समय से पहले बालो का सफ़ेद होना है एक बड़ी समस्या…

समय से पहले बालो का सफ़ेद होना है एक बड़ी समस्या…

स्वतंत्र प्रभात – आज के तनाव भरे माहौल में समय से पहले सफ़ेद बाल समस्या आम है। और ऐसे में सफ़ेद बालों को छुपाने के लिए लोग हेयर कलर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इसमें केमिकल मिले होते हैं जिससे बाल झड़ने लगते हैं। अगर आप अपने बालों को सफेदी से बचाना चाहते हैं और

स्वतंत्र प्रभात –

आज के तनाव भरे माहौल में समय से पहले सफ़ेद बाल समस्या आम है। और ऐसे में सफ़ेद बालों को छुपाने के लिए लोग हेयर कलर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इसमें केमिकल मिले होते हैं जिससे बाल झड़ने लगते हैं। अगर आप अपने बालों को सफेदी से बचाना चाहते हैं और झड़ने भी नहीं देना चाहते हैं तो आप इन तरीको को अपना सकते हैं। आज हम कुछ घरेलू नुस्खे लेकर आए हैं जो आपके बालों को सफ़ेद होने से बचा सकते हैं। आइए जानते हैं।

समय से पहले बालो का सफ़ेद होना है एक बड़ी समस्या…

आंवला के साथ मेथी के बीज का हेयर मास्क :-

आप सूखे आंवले का पाउडर बना लें। उसके बाद कुछ मेथी दाना लें और उन्हें ग्राइंडर में पीस लें। अब दोनों को मिलाएं और पेस्ट बनाने के लिए थोड़ा पानी मिलाएं। इसके बाद हेयर मास्क लगाएं और रातभर लगा रहने दें। अब अगली सुबह इसे माइल्ड शैम्पू से धो लें। इससे आपके बाल सफ़ेद होने से बच जाएंगे।

करी पत्ता और नारियल तेल :-

इसके लिए नारियल के तेल में कुछ करी पत्ते उबालें और तब तक उबालें जब तक पत्तियां काली न हो जाएं। अब उसके बाद उसे छान लें और ठंडा होने दें। इसके बाद उससे अपने बालों पर मालिश करें और रात भर के लिए छोड़ दें। अब अगली सुबह अपने बालों को माइल्ड शैम्पू से धो लें। ऐसा तब तब करें जब आपको बाल धोना हो। इससे आपको लाभ होगा।

काली चाय का इस्तेमाल :-

इसके लिए एक गिलास पानी और 2 चम्मच काली चाय की पत्ती लें। अब इसके बाद एक चम्मच नमक डालें और इसे घटाकर आधा कर दें। अब उसे छान लें और इसे ठंडा होने दें। ध्यान रहे इस मिश्रण को धुले हुए बालों पर लगाएं क्योंकि यह बालों को डाई करने का एक प्राकृतिक तरीका है।

बादाम का तेल और नींबू का रस :-

इसके लिए 2:3 के अनुपात में बादाम का तेल और नींबू का रस मिलाएं और अपने स्कैल्प और बालों पर अच्छी तरह से मिश्रण की मालिश करें। अब इसे आधे घंटे के लिए छोड़ दें और माइल्ड शैम्पू से धो लें। इससे भी आपके बाल सफ़ेद होने से बच जाएंगे।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel