहा है।
 
सरकार द्वारा गंगा नदी के जल को स्वच्छ व निर्मल बनाने के लिए किये जा रहे प्रयासों पर क्षेत्रीय प्रशासन पूरी तरह से पानी फेर रहा है और गंगा नदी के जल को जहरीला बना रहा है मूर्तियों के निर्माण में किया   जाने वाले जहरीले कैमिकल से गंगा में प्रतिमाओं की प्रवाहित किए जाने से जल प्रदूषित हो रहा है।बड़ा मठ के स्वामी दिव्यानंद महाराज ने बताया कि सुबह से ही कई मूर्तियों का विसर्जन गंगा नदी में किया गया है।जबकि क्षेत्रीय प्रशासन द्वारा यहां कोई भी इंतजाम नहीं किए गए है। नगर पंचायत अध्यक्ष पंडित बृजेश दत्त गौड ने बताया कि गणेश प्रतिमा विसर्जन से संबंधित कोई जानकारी उन्हें नहीं है एवं कोई दिशा निर्देश भी नहीं दिए गए हैं।

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

ब्रिटेन ने e-visa परिवर्तन अभियान शुरू किया, भारतीयों सहित सभी से इसे अपनाने का अनुरोध किया  ब्रिटेन ने e-visa परिवर्तन अभियान शुरू किया, भारतीयों सहित सभी से इसे अपनाने का अनुरोध किया 
International Desk ब्रिटेन। ब्रिटेन ने एक बड़ा अभियान शुरू किया और भारतीयों सहित देश भर में रह रहे सभी प्रवासियों...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

संजीवनी।
संजीव-नीl
संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नी|