IPL 2021: ऑलराउंडर्स की फौज टीम की सबसे बड़ी ताकत, पंजाब किंग्स की पहला आईपीएल जीतने पर नजर,

केएल राहुल (KL Rahul) की कप्तानी वाली पंजाब किंग्स (Punjab Kings) पिछले सीजन की नाकामी भुलाकर इस साल अपना पहला आईपीएल जीतने के इरादे से उतरेगी. इस सीजन से पहले टीम ने नाम और जर्सी दोनों बदल दिए हैं. उम्मीद यही है कि ये बदलाव टीम की किस्मत बदलने वाले साबित होंगे. नई दिल्ली. केएल
 
IPL 2021: ऑलराउंडर्स की फौज टीम की सबसे बड़ी ताकत, पंजाब किंग्स की पहला आईपीएल जीतने पर नजर,

केएल राहुल (KL Rahul) की कप्तानी वाली पंजाब किंग्स (Punjab Kings) पिछले सीजन की नाकामी भुलाकर इस साल अपना पहला आईपीएल जीतने के इरादे से उतरेगी. इस सीजन से पहले टीम ने नाम और जर्सी दोनों बदल दिए हैं. उम्मीद यही है कि ये बदलाव टीम की किस्मत बदलने वाले साबित होंगे.

नई दिल्ली. केएल राहुल(KL Rahul) की कप्तानी वाली पंजाब किंग्स (Punjab Kings) पिछले सीजन की नाकामी भुलाकर इस साल अपना पहला आईपीएल जीतने के इरादे से उतरेगी. इस सीजन से पहले टीम ने नाम और जर्सी दोनों बदल दिए हैं. उम्मीद यही है कि ये बदलाव टीम की किस्मत बदलने वाले साबित होंगे. इस साल पंजाब किंग्स अपने आईपीएल अभियान की शुरुआत 12 अप्रैल को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैच से करेगी. आईपीएल के अब तक खेले गए 13 सीजन में पंजाब टीम सिर्फ 2014 में फाइनल खेली है. तब उसे कोलकाता नाइटराइडर्स ने हराकर खिताब जीता था. इसके अलावा 2008 में भी टीम आखिरी चार में शामिल थी. इन दो मौकों को छोड़रप पंजाब कभी भी लीग में अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाया. लेकिन इस बार टीम से उम्मीद है. क्योंकि उसके पास अच्छे तेज गेंदबाजों के साथ इस फॉर्मेट में खेल बदलने वाले ऑलराउंडर्स की फौज है.

पंजाब किंग्स ने इस बार नीलामी में कुल 9 खिलाड़ी खरीदे थे. इसमें से चार ऑलराउंडर हैं. इसमें दो विदेशी और दो भारत के हैं. इनके नाम हैं फैबियन ऐलन(वेस्टइंडीज), मोइजेस हेनरिक्स(ऑस्ट्रेलिया), जलज सक्सेना और उत्कर्ष सिंह. फैबियन बॉलिंग ऑलराउंडर हैं. वो अब तक 35 टी20 मैच खेल चुके हैं. इसमें उन्होंने 157 के स्ट्राइक रेट से 482 रन बनाने के साथ ही 19 विकेट भी लिए हैं. पिछले साल उन्हें सनराइजर्स हैदराबाद ने 50 लाख में खरीदा था. लेकिन वो खेले नहीं थे. ऐलन की सबसे बड़ी खासियत है कि वो निचले क्रम में आकर लंबे शॉट्स लगा सकते हैं. इसके अलावा टीम के लिए बीच के ओवर में कसी हुई गेंदबाजी कर सकते हैं. हालांकि, उन्हें लीग में खेलने का बहुत अनुभव नहीं है.

हेनरिक्स और जलज टीम की सबसे बड़ी ताकत

दूसरी ओर, मोइजेस हेनरिक्स टी20 फॉर्मेट के जबरदस्त खिलाड़ी हैं. वो 213 टी20 में 3991 रन बनाने के साथ 111 विकेट ले चुके हैं. इस बार नीलामी में पंजाब ने उन्हें 4.2 करोड़ में खरीदा था. टीम को उनसे बड़ी उम्मीदें हैं और वो प्लेइंग-11 का हिस्सा जरूर होंगे. 34 साल के हेनरिक्स को आईपीएल खेलने का काफी अनुभव है. वो लीग के सात सीजन का हिस्सा रह चुके हैं. पिछली बार वो 2017 में आईपीएल खेले थे और बल्ले से उनके लिए वो सीजन काफी अच्छा रहा था. हेनरिक्स ने तीन अर्धशतक लगाए थे. अगर ओवरऑल आईपीएल रिकॉर्ड देखें, तो हेनरिक्स ने 57 मैच में 38 विकेट लेने के साथ ही 969 रन बनाए हैं.

ऐसे में इस बार वो इसी प्रदर्शन को दोहराने की कोशिश करेंगे. जलज सक्सेना घरेलू क्रिकेट का बड़ा नाम है. ऑफ स्पिनर जलज अब तक 123 फर्स्ट क्लास मैच खेल में 6334 रन बनाने के साथ 347 विकेट ले चुके हैं. उन्होंने 59 टी20 में 59 विकेट लिए हैं. वो लगातार तीन साल देश के बेस्ट ऑलराउंडर रहे हैं. इस साल जनवरी में हुए सैयद मुश्ताक अली टी20 टूर्नामेंट में भी जलज ने 5 मैच में 10 विकेट लिए थे. उनका इकोनॉमी रेट 6.26 रहा था.

 

टीम की बल्लेबाजी है मजबूत

पंजाब किंग्स का बैटिंग ऑर्डर इस बार काफी मजबूत नजर आ रहा है. पिछले आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तान केएल राहुल फॉर्म में लौट आए हैं. उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में एक शतक और एक अर्धशतक लगाया था. टी-20 के नंबर एक बल्लेबाज डेविड मलान(Dawid Malan) के आने से टीम का टॉप ऑर्डर और भी खतरनाक नजर आ रहा है.

मिडिल ऑर्डर में टीम के पास निकोलस पूरन(Nicolas Pooran), मनदीप सिंह(Mandeep Singh), दीपक हुड्डा(Deepak Hooda) जैसे बल्लेबाज भी हैं. वहीं, ऑक्शन में टीम ने तमिलनाडु के बल्लेबाज शाहरुख खान को 20 लाख की बेस प्राइस से 20 गुना ज्यादा कीमत देकर 5.25 करोड़ में खरीदा है. इसके अलावा क्रिस गेल हैं. उन्होंने पिछले सीजन में सिर्फ 7 मैच ही खेले थे. इसमें भी वो कप्तान केएल राहुल(23) और आरसीबी के एबी डिविलियर्स के बराबर 23 छक्के लगाने में सफल रहे थे.

टीम की गेंदबाजी भी संतुलित है

इन दोनों गेंदबाजों का ये पहला आईपीएल होगा. ऐसे में ये भी टीम के लिए सरप्राइज पैकेज साबित हो सकते हैं. इसके अलावा टीम के पास क्रिस जॉर्डन के रूप में स्पेशलिस्ट टी20 गेंदबाज भी हैं. वहीं, स्पिन डिपार्टमेंट में रवि बिश्नोई, मुरुगन अश्विन हैं. बिश्नोई ने पिछले सीजन में 12 विकेट लिए थे.
पंजाब किंग्स का फुल स्क्वॉड- केएल राहुल (कप्तान), मयंक अग्रवाल, क्रिस गेल, मनदीप सिंह, प्रभसिमरन सिंह, निकोलस पूरन, सरफराज खान, दीपक हूडा, मुरुगन अश्विन, रवि बिश्नोई, हरप्रीत बरार, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह, ईशान पोरेल, दर्शन नलकंडे, क्रिस जॉर्डन, झाय रिचर्डसन, शाहरुख खान, डेविड मलान, राइली मेरेडिथ, मोइजेस हेनरिक्स, जलज सक्सैना, उत्कर्ष सिंह, फैबियन एलेन, सौरभ कुमार.

पंजाब किंग्स की गेंदबाजी भी इस बार संतुलित नजर आ रही है. टीम के गेंदबाजी आक्रमण की कमान मोहम्मद शमी(Mohammed Shami) संभालेंगे. उन्होंने पिछली बार टीम के लिए सबसे ज्यादा 20 विकेट लिए थे. इसके अलावा टीम के पास दो और बेहतरीन तेज गेंदबाज हैं, जिन्हें टीम ने ऑक्शन में खरीदा है. ये हैं ऑस्ट्रेलिया के झाय रिचर्डसन(Jhye Richardson) और राइली मेरेडिथ(Riley Meredith). रिचर्डसन को पंजाब ने 1.5 करोड़ की ब्रेस प्राइस से करीब 14 गुना ज्यादा कीमत देकर 14 करोड़ में खरीदा है. रिचर्डसन इस साल ऑस्ट्रेलिया की बिग बैश लीग में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज थे. वहीं, दाएं हाथ के मेरिडिथ भी काफी तेज गेंदबाजी करते हैं. उनका टी20 रिकॉर्ड भी बेहतर है. वे अब तक 37 टी20 में 47 विकेट ले चुके हैं.

FROM AROUND THE WEB