कच्चे दूध में है कई राज़, अपनाइये ये टिप्स…

कच्चे दूध में है कई राज़, अपनाइये ये टिप्स…

स्वतंत्र प्रभात – हम सभी जानते है की चेहरा व्यक्तित्व का आईना होता है। चेहरे को निखारने के लिए वो कई उपाय भी करती है। निखार के जरुरी नहीं की महगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करे। क्यूंकि ये सब सिर्फ अपने चेहरे को सुंदर बनाने के प्रयास में होता है, लेकिन ये सुंदरता थोड़े ही वक्त

स्वतंत्र प्रभात –

हम सभी जानते है की चेहरा व्यक्तित्व का आईना होता है। चेहरे को निखारने के लिए वो कई उपाय भी करती है। निखार के जरुरी नहीं की महगे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करे। क्यूंकि ये सब सिर्फ अपने चेहरे को सुंदर बनाने के प्रयास में होता है, लेकिन ये सुंदरता थोड़े ही वक्त के लिए होती है बाद में यह बेजान सी मुरझायी हुई नज़र आती है।

आपको बता दे की त्वचा को और अधिक संवारने के लिए अगर आप घरेलू चीज़ों का उपयोग करें तो यह बिना कोई साइड इफेक्ट के लंबे समय तक आपके चेहरे में प्राकृतिक चमक बनाए रखेगी। आज हम आपको बता रहे हैं कच्चे दूध को चेहरे पर लगाने के फायदे। इसको लगाने से न सिर्फ आपको अपने चेहरे पर एक ग़ज़ब का निखार देखने को मिलेगा बल्कि आपकी त्वचा चमकेगी।

तो जानिए जानते हैं इसके गहरे राज़:-

अगर आपके त्वचा पर दर्दनाक सनबर्न हुआ है तो इस पर दूध लगाने से आपको काफी हद तक राहत मिल सकती है। एंटीऑक्सीडेंट्स से भरा दूध जलन को खत्म कर देता है और साथ ही त्वचा को नम भी करता है।

कच्चे दूध को आप मॉइश्चराइज़र को तौर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। दूध में मौजूद लैकटिक एसिड आपकी त्वचा को नमी देता है। ठंडे दूध में रुई भिगोकर त्वचा पर लगाएं और धोने से पहले इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें।

दूध में मौजूद कैल्शियम और प्रोटीन डाइट के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। रोज़ाना एक ग्लास दूध पीने के साथ आप इसे चेहरे पर भी लगाएं। ये न सिर्फ आपके चेहरे को चमक देता बल्कि झुर्रियां भी दूर रखता है।

आप दूध को फेस क्लेनज़र यानी चेहरे को साफ करने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। ये आपकी त्वचा पर मौजूद डेड स्किन सेल्स को हटाता है। अपनी त्वचा पर एक चम्मच दूध से मसाज करें और फिर गीले तौलिए या टिशू पेपर से साफ कर लें।

दूध में लैकटिक एसिड होता है, जो चेहरे की सेहत को सुधारता है। ये त्वचा में कोलेजन की मात्रा को भी बढ़ाता है, जिससे त्वचा मुलायम हो जाती है। आप कच्चे दूध को फेस पैक में भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel