विसंगतियों को दूर कर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की चौथी किश्त लें लाभ-डीएम

विसंगतियों को दूर कर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की चौथी किश्त लें लाभ-डीएम

संवाददाता -सुनील मिश्रा गोण्डा –जिलाधिकारी डा० नितिन बंसल ने बताया है कि कृषकों को कृषि निवेश आदि क्रय करने हेतु प्रत्येक 04 माह पर दो हजार रूपए की आंशिक वित्तीय सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से संचालित भारत सरकार की महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत जनपद के लगभग एक लाख किसान आधार

संवाददाता -सुनील मिश्रा

गोण्डा –
जिलाधिकारी डा० नितिन बंसल ने बताया है कि कृषकों को कृषि निवेश आदि क्रय करने हेतु प्रत्येक 04 माह पर दो हजार रूपए की आंशिक वित्तीय सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से संचालित भारत सरकार की महत्वाकांक्षी प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत जनपद के लगभग एक लाख किसान आधार संबंधी विसंगति के कारण चैथी किश्त के लाभ से वंचित हैं। इसलिए ऐसे सभी किसान, जिन्हें चैथी किश्त नहीं मिली है, वे अपने नजदीकी लोक वाणी केंद्र पर जाकर इस विसंगति का निवारण करवा सकते हैं।

इस सम्बन्ध में तकनीकी जानकारी देते हुए उपनिदेशक कृषि डा0 मुकुल तिवारी ने बताया है कि विसंगति को दूर करने के लिए सर्वप्रथम ूूू.चउापेंद.हवअ.पद वेबसाइट को लॉग ऑन करने के पश्चात होम पेज पर स्थित “फार्मर कार्नर” लिंक को क्लिक करें।

तत्पश्चात वहाँ दिख रहे पाँच विकल्पों में से “एडिट आधार फेल्योर रिकॉर्ड” पर पुनः क्लिक करें। इसके पश्चात अपना आधार नंबर संबन्धित बॉक्स में डालकर नीचे दिख रहे कैप्चा कोड को सुसंगत बॉक्स में डालकर “सर्च” विकल्प को क्लिक करके समस्त औपचारिकताएँ पूरी करने के पश्चात आधार संबंधी विसंगति का निवारण कर सकते हैं।

उन्होंने किसानों को सुझाव देते हुए बताया है कि आधार संबंधी विसंगति के कारण चैथी किश्त के लाभ से वंचित किसान बताई गई प्रक्रिया के अनुसार विसंगति का अविलंब निवारण करवाएँ। इस संबंध में किसी प्रकार के तकनीकी परामर्श हेतु वे अपने क्षेत्र में तैनात प्राविधिक सहायक, बीटीएम, एटीएम, लेखपाल, पंचायत सेक्रेटरी अथवा अपने संबन्धित विकासखंड क्षेत्र के राजकीय कृषि बीज भंडार पर भी संपर्क करें।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel