इजराइल का डर, हसन नसरल्लाह को चुपचाप हिजबुल्लाह ने गुप्त स्थान पर दफनाया, नहीं निकला जनाजा

इजराइल का डर, हसन नसरल्लाह को चुपचाप हिजबुल्लाह ने गुप्त स्थान पर दफनाया, नहीं निकला जनाजा

International Desk

इजरायली हमले में मारे गए हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरल्लाह को सार्वजनिक अंतिम संस्कार होने तक एक गुप्त स्थान पर अस्थायी रूप से दफनाया गया है। हिजबुल्लाह ने अभी तक नसरल्लाह के अंतिम संस्कार की योजना की घोषणा नहीं की है। विरोधाभासी रिपोर्टों से पता चलता है कि उनका अंतिम विश्राम स्थान या तो लेबनान या इराक में हो सकता है। इराकी प्रधान मंत्री मोहम्मद शिया अल सुदानी के सलाहकार अब्दुल अमीर अल तेइबान ने ट्वीट किया कि नसरल्लाह को इराक में इमाम हुसैन के बगल में कर्बला में दफनाया जाएगा। ये स्थान शिया मुस्लिम समुदाय के लिए बहुत महत्व रखता है।

बेरूत में समूह के केंद्रीय मुख्यालय को निशाना बनाकर किए गए एक बड़े इजरायली हवाई हमले में मारा गया था। रिपोर्टों से संकेत मिलता है कि जिस बंकर पर नसरल्लाह और वरिष्ठ हिजबुल्लाह नेता बैठक कर रहे थे, उस पर हमला करने के लिए 80 टन बंकर-विस्फोट बमों का इस्तेमाल किया गया था। नसरल्ला की संभवतः दम घुटने से मौत हो गई। उनके शरीर पर कोई बाहरी चोट नहीं दिखी, जिससे पता चलता है कि विस्फोट के कारण बने जहरीले वातावरण में उनका दम घुट गया होगा। 

इस बीच, ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के नेतृत्व में शुक्रवार को नसरल्लाह का प्रतीकात्मक अंतिम संस्कार होने की उम्मीद है। खामेनेई, जिन्होंने तेहरान में पांच साल में अपना पहला दुर्लभ शुक्रवार का उपदेश दिया, ने नसरल्लाह की मृत्यु पर शोक व्यक्त किया। तेहरान में भी जुलूस निकाले जाने की संभावना है। नेता को देखने के लिए हजारों ईरानी राजधानी में एकत्र हुए, मुख्य मंच पर नसरल्ला की तस्वीर के साथ खामेनेई की तस्वीर भी प्रदर्शित की गई।

 

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

अमेरिकी रिपोर्ट में दावा- अल्पसंख्यकों पर भारत में हमले हुए: भारत का जवाब- यह हमारे खिलाफ प्रोपेगैंडा; हमारी छवि खराब करने की कोशिश अमेरिकी रिपोर्ट में दावा- अल्पसंख्यकों पर भारत में हमले हुए: भारत का जवाब- यह हमारे खिलाफ प्रोपेगैंडा; हमारी छवि खराब करने की कोशिश
Internation Desk  भारत ने गुरुवार को अमेरिका की धार्मिक आजादी की रिपोर्ट को खारिज कर दिया है। भारत के विदेश...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

संजीव-नी। 
संजीवनी।
संजीव-नी।। 
संजीव-नी।
संजीवनी।